अफगानिस्तान संकट : तालिबान को सत्ता सौंप रही अफगान सरकार

काबुल। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति भवन में तालिबान को सत्ता हस्तांतरित करने के लिए बातचीत चल रही है। अफगान मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय सुलह के लिए उच्च परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला के बारे में कहा जाता है कि वे इस प्रक्रिया में मध्यस्थता कर रहे हैं। सूत्रों ने यह भी कहा है कि अली अहमद जलाली को नई अंतरिम सरकार का प्रमुख नियुक्त किया जाएगा।

इस बीच, कार्यवाहक आंतरिक और विदेश मामलों के मंत्रियों ने अलग-अलग वीडियो क्लिप में आश्वासन दिया कि काबुल के लोग सुरक्षित रहेंगे, क्योंकि वे अंतर्राष्ट्रीय सहयोगियों के साथ शहर की रक्षा कर रहे हैं। इससे पहले, तालिबान ने एक बयान में, काबुल के निवासियों को डरने का आश्वासन नहीं दिया, क्योंकि उनका इरादा सैन्य रूप से अफगान राजधानी में प्रवेश करने का नहीं है और काबुल की ओर एक शांतिपूर्ण आंदोलन होगा।

तालिबान ने रविवार को अफगानिस्तान की राजधानी के बाहरी इलाके में हर तरफ से अपने बलों को तैयार किया, क्योंकि अमेरिकी नेतृत्व वाले हमले में सत्ता छोड़ने के लगभग 20 साल बाद काबुल के सशस्त्र समूह के अधिग्रहण के लिए तैयार नागरिक घबराए हुए हैं।

तालिबान के प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने कहा कि बातचीत के दौरान राजधानी के बाहरी इलाके में लड़ाके बचे हुए हैं। उन्होंने दोहा से अल जजीरा को बताया, हमारी सेना ने काबुल शहर में प्रवेश नहीं किया है, और हमने अभी एक बयान जारी किया है कि हमारी सेना काबुल शहर में प्रवेश नहीं करेगी, जहां शांति वार्ता हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *