उत्तर बंगाल की खबरों पर एक नजर…

दुआरे सरकार शिविर में ग्रामीणों ने फाड़े दस्तावेज

कूचबिहार। दुआरे सरकार शिविर में आवेदन के बाद भी काम नहीं हो रहा। इस आरोप पर गुस्साए ग्रामीणों ने शिविर के बैनर पोस्टर समेत सरकारी दस्तावेज फाड़ डाले। घटना को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष एक दूसरे के खिलाफ बयानबाजी में जुट गये हैं। घटना तूफानगंज थाना क्षेत्र के धलपल-1 ग्राम पंचायत में बुधवार को हुई। तनाव की खबर मिलते ही तूफानगंज थाना पुलिस और तूफानगंज नंबर 1 प्रखंड के संयुक्त बीडीओ मौके पर पहुंचे।

जानकारी मिली है कि तूफानगंज-1 प्रखंड प्रशासन ने धलपल बाजार में दुआरे सरकार कैंप लगाया था। इसके अलावा उस ग्राम पंचायत के बूथ संख्या 14 पर सड़क किनारे मेज-कुर्सियां लगाकर सरकारी कैंप लगाया गया था। ग्रामीणों का आरोप है कि क्षेत्र की सड़कें जर्जर हालत में हैं, दुआरे सरकार कैंप में कोई काम नहीं हो रहा है। इससे नाराज ग्रामीणों पर पोस्टर और सरकारी दस्तावेज फाड़ने का आरोप लगा है।

अगले चार साल तक ट्रेड लाइसेंस शुल्क में वृद्धि नहीं करने का कूचबिहार नगरपालिका ने दिया आश्वासन

कूचबिहार। ट्रेड लाइसेंस फ्री करने की मांग को लेकर व्यापारियों ने दिनहाटा नगर पालिका का दरवाजा खटखटाया है। दिनहाटा के दो व्यापारिक संघों की ओर से उन्होंने दिनहाटा नगर पालिका के अध्यक्ष से मुलाकात कर उन्हें अतिरिक्त शुल्क वृद्धि की जानकारी दी। दो व्यापारिक संघों ने इस मामले में नगर निगम के अधिकारियों के हस्तक्षेप की मांग की। ट्रेड लाइसेंस फीस कम करने की मांग को लेकर नगरपालिका के अधिकारियों से चर्चा के दौरान दोनों व्यापारिक संगठनों की ओर से राणा गोस्वामी, माणिक बैद, व्यापारी कल्याण संघ के सचिव उत्पलेंदु राय आदि मौजूद थे।

उपजिला व्यापारी संघ के सचिव राणा गोस्वामी, व्यापारी कल्याण संघ के उत्पलेंदु राय ने कहा कि ट्रेड लाइसेंस शुल्क बढ़ाने के संबंध में अधिकारियों को लिखित ज्ञापन दिया गया है। नगर निगम के अधिकारियों ने संगठन की मांगों पर निष्पक्ष चर्चा कर आवश्यक कदम उठाने का आश्वासन दिया है। साथ ही उन्होंने कहा कि अगले चार साल तक ट्रेड लाइसेंस शुल्क में वृद्धि नहीं की जायेगी।

चोपड़ा गोलीकांड मामले में 3 और गिरफ्तार

उत्तर दिनाजपुर। चोपड़ा गोलीकांड मामले में चोपड़ा पुलिस ने 3 और आरोपियों को गिरफ्तार किया है। बुधवार को जब पुलिस आरोपी को इस्लामपुर कोर्ट लेकर आई तो इस्लामपुर महकमा अदालत ने 10 दिन की पुलिस हिरासत का आदेश दिया। गिरफ्तार आरोपियों के नाम मोहम्मद साजिद अख्तर, जाकिर हुसैन और अब्दुल सलाम हैं। गौरतलब है कि 30 मार्च गुरुवार को चोपड़ा थाने के दिघाबाना इलाके में तृणमूल के दो कार्यकर्ताओं फैजुल रहमान और हसू मोहम्मद की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। घटना को लेकर चोपड़ा थाने का दिघाबाना क्षेत्र में काफी तनाव फैल गया।

आरोपियों को सजा दिलाने की मांग को लेकर सड़कों पर नाकेबंदी, टायर जलाकर विरोध जताया। स्थिति पर काबू पाने के लिए इलाके में भारी पुलिस बल तैनात किया गया था। उस घटना में उक्त व्यक्ति समेत कई अन्य लोग शामिल थे। पुलिस ने घटना की जांच करत हुए मंगलवार को इन तीनों व्यक्तियों को गिरफ्तार कर बुधवार को इस्लामपुर महकमा न्यायालय भेज दिया। गिरफ्तार पुलिस से पूछताछ के लिए जब कोर्ट में 14 दिन की पुलिस हिरासत की अर्जी दी, तो कोर्ट ने आरोपी को 10 दिन की पुलिस हिरासत का आदेश दिया। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, बाकी की तलाश जारी है।

उत्तर दिनाजपुर जिले के अतिरिक्त जिलाधिकारी ने किया दुआरे सरकार शिविर का दौरा

उत्तर दिनाजपुर। पंडित पोता नंबर 2 ग्राम पंचायत में छठे चरण का दुआरे सरकार कैंप लगाया गया। उत्तर दिनाजपुर जिले के अतिरिक्त जिला आयुक्त एवं इस्लामपुर के बीडीओ सहित विभिन्न अधिकारी इस शिविर का दौरा करने पहुंचे। अंचल अध्यक्ष सुबोध मजुमदार ने कहा कि ज्यादातर लोगों का काम हो चुका है, हालांकि लक्खी भंडार और कास्ट सर्टिफिकेट का कुछ काम बाकी है, लेकिन वह इस छठे दुआरे सरकार कैंप द्वारा पूरा किया जाएगा। शिविर में लोगों की संख्या भी काफी कम है क्योंकि ज्यादातर लोगों का काम खत्म हो चुका है।

घर के अंदर शोकेस में घुसा था किंग कोबरा, वन कर्मियों की पहल पर दहशत मुक्त हुआ परिवार

जलपाईगुड़ी। डुआर्स के रिहायशी इलाके में अक्सर जंगली जानवर के आवास में घुस जाते हैं। यहां तक कि कई बार अजगर मुर्गे को खाने के लिए पिंजरे में घुस जाता है। लेकिन इस बार जहरीला किंग कोबरा घर के शोकेस में घुस गया। घटना से परिजन सहम गए। मंगलवार रात नागराकाटा टी एस्टेट स्थित बंगला लाइन निवासी शिव शंकर अग्रवाल के घर से विशालकाय किंग कोबरा बरामद किया गया। ज्ञात हुआ है कि शंकर अग्रवाल के घर के सदस्य प्रतिदिन की भांति मंगलवार की रात भी एक साथ बैठकर टीवी देख रहे थे। तभी उन्होंने घर के शोकेस में एक विशाल किंग कोबरा देखा।

घटना से परिजन सहम गए। उसके बाद इसकी सूचना खुनिया रेंज के वन कर्मियों को दी गई। सूचना पाकर वन विभाग के कर्मचारी सांप प्रेमी सैयद बबून को साथ ले आए और काफी देर तक प्रयास करने के बाद सांप को वहां से निकाला गया। उसके बाद परिजन दहशत से मुक्त हुए हैं। इस बीच, किंग कोबरा को जंगल में छोड़ दिया गया। बरामद किंग कोबरा करीब 12 फीट लंबा था। गौरतलब है कि डुआर्स इलाके से इससे पहले भी कई बार किंग कोबरा बरामद किया जा चुका है।

चाय बागान की विभिन्न समस्यायों को लेकर तृणमूल श्रमिक यूनियन ने की गेट मीटिंग

अलीपुरद्वार। तृणमूल चाय बागान श्रमिक संघ ने बुधवार को कालचीनी प्रखंड के दलसिंगपाड़ा चाय बागान में विभिन्न मांगों को लेकर गेट मीटिंग की। बुधवार सुबह चाय बागान कर्मचारी विभिन्न मांगों को लेकर दलसिंगपाड़ा चाय बागान फैक्ट्री के सामने गेट मीटिंग में शामिल हुए। तृणमूल चाय बागान श्रमिक संघ के नेताओं ने कहा कि दलसिंगपाड़ा चाय बागान के मजदूर इस समय कई तरह की समस्याओं से जूझ रहे हैं। जब श्रमिक मर जाते हैं तो उनके परिवार के सदस्यों को नौकरी नहीं मिलती है, जबकि एक श्रमिक की मृत्यु के बाद 3 दिनों के भीतर उसके परिवार के किसी सदस्य को उसके बाद काम करना होता है। इसके अलावा जो कर्मचारी सेवानिवृत्त हो रहे हैं उन्हें उनका बकाया नहीं मिल रहा है। रिटायर्ड कर्मियों को कई साल से ग्रेच्युटी नहीं मिलती है। इन तमाम समस्याओं के समाधान के लिए श्रमिकों ने आवाज उठायी है।

रामनवमी जुलूस पर हमले के विरोध में भाजपा ने अलीपुरद्वार में निकाली विरोध रैली

अलीपुरद्वार। रामनवमी जुलूस पर हमले के विरोध में भाजपा ने अलीपुरद्वार स्थित पार्टी कार्यालय से जुलूस निकाला। जुलूस को पुलिस ने कचहरी मोड़ पर रोक दिया। इससे भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ पुलिस की धक्का मुक्की हो गयी। इससे रैली आगे नहीं बढ़ सकी व भाजपाइयों ने सड़क जाम कर दिया। भाजपा कार्यकर्ताओं ने एक घंटे तक सड़क पर बैठे रहे। अपना भाषण समाप्त करने के बाद इलाके में लगी भारी जाम को देखते हुए भाजपाई खुद ही सड़क से उठ गये। भाजपा नेता मिठू दास ने पुलिस की भूमिका पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि पुलिस पार्टी की गुलाम बन गई है। उन्होने मुख्यमंत्री की कड़ी आलोचना की।

छात्रा की रहस्यमय मौत से इलाके में सनसनी

सिलीगुड़ी। एक छात्रा के रहस्यमय मौत को लेकर बुधवार को फांसीदेवा के दूधखवागछ इलाके में इस घटना से सनसनी फैल गई। मृतका का नाम अलेमा खातून (17) है। मृतक ने इसी साल माध्यमिक की परीक्षा दी थी। ज्ञात हुआ है कि अलेमा मंगलवार को बैंक गई थी उसके बाद रात में अपने चाचा के घर वापस आ गई। रात में ही उसका फंदे से लटका शव घरवालों ने देखा। खबर मिलने के बाद फांसीदेवा थाने की पुलिस पहुंची और शव को बरामद कर पोस्टमॉर्टम के लिए उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज और अस्पताल भेज दिया। घटना से क्षेत्र में मातम छाया है। पुलिस पूरी घटना की जांच कर रही है।

लीज की जमीन को फ्री होल्ड लैंड घोषित करने का श्रमिकों ने किया विरोध

सिलीगुड़ी। यूनाइटेड फोरम फॉर आदिवासी राइस ने चाय बागानों की लीज की जमीन को फ्रीहोल्ड भूमि घोषित करने के विरोध में सड़कों पर उतर आया। सिलीगुड़ी के माल्लागुड़ी के लगभग 35 से 40 चाय बगानों के मजदूर बुधवार दोपहर 12 बजे विरोध मार्च के लिए एकत्रित हुए। जुलूस माल्लागुड़ी से शुरू होता है और हिलकार्ट रोड की परिक्रमा करते हुये महकमा शासक के कार्यालय पर समाप्त होता है। वहां उनकी मांगों का ज्ञापन उच्चायुक्त के माध्यम से राज्य सरकार को भेजा गया। इस दिन संस्था की ओर से कहा जाता है कि जमीन को लेकर विधानसभा में लाए गए बिल नंबर 4 में चाय बागान की लीज्ड जमीन को फ्री होल्ड करने की बात कही गई है।

अगर इन जमीनों को फ्रीहोल्ड बना दिया जाता है, तो वहां की जमीन बेच दी जाएगी, जिससे चाय बागान के कई मजदूर बिना बागान के रह जाएंगे। इसलिए हम इसका पुरजोर विरोध करते हैं। इसके अलावा, राज्य सरकार वर्तमान में सभी स्थायी चाय बागान श्रमिकों को 5 डिसमिल जमीन दे रही है। हालांकि इस मामले में देखने में आया है कि जहां मजदूर रह रहे हैं उस जगह का पट्टा देने के बजाय दूसरी जमीन का पट्टा दिया जा रहा है। हम इसका पुरजोर विरोध करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *