अलुआबाड़ी, दलखोला, कलियागंज रेलवे स्टेशन अमृत भारत स्टेशन परियोजना में शामिल

उत्तर दिनाजपुर। भारतीय रेलवे ने छोटे रेलवे स्टेशनों के विकास के लिए अमृत भारत स्टेशन परियोजना लागू की है। जिनमें से उत्तर दिनाजपुर जिले के अलुआबाड़ी, दलखोला, कलियागंज स्टेशनों का चयन किया गया है। इसके तहत इन तीनों स्टेशनों के विकास और यात्री सुविधाओं के विस्तार के जरिए स्टेशन के सभी प्लेटफॉर्म पर कोच गाइडेंस सिस्टम और लिफ्ट की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। साथ ही सभी प्लेटफॉर्म पर हाई लेवल प्लेटफॉर्म, हाई क्लास वेटिंग रूम आदि कई सुविधाएं भी बनाई जाएंगी। एनएफ रेलवे सूत्रों के मुताबिक इस योजना में उत्तर दिनाजपुर जिले के इन तीन स्टेशनों का चयन बड़ी बात है।

फिलहाल रेलवे इस योजना के तहत चुनिंदा स्टेशनों में आधुनिक सुविधाओं के विकास पर करीब 15 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बना रहा है। सूत्रों के मुताबिक रेलवे स्टेशनों पर क्या सुविधाएं मिलेंगी, यह स्थानीय जनप्रतिनिधियों, सामाजिक संगठनों और आम लोगों के प्रयासों पर निर्भर करेगा। जानकारों का मानना है कि लोगों को अपनी मांग रेलवे अधिकारियों के पास मांगपत्र भेज कर बताने से अच्छे परिणाम मिलेंगे।

भाजपा उत्तर दिनाजपुर जिला उपाध्यक्ष सुरजीत सेन ने कहा, आने वाले दिनों में अलुआबाड़ी, डालखोला, कालियागंज स्टेशन बड़ा रेलवे स्टेशन बनेगा। हालांकि उत्तर दिनाजपुर जिले का यह अलुआबारी रेलवे स्टेशन बिहार से सटे पश्चिम बंगाल में बसा हुआ है, साथ ही बांग्लादेश की सीमा के करीब होने के कारण इन दोनों स्टेशनों का बहुत महत्व है। दूसरी ओर, कालियागंज स्टेशन भी बांग्लादेश सीमा क्षेत्र में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *