Afganistan Crisis: काबुल से भारतीय नागरिकों को लेकर तीन विमान आईजीआई एयरपोर्ट पहुंचे

New Delhi: काबुल से भारतीय नागरिकों को लेकर तीन निजी उड़ानें-एयर इंडिया, विस्तारा और इंडिगो रविवार सुबह इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (IGI) एयरपोर्ट टर्मिनल 3 पर उतरीं। इसके साथ ही दो सौ से अधिक भारतीय नागरिक सकुशल घर पहुंच गए। काबुल में अमेरिकी दूतावास में काम करने वाले सुखविंदर सिंह का कहना है कि काबुल की सड़कों पर अराजकता जैसी स्थिति है और सभी अफगानिस्तान छोड़ने की जल्दी में हैं।

उन्होंने कहा कि 14 अगस्त की रात को भारतीय दूतावास के एक अधिकारी के हस्तक्षेप से स्थिति बिगड़ने पर उन्हें निकाला गया था। उसने कहा कि वह तब से दोहा में रह रहे थे। उन्होंने कहा, “वहां फंसे अधिकांश लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है।” उन्होंने कहा कि वह खुद उस हेलीकॉप्टर में थे, जिसका वीडियो वायरल हो गया, जिसमें लोगों को घर वापस जाने के लिए जयकार करते देखा जा सकता है।

पंजाब के रहने वाले सुखविंदर सिंह ने बताया कि काबुल में तालिबान के सत्ता में आने के बाद अफगानिस्तान ने एक खतरनाक मोड़ ले लिया। “कई बार ऐसा लगा कि मैं घर नहीं लौट पाऊंगा। कोई उम्मीद नहीं बची थी।” यह पूछे जाने पर कि क्या वह काम के लिए फिर से काबुल लौटेंगे, उन्होंने कहा कि यह इस बात पर निर्भर करेगा कि भारत सरकार के साथ अफगानिस्तान के संबंध कैसे बने रहते हैं।

काबुल में यूएई दूतावास में काम करने वाले प्रवीण सिंह ने कहा कि वह कभी भी वापस जाने के बारे में नहीं सोचेंगे क्योंकि वहां उन्होंने जो दर्दनाक और जानलेवा अनुभव किया, वह भयावह है। काबुल में एक निजी कंपनी में काम करने वाले और रविवार को घर लौटे कमल चक्रवर्ती ने कहा, “मुझे खुशी है कि मैं सुरक्षित घर लौट आया हूं लेकिन जब भी मैं वहां की स्थिति के बारे में सोचता हूं तो इसके बारे में सोचकर ही कांप जाता हूं।” उन्होंने कहा कि अफगान काबुल में भारतीयों के लिए बहुत मददगार हैं। यही समय है जब भारत सरकार को भी उनके लिए कुछ करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *