adani

दुनिया के दस सबसे अमीर लोगों की लिस्ट से बाहर हुए अदानी

नयी दिल्ली। अदानी समूह के संस्थापक गौतम अदानी मंगलवार को दुनिया के दस सबसे ज़्यादा अमीर लोगों की सूची से बाहर हो गए हैं। अमेरिकी वित्तीय फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च की ओर से अदानी समूह पर वित्तीय अनियमितताओं से जुड़े गंभीर आरोप लगाने के बाद से इससे जुड़ी कंपनियों के शेयरों में गिरावट दर्ज की जा रही है। गौतम अदानी की निजी संपत्ति पर भी इसका असर पड़ा है। पिछले कुछ दिनों में ही दुनिया के पांच सबसे अमीर लोगों की लिस्ट से बाहर होने के बाद अब दस सबसे अमीर लोगों की लिस्ट से भी बाहर हो गए हैं।

आर्थिक जगत से जुड़ी ख़बरें देने वाले समूह ब्लूमबर्ग की ताजा लिस्ट में गौतम अदानी 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इस लिस्ट को आज यानी 31 जनवरी को ही अपडेट किया गया है। हालांकि, फोर्ब्स की अरबपतियों वाली लिस्ट में वह अभी भी आठवें स्थान पर मौजूद हैं। मंगलवार को शेयर बाज़ार के शुरुआती कारोबार में अदानी इंटरप्राइजेज के शेयर में दो फ़ीसदी का उछाल देखा गया है।

आज ही अदानी इंटरप्राइजेज के बीस हज़ार करोड़ के एफ़पीओ का आखिरी दिन भी है। सबकी निगाहें इस बात पर टिकी हैं कि शॉर्ट सेलिंग रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद कंपनी अपने एएफ़पीओ के लिए निवेशकों का भरोसा जीत पाती है या नहीं। 24 जनवरी को इस रिपोर्ट के जारी होने के बाद अदानी समूह की लिस्टेड कंपनियों को 65 अरब डॉलर का नुकसान हो चुका है। अदानी समूह ने इन रिपोर्टों को बेबुनियाद बताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *