Fcadf612 C881 46d2 A86d 635868164f86

अलीपुरद्वार : सड़क पर रहने वाले बच्चों के लिए ICDS ने खोला मोबाइल फ्री स्कूल

अलीपुरद्वार। अलीपुरद्वार में सड़क पर रहने वाले बच्चों के लिए आईसीडीएस द्वारा मोबाइल फ्री स्कूल शुरू किया गया है। अलीपुरद्वार के जिला मजिस्ट्रेट आर बिमला ने अलीपुरद्वार के परेड ग्राउंड में सड़क पर रहने वाले बच्चों के लिए मोबाइल स्कूल का उद्घाटन किया। अलीपुरद्वार के जिला प्रशासन द्वारा इसे स्वीकार किया गया। शिक्षक बच्चों को स्वच्छ जीवन और विभिन्न प्रकार की नैतिक शिक्षा प्रदान करेंगे। प्रशासन ने अलीपुरद्वार में एक मॉडल के रूप में ऐसे 3 मुफ्त स्कूल लॉन्च किए।

प्रशासन स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए मध्याह्न भोजन भी मुहैया करा रहा है। इस विद्यालय में आईसीडीएस स्टाफ, दमारी स्वयंसेवी संस्था के सदस्य उपस्थित रहेंगे। फिलहाल इन स्कूलों में करीब 40 बच्चे पढ़ रहे हैं। उद्घाटन समारोह में अलीपुरद्वार के जिला मजिस्ट्रेट आर बिमला, महाकुमा शासक बिप्लब सरकार और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 अलीपुरद्वार जिले में सरकारी सहायक मूल्य पर किसानों से धान खरीदने की प्रक्रिया शुरू

अलीपुरद्वार जिले के विभिन्न इलाकों में किसानों से सरकारी सहायक मूल्य पर धान खरीदने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. इस दिन, विभिन्न क्षेत्रों में किसानों के नामों का पंजीकरण शुरू हुआ। फालाकाटा ब्लॉक के विभिन्न हिस्सों के किसानों को फालाकाटा किसान बाजार में सरकारी सहायक मूल्य पर धान बेचने के लिए अपना नाम पंजीकृत करने में समय लग रहा है। प्रशासन के सूत्रों के मुताबिक सरकार किसानों से छह क्विंटल प्रति बीघे की दर से धान खरीदेगी, जिन किसानों के पास कृषक मित्र हैं उनका नाम पहले दर्ज किया जाएगा।

उसके बाद जिन किसानों के पास किसान मित्र नहीं हैं उनका नाम दर्ज किया जाएगा ब्लॉक कार्यालय में जाकर बीडीओ से अपना पहचान प्रमाण पत्र लेकर आना होगा। यह पोर्टल पर किया जाएगा, आधार कार्ड, वोटर कार्ड, किसान मित्र कार्ड और बैंक खाते की जानकारी ली जा रही है और किसानों से समय लिया जा रहा है कि वे कब  धान लाएंगे. फालाकाटा के किसानों ने बताया कि काली पूजा के बाद अभी खेत में धान पका नहीं है. 10-15 दिनों के बाद धान की कटाई शुरू हो जायेगी, फिर इस धान को बिक्री के लिए बिक्री केंद्र में लाया जायेगा. अब वे यहां आकर नामांकन कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *