उत्तर बंगाल की खबरों पर एक नजर…

सिलीगुड़ी के फुटपाथों को कब्जा मुक्त करने नगरनिगम का अभियान

सिलीगुड़ी। सिलीगुड़ी शहर के फुटपाथों से शुरू होकर सड़कों पर लगातार अतिक्रमण किया जा रहा है। देर से ही सही, सिलीगुड़ी नगरनिगम ने एक बार फिर सिलीगुड़ी में फुटपाथ से अतिक्रमण को हटाने का प्रयास किया। बुधवार को अस्पताल मोड़, कचहरी रोड से अतिक्रमण हटाने के लिए अभियान शुरू किया। पुलिस की मौजूदगी में सिलीगुड़ी में यह अभियान चलाया गया। सिलीगुड़ी जिला अस्पताल के सामने फुटपाथ पर कई दिनों से दुकानों का कब्जा है वहां की दुकानों को पहले भी हटाया गया था लेकिन फिर से दुकानें बैठ जाती हैं।

कुछ दिन पूर्व मेयर गौतम देव ने रोगी कल्याण संघ की बैठक में इस मुद्दे पर चिंता व्यक्त की थी। इसके बाद बुधवार को अस्पताल के सामने की दुकानों को हटाने के अलावा कई दुकानों को तोड़ा गया। साथ ही कचहरी रोड पर सड़क के दोनों ओर कई अवैध दुकानों को भी इस दिन हटाया गया। उधर, दुकानों में तोड़फोड़ होते ही फेरीवालों ने रोष जताना शुरू कर दिया।

पाती कॉलोनी पुल के नीचे से लूटेरा गिरफ्तार

सिलीगुड़ी। सादी वर्दी में प्रधाननगर थाने की पुलिस ने सिलीगुड़ी जंक्शन स्थित पाती कॉलोनी पुल के नीचे से लूटपाट के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। जानकारी मिली है कि सिलीगुड़ी मेट्रोपॉलिटन पुलिस के प्रधाननगर थाने की पुलिस ने मंगलवार की रात सूचना के आधार पर इलाके में छापेमारी की। गुप्त सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इलाके में करीब 6-7 लोग लूटपाट की नीयत से जमा हुए थे।

तीन को गिरफ्तार कर लिया गया, बाकी मौके से फरार हो गए। पुलिस सूत्रों के मुताबिक गिरफ्तार आरोपियों में डीजल कॉलोनी निवासी विशाल राय उम्र 32 वर्ष, 2) मिरिक निवासी प्रीतम गुरुंग उम्र 27 वर्ष और गंगटोक निवासी राजीव सेवा उम्र 42 वर्ष पुलिस ने इनके पास से लूट के कई उपकरण बरामद किए हैं। गिरफ्तार लोगों को सिलीगुड़ी कोर्ट भेजा गया, बाकी की तलाश प्रधान नगर थाने की पुलिस कर रही है।

रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 9 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

सिलीगुड़ी। गोरखा प्रादेशिक प्रशासन के वन विभाग ने पहाड़ी वन क्षेत्रों में रहने वाले बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 9 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया। जीटीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनित थापा ने बुधवार को सिलीगुड़ी के शालबाड़ी इलाके के एक होटल में औपचारिक रूप से कार्यशाला का उद्घाटन किया। यह वर्कशॉप आज से शुरू हो गया है और 23 फरवरी तक चलेगी। इस कार्यशाला में दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जिले के वन क्षेत्रों से सटे क्षेत्रों में रहने वाले लगभग 150 युवक-युवतियों ने भाग लिया। यहां कम्प्यूटर, हॉस्पिटैलिटी, ब्यूटीफिकेशन कोर्स, हैंडीक्राफ्ट, फूड प्रोसेसिंग आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

सिलीगुड़ी में युवक की रहस्यमय मौत से सनसनी

सिलीगुड़ी। सिलीगुड़ी के राजहौली इलाके में कई बदमाशों पर एक युवक की हत्या का आरोप है। घटना सिलीगुड़ी के वार्ड नंबर 35 के राजा होली इलाके में बीती रात हुई। ज्ञात हुआ है कि मृत युवक का नाम टिंकू सरकार है। उनका घर न्यू जलपाईगुड़ी प्राइमरी स्कूल से सटे इलाके में है। मृतक के परिजनों का आरोप है कि बीती रात मृतक के कुछ परिचितों ने उसे घर से बुलाकर ले गया था। बाद में धारदार हथियार से हमला कर दिया।

घटना की जानकारी जब स्थानीय लोगों को हुई तो उन्होंने उसे बचाकर सिलीगुड़ी जिला अस्पताल पहुंचाया, जहां चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया। स्थानीय लोगों की शिकायत है कि उस इलाके में अक्सर शराब पीने वालों का जमावड़ा रहता है। कई लोगों के घरों में नशीले पदार्थ भी मौजूद रहते हैं। नशे में धुत युवकों ने ऐसा किया है। न्यू जलपाईगुड़ी पुलिस स्टेशन में एक लिखित शिकायत पहले ही दर्ज की जा चुकी है। पुलिस घटना की जांच कर रही है।

महात्मा गांधी चौक में एसएफआई की पथसभा आयोजित

सिलीगुड़ी। बुधवार को सिलीगुड़ी के महात्मा गांधी चौक से एसएफआई के सदस्यों ने एक विरोध रैली निकाली। विरोध रैली में प्रदेश सचिव सृजन भट्टाचार्य व प्रदेश अध्यक्ष प्रतीक उर रहमान समेत एसएफआई के कार्यकर्ता व समर्थक मौजूद रहे। शोभायात्रा हिलकार्ड रोड होते हुए हासमी चौक पहुंची। संगठन द्वारा एक पथसभा आयोजित की गई थी। सदस्यों ने जब सड़क के एक हिस्से को अवरुद्ध कर दिया, तो इलाके में भारी ट्रैफिक जाम हो गया। हालांकि आंदोलनकारियों ने बाद में सड़क के एक हिस्से को यातायात के लिए खोल दिया। कार्यक्रम को लेकर पुलिस की मुस्तैदी भी देखने लायक थी।

टाउन स्टेशन बाजार में 32 सीसी कैमरों का किया गया उद्घाटन

सिलीगुड़ी। सिलीगुड़ी के सबसे पुराने बाजारों टाउन स्टेशन बाजार है। इस बाजार में प्रतिदिन हजारों की संख्या में लोग खरीद-फरोख्त करते हैं। अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए क्षेत्र के व्यवसायियों ने बाजार में सीसीटीवा कैमरे लगवाने की पहल की। इसके तहत बुधवार को इलाके में 32 सीसी कैमरे लगाने का विधिवत शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में मेयर के साथ डिप्टी मेयर रंजन सरकार, वार्ड नंबर 18 के पार्षद संजय शर्मा, सिलीगुड़ी ग्रेटर खुचरा व्यवसायी समिति के अध्यक्ष परिमल मित्रा व सचिव बिप्लब कुमार मोहरी सहित अन्य उपस्थित थे।

अलीपुरद्वार के खोरडांगा में ऑल बोरो स्टूडेंट्स यूनियन के 56 वें स्थापना दिवस कार्यक्रम आयोजित

अलीपुरद्वार। अलीपुरद्वार के खोरडांगा में ऑल बोरो स्टूडेंट्स यूनियन के 56 वें स्थापना दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस छात्र संगठन की गतिविधियों को मुख्य रूप से असम में देखा जा सकता है। हालांकि इस संगठन का इस राज्य में भी बहुत कम प्रभाव है, क्योंकि असम की सीमा से लगे जिलों में बोरो लोग रहते हैं। संगठन के नेताओं ने इस राज्य की सरकार से अपील की ताकि इस राज्य में रहने वाले बोरो छात्र समाज अपनी मातृभाषा में पढ़ाई कर सकें। उन्होंने यह भी अनुरोध किया कि राज्य सरकार बोरो समाज के सांस्कृतिक संरक्षण में सहयोग का हाथ बढ़ाएं।

बीडीओ के छापेमारी से ट्रैक्टर छोड़ भागे बालू तस्कर

अलीपुरदुआर। बसरा नदी से अवैध रेत की तस्करी थमने का नाम नहीं ले रही है। हैमिल्टनगंज बसरा नदी से अवैध रेत की तस्करी हो रही है। प्रतिदिन सैकड़ों ट्रैक्टरों द्वारा बसरा नदी से अवैध रूप से रेत की तस्करी की जा रही है। तस्करी को रोकने के लिए प्रशासन द्वारा कभी-कभी छापेमारी की जाती है, लेकिन बालू तस्कर बेफिक्र होकर अपना काम करते रहते हैं। बुधवार को अचानक कालचीनी बीडीओ ने बसरा नदी पर छापा मारा और बीडीओ वाहन को देखते ही तस्कर ट्रैक्टर लेकर बसरा नदी की ओर से भागने लगे। सभी ट्रैक्टर तो भाग निकले लेकिन बालू लदा एक ट्रैक्टर नहीं बच पाया।

उसे जब्त कर लिया गया है। गौरतलब हो कि इस संबंध में कुछ दिन पूर्व बीडीओ ने कार्रवाई कर बालू लदे एक ट्रैक्टर को जब्त कर लिया था। उससे कुछ दिन पहले बसरा नदी में रेत से लदे एक ट्रैक्टर को जब्त किया गया था। इस संबंध में कालचीनी बीडीओ प्रशांत बर्मन ने कहा कि अगर कोई सरकारी नियमों को तोड़ने की कोशिश करेगा तो हम मूक दर्शक बनकर नहीं बैठेंगे। अवैध तस्करी के खिलाफ लगातार अभियान जारी रहेगा।

उत्तर बंगाल राज्य परिवहन निगम की बस में लगी आग

कूचबिहार। उत्तर बंगाल राज्य परिवहन निगम के कूचबिहार डिपो के न्यू बस स्टैंड पर खड़ी एक बस में अचानक आग लग जाने से पूरे इलाके में हड़कंप मच गया। सूचना मिलने पर दमकल की गाड़ी मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया। दमकल की त्वरित कार्रवाई से उत्तर बंगाल राज्य परिवहन निगम के पूरे बस स्टैंड को एक बड़ी अग्निकांड से बचा लिया गया।

उत्तर बंगाल राज्य परिवहन निगम के एक कर्मचारी ने सबसे पहले रात करीब 10.30 बजे एक खड़ी बस में आग देखी। दमकल को सूचना दी गई तो दमकल की एक गाड़ी मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया। अग्निशामकों ने शुरू में अनुमान लगाया कि आग शॉर्ट सर्किट से शुरू हुई थी। उत्तर बंगाल राज्य परिवहन निगम के चेयरमैन पार्थ प्रतिम राय ने पूरे घटनाक्रम की जांच के आदेश दिए हैं।

स्टेट हाइवे के किनारे आग में धू-धू कर जला व टूटकर गिरा विशाल पेड़, बाल बाल बची पंचायत समिति की अध्यक्ष

जलपाईगुड़ी। स्टेट हाइवे के किनारे आग धू-धू कर जलने लगा एक विशाल पेड़। जिसके चलते पेड़ टूटकर सड़क पर गिर गया। घटना में बनारहाट पंचायत समिति की अध्यक्ष सीमा चौधरी बाल-बाल बच गईं। घटना बुधवार दोपहर को हुई। जलपाईगुड़ी जिले के गयेरकाटा से बनारहाट जाने वाली राज्य सड़क पर अचानक एक बड़ा पेड़ गिर गया। स्थानीय सूत्रों के अनुसार बानरहाट पंचायत समिति की अध्यक्ष सीमा चौधरी और उनका कार चालक उसी रास्ते से बीडीओ कार्यालय जा रहे थे।

हालांकि उस सड़क पर हमेशा काफी संख्या में लोग सफर करते रहते हैं। डुआर्स में गएरकाटा की यह सबसे शांत सड़क है। पेड़ों के इस तरह से उखड़ कर सड़क पर गिरने से क्षेत्र में सनसनी फैल गई। सवाल उठता है कि इस तरह सड़क के किनारे विशाल पेड़ पर आग किसने लगाई। इस बीच आग लगने से काफी धुआं फैल गया। पूरा इलाका काले धुएं से ढक गया। खुद पंचायत समिति के अध्यक्ष ने आशंका जताई कि पैदल राहगीरों और चाय मजदूरों की इस घटना से जान जा सकती थी।

खबर मिलते ही गयेरकाटा के पर्यावरण प्रेमी संगठन अरण्यक के सदस्य मौके पर पहुंचे और बिन्नागुड़ी चौकी व धूपगुड़ी दमकल की पुलिस ने दमकल की मदद से आग पर काबू पाया। इस दौरान बीच सड़क पर पेड़ गिरने से भीषण जाम की स्थिति बन गयी। स्थानीय लोगों ने पेड़ों को काटकर हटाया। बाद में पी. डब्ल्यू डी ऑफिस के कर्मचारियों ने जीसीबी की मदद से पेड़ को सड़क से हटाया और यातायात बहाल हुआ।

अखिल भारतीय मतुआ महासंघ द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग का अवरोध

जलपाईगुड़ी। अखिल भारतीय मतुआ महासंघ जलपाईगुड़ी जिला समिति ने मतुआ समुदाय के गुरु श्री श्री हरिचंद ठाकुर व गुरुचंद ठाकुर के नाम बिगाड़ने के मुद्दे को लेकर जलपाईगुड़ी तीस्ता पुल से सटे दोमहानी चौराहे पर राष्ट्रीय राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया। मतुआ संघ के सदस्यों ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को धिक्कार जताते हुए नारे लगाये व बैनरों के साथ विरोध रैली निकाली।

इस सड़क को अवरुद्ध करने में भाग लिया। महान मतुआ धर्म के संस्थापक श्री श्री हरिचंद-गुरचंद ठाकुर के पवित्र नाम का अपमान करके मतुआ समाज को गुमराह किया जा रहा है। इसके लिए संगठन की ओर से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की निंदा की गयी। इस पथावरोध को लेकर बड़ी संख्या में पुलिस बल मौके पर मौजूद रहे। भाजपा जिलाध्यक्ष बापी गोस्वामी सहित अन्य नेता व कार्यकर्ताओं ने इस पथावरोध आंदोलन को समर्थन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *