Adenovirus : बंगाल में 10 हजार से अधिक बच्चे संक्रमित

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में दिन-ब-दिन तेजी से फैल रहे एडेनोवायरस के खतरे को देखते हुए राज्य सरकार ने शनिवार को स्थिति की निगरानी के लिए आठ सदस्यीय टास्क फोर्स के गठन की घोषणा की। राज्य सचिवालय द्वारा शनिवार शाम को जारी अधिसूचना के अनुसार, आठ सदस्यीय टास्क फोर्स का नेतृत्व मुख्य सचिव एच.के. द्विवेदी करेंगे। टास्क फोर्स के अन्य सदस्यों में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के मुख्य सलाहकार अल्पन बंद्योपाध्याय, स्वास्थ्य सचिव एन.एस. निगम, महिला एवं बाल विकास विभाग सचिव संघमित्रा घोष, स्वास्थ्य सेवा निदेशक सिद्धार्थ नियोगी और चिकित्सा शिक्षा निदेशक देबाशीष भट्टाचार्य।

दो डॉक्टरों – सुकुमार मुखर्जी और गोपाल कृष्ण ढाली को भी टास्क फोर्स में शामिल किया गया है। राज्य सरकार की एक अधिसूचना में कहा गया है, “टास्क फोर्स नियमित अंतराल पर बैठक करेगी और विभिन्न अस्पतालों में प्रभावित व्यक्तियों के इलाज की व्यवस्था और बीमारी को नियंत्रित करने से संबंधित अन्य पहलुओं की निगरानी करेगी।” राज्य सरकार ने कहा कि एडेनोवायरस से संबंधित लक्षणों वाले अस्पतालों में भर्ती बच्चों की कुल संख्या शनिवार को 19 पर स्थिर रही, जिनमें से 13 को अन्य बीमारियां थीं।

हालांकि, गैर-सरकारी आंकड़े मरने वालों के आंकड़े इससे कहीं ज्यादा होने का दावा कर रहे हैं। राज्य सरकार के आंकड़ों के अनुसार, अब तक राज्यभर के 10,999 बच्चों को तीव्र श्वसन संक्रमण के मामलों के साथ अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। अधिसूचना में राज्य सरकार ने यह भी दावा किया कि सभी चिकित्सा प्रतिष्ठानों को एक मानक मामला प्रबंधन दिशानिर्देश प्रसारित किया गया है और 24 गुणा 7 आधार पर स्थिति की निगरानी के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *