बंगाल में बढ़ रहा है एडिनोवायरस का कहर

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में गर्मी बढ़ने के साथ डॉक्टर भी एडिनोवायरस (Adenovirus) के संक्रमण को कम करने की उम्मीद कर रहे हैं। राज्य की सीएम ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने एडिनोवायरस से निपटने के लिए राज्य सरकार की तैयारियों के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने एडिनो वायरस संक्रमितों के आंकड़े भी साझा किए और बताया कि किन बच्चों का ज्यादा ध्यान रखना है। इसके बाद भी बुखार और सांस की समस्या से पीड़ित बच्चों की मौत थमने का नाम नहीं ले रही है।

पिछले 9 दिनों में राज्य में 36 बच्चों की मौत हो गई है।रविवार की सुबह फिर से बच्चों की मौत की खबर आई है। बीसी रॉय चिल्ड्रन हॉस्पिटल (बीसी रॉय अस्पताल) में दो और बच्चों की मौत हो गई है। इन बच्चों की पहचान अतीफा खातून (18) और अरमान गजी (4) साल के रूप में हुई है। कोलकाता में 5 बच्चों की मौत हो गई।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 26 फरवरी को खातून अस्पताल में भर्ती कराया गया थआ। वो नादियल पुलिस स्टेशन के तहत मेटियाब्रिज के पास रहती हैं। जिस समय खातून को भर्ती कराया गया थआ। उस समय उन्हें बुखार, खआंसी और सांस लेने की तकलीफ थी। उनमें एडिनोवायरस के लक्षण पाए गए थे। इलाज के बाद भी रिकवरी के कोई संकेत नहीं मिले और रविवार को खातून ने दम तोड़ दिया।

सीएम ममता बनर्जी ने कहा, ”राज्य में एडिनो वायरस के 2 मामले हैं और 10 मामले पल्मोनरी हेमरेज सिंड्रोम के हैं। उन्होंने कहा, ”डरने की बात नहीं है। हमने 5000 बेड की व्यवस्था की है। 600 डॉक्टर तैनात किए गए हैं। सीएम ममता ने कहा कि बच्चे मास्क नहीं पहन सकते। लिहाजा उन्हें घर पर रहने के लिए कहा है। वहीं उन्होंने कहा कि दो साल तक के बच्चों का खास तौर से ध्यान रखने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *