उत्तर बंगाल की खबरों पर एक नजर…

लगभग 8,207 सरकारी स्कूलों को बंद करने का विरोध में एसएफआई ने छेड़ा आन्दोलन

सिलीगुड़ी। स्कूल छोड़ने वालों को स्कूल वापस लौटाएं, सरकारी स्कूलों को किसी भी बहाने बंद नहीं करने सहित कई मांगों को लेकर गुरुवार को एसएफआई कार्यकर्ता सड़क पर उतरकर आन्दोलन शुरू किया। दार्जिलिंग डिस्ट्रिक्ट इंडियन स्टूडेंट्स फेडरेशन ने लगभग 8,207 सरकारी स्कूलों को बंद करने का विरोध किया। दार्जिलिंग जिला कमेटी की ओर से भारतीय छात्र संघ ने गुरुवार को जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय के सामने धरना दिया और मांग की कि सरकारी स्कूलों को बंद करने की योजना को तुरंत विफल किया जाए।

उन्होंने कहा कि कोविड की स्थिति के बाद से स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों की गुणवत्ता में कमी आई है, कई गरीब छात्रों को पैसे की कमी की वजह से पढ़ने का अवसर नहीं मिल रहा है, इसके खिलाफ हर साल यह विरोध एसएफआई द्वारा किया जाता है। मांग पूरी नहीं होने पर और बजे आन्दोलन की चेतावनी दी गयी है।

5 से 7 अप्रैल तक अखिल भारतीय संगीत एवं सांस्कृतिक परिषद द्वारा उत्तर बंगाल दीक्षांत समारोह का आयोजन

सिलीगुड़ी। अखिल भारतीय संगीत एवं सांस्कृतिक परिषद द्वारा 5 से 7 अप्रैल तक उत्तर बंगाल दीक्षांत समारोह का आयोजन जा रहा है। दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार सहित उत्तर बंगाल के शैक्षणिक वर्ष 2021-2022 में उत्तीर्ण सभी विद्यार्थियों को इस अवसर पर प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाएगा। साथ ही 2023 में, “उत्तर बंगाल सांस्कृतिक प्रतियोगिता” में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विजेताओं को प्रमाण पत्र एवं पुरस्कार प्रदान किये जायेंगे तथा प्रतियोगिता के विजेताओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।

प्रमाणपत्र जारी करने, मेहमानों के स्वागत और दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी, कूचबिहार, अलीपुरद्वार, सिक्किम, कलिंगपोंग व आसपास के छात्र क्षेत्रों विभिन्न केंद्रों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी भाग लेंगे। उनका कार्यक्रम शाम साढ़े 5 बजे से शुरू होकर साढ़े 9 बजे तक चलेगा। आयोजन के आसपास संगीत कार्यशाला, कथक नृत्य कार्यशाला, पेंटिंग और फिल्म प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। 2 से 4 तारीख तक बाघायतीन पार्क संगीत कार्यशाला, 3 से 4 तक चित्रकला प्रदर्शनी व 5 से 7 अप्रैल तक रामकिंकर प्रदर्शनी हॉल में कला प्रदर्शनी आयोजित होगी।

भोलानाथ पाड़ा में केमिकल फैक्ट्री में भयावह आग

सिलीगुड़ी। सिलीगुड़ी के भोलानाथ पाड़ा में एक केमिकल फैक्ट्री में आग लगने की घटना से इलाके में सनसनी फैल गई। गुरुवार दोपहर अचानक फैक्ट्री में आग लग गई। घटना की सूचना दमकल को दी गई, दमकल की तीन गाडिय़ों ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाने का काम शुरू किया। हालांकि चूंकि फैक्ट्री में तरह-तरह के केमिकल रखे हुए थे, इसलिए आग ने जल्द ही भयानक रूप धारण कर लिया।

उत्तर बंगाल विश्वविद्यालय में 260 अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरों का शुभारंभ

सिलीगुड़ी। कुलपति डॉ. ओम प्रकाश मिश्रा ने उत्तर बंगाल विश्वविद्यालय में 260 अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरों का शुभारंभ किया। सीसीटीवी कैमरों व कैमरा सर्विलांस रूम का बुधवार दोपहर विधिवत उद्घाटन किया गया। मालूम हो कि इससे पहले भी यूनिवर्सिटी में सीसीटीवी कैमरे लगे थे लेकिन उनकी संख्या काफी कम थी। कुछ कैमरे खराब हो गये थे। इस बार पूरे विश्वविद्यालय में सुरक्षा के लिहाज से नए अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। कुलपति ने कहा कि इसके जरिए विश्वविद्यालय के लगभग पूरे परिसर को निगरानी में रखा जा सकता है।

सिलीगुड़ी महकमा परिषद के अध्यक्ष ने नक्सलबाड़ी में सड़क निर्माण कार्यों का किया शिलान्यास

सिलीगुड़ी। सिलीगुड़ी महकमा परिषद के अध्यक्ष अरुण घोष ने गुरुवार को नक्सलबाड़ी के नेहल जोटा में सड़क निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। अरुण घोष ने गुरुवार को नक्सलबाड़ी के मनीराम ग्राम पंचायत के नेहल जोटा में 400 मीटर लंबी सड़क का शिलान्यास किया। ज्ञात हो कि इस सड़क का शिलान्यास सिलीगुड़ी महकमा परिषद के वित्तीय सहयोग से किया गया। दिनभर के कार्यक्रम में स्थानीय पंचायत प्रधान गौतम घोष सहित पंचायत सदस्य मौजूद रहे। अध्यक्ष ने कहा कि पूरे महकमा में विकास कार्य चल रहा है। महकमा भर में पथश्री और रास्ताश्री के कार्य शुरू किये गए हैं। आने वाले दिनों में नक्सलबाड़ी के अलावा महकमा के प्रमुख सड़कों के कार्य भी कराए जाएंगे।

नशा तस्करी के आरोप में पति-पत्नी के साथ बेटी गिरफ्तार

सिलीगुड़ी। पूरा परिवार नशे के धंधे में लिप्त है। परिवार के 3 सदस्य मादक पदार्थ तस्करी के सिलसिले में सिलीगुड़ी पहुंचे। गुप्त सूत्रों से मिली सूचना पर माटीगाड़ा थाने की स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप व पुलिस ने 3 लोगों को गिरफ्तार किया। इनमें 2 महिलाएं व एक पुरुष गिरफ्तार हैं। लोगों के नाम इस प्रकार हैं मोहम्मद हकीमुद्दीन, खतेजा नेशा उर्फ कामिजा और नजारा बेगम। मुहम्मद हकीमुद्दीन, खतेजा नेशा, पति-पत्नी और नजारा उनकी बेटी है।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, पति-पत्नी पहले ड्रग्स का कारोबार करते थे। मादक पदार्थों की तस्करी के आरोप में उन्हें कई बार गिरफ्तार किया जा चुका है। उसके बाद उनकी बेटी भी ड्रग्स के धंधे से जुड़ गयी। नजारा बेगम की एक डेढ़ साल की एक बेटी भी है। उस बच्चे को लेकर वे आज चोपड़ा से ब्राउन शुगर लेकर सिलीगुड़ी पहुंचे। माटीगाड़ा थाने की एसओजी और पुलिस ने सबसे पहले माटीगाड़ा थाना क्षेत्र के चांदमुनि के पास से 3 लोगों को गिरफ्तार किया । फिर.दोनों महिलाओं के बैग से लाखों रुपये की ब्राउन शुगर बरामद की गई।

चाय बागान का दहशत पिंजरे में हुआ कैद

अलीपुरद्वार। गुरुवार की सुबह कालचीनी प्रखंड के मेचपाड़ा चाय बागान में वन विभाग द्वारा लगाए गए पिंजरे में एक तेंदुआ कैद हो गया। इस संबंध में बताया जाता है कि हाल ही में मेचपाड़ा चाय बागान में तेंदुए के हमले में एक मजदूर घायल हो गया था, बाद में वन विभाग के हैमिल्टनगंज रेंज द्वारा मेचपाड़ा चाय बागान में पिंजरा लगाया गया था। आखिरकार गुरुवार सुबह तेंदुआ पिंजरे में फस ही गया। आज सुबह बागान कर्मियों को तेंदुआ पिंजरे में बंद मिला, जिसके बाद वन विभाग को सूचना दी गई और वन अमला मौके पर पहुंचा। वन विभाग के अधिकारियों ने पहुंचकर पिंजरे में बंद तेंदुए को राजाभटखावा के जंगल ले गए।

बक्सिरहाट बाजार में भीषण आग, 16 दुकानें जलकर राख

कूचबिहार। तूफानगंज के बक्सिरहाट बाजार में देर रात भीषण आग लग गयी। देखते ही देखते 16 दुकानें जलकर राख हो गईं।घटना से इलाके में दहशत फैल गई। खबर मिलते ही असम और बंगाल से दमकल की 6 गाड़ियां मौके पर पहुंच गईं। पांच घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। सूचना मिलने पर बक्सिरहाट थाना व तुफानगंज ब्लॉक 2 बीडीओ प्रसेनजीत कुंडू का भारी पुलिस बल मौके पर आ गया। उल्लेखनीय है कि दो साल पहले भी इस बाजार में हुई अग्निकांड में लगभग 100 दुकानें जलकर राख हो गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *