उत्तर बंगाल की खबरों पर एक नजर…

दार्जिलिंग जिला यातायात पुलिस ने एंबुलेंस चालकों को किया जागरूक

सिलीगुड़ी। सिलीगुड़ी शहर के फूलबाड़ी में एंबुलेंस की टक्कर से तीन लोगों की मौत हो गई थी। दार्जिलिंग जिला यातायात पुलिस ने इस हादसे को रोकने के लिए एंबुलेंस चालकों को जागरूक किया है। यह जागरूकता कार्यक्रम बुधवार को सिलीगुड़ी महकम के नक्सलबाड़ी अस्पताल में सभी एंबुलेंस चालकों के बीच चलाया गया। एम्बुलेंस चालकों को भी विभिन्न मुद्दों के बारे में चेतावनी दी गयी। आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में दार्जिलिंग जिला यातायात विभाग के डीएसपी अरिंदम अधिकारी, ट्रैफिक ओसी निरेन थापा सहित अन्य मौजूद रहे।

सिक्किम ज्वाइंट एक्शन काउंसिल के हड़ताल से भारी संख्या में पर्यटक सिलीगुड़ी में फंसे

सिलीगुड़ी। सिक्किम ज्वाइंट एक्शन काउंसिल ने सिक्किम में रह रहे नेपालियों को टैक्स से जुड़े एक मामले में आप्रवासियों के रूप में सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी के विरोध में 12 घंटे के बंद का आह्वान किया है। उत्तर बंगाल के पर्यटन उद्योग पर इसका व्यापक प्रभाव पड़ा है। सिलीगुड़ी के एसएनटी बस टर्मिनस में भारी संख्या में पर्यटक फंसे नजर आये। पता चला है कि बंद के समर्थकों ने अनुरोध किया है कि पर्यटक शाम 6 बजे तक सिक्किम में प्रवेश न करें।

जिसके कारण दूर दराज से सिक्किम घूमने आये पर्यटकों को समय और पैसे का भारी नुकसान हुआ है। पर्यटकों ने कहा कि उन्हें इस हड़ताल के बारे में पहले से कोई जानकारी नहीं थी, जिसके चलते वे सिलीगुड़ी में फंस गए। इसलिए उन्हें कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उनलोगों का मानना है कि ऐसे पर्यटन स्थलों पर हड़ताल करने से पहले घोषणा करनी चाहिए ताकि पर्यटकों को परेशानी ना हो।

अलग राज्य के संबंध में अपनी स्थिति स्पष्ट करने के लिए भाजपा को 48 घंटे का अल्टिमेटम

सिलीगुड़ी। राज्य विभाजन के संबंध में अपनी स्थिति को स्पष्ट करने के लिए उदयन गुहा ने भाजपा को 48 घंटे का अल्टिमेटम दिया। बुधवार को सिलीगुड़ी जर्नलिस्ट क्लब में अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस उपाध्यक्ष एवं उत्तर बंगाल विकास मंत्री उदयन गुहा ने पत्रकार सम्मेलन कर भाजपा को चुनौती दी है। उनका कहना है कि राज्य विभाजन पर भाजपा दोतरफा नीति अपना रही है। त्रिपुरा के लिए कुछ और बंगाल के लिए दूसरा। उन्होंने कहा कि भाजपा को 48 घंटे के भीतर इस दोतरफा नीति को छोड़ अपनी स्थिति स्पष्ट करना चाहिए। भाजपा उत्तर बंगाल को अलग राज्य बनाना चाहती है या नहीं? यह स्पष्ट बताये।

एसएमसी में रिपोर्ट कार्ड को लेकर बैठक आयोजित

सिलीगुड़ी। तृणमूल कांग्रेस के नेतृत्व वाले सिलीगुड़ी नगर निगम (एसएमसी) का बोर्ड अपने एक साल के प्रदर्शन का रिपोर्ट कार्ड जारी करने जा रहा है। बोर्ड का एक साल पूरा होने पर रिपोर्ट कार्ड जारी किया जाएगा। इस संबंध में मंगलवार को निगम में बैठक हुई। बैठक में मेयर गौतम देव, डिप्टी मेयर रंजन सरकार, मेयर-इन-काउंसिल और एसएमसी के अन्य कर्मचारी शामिल हुए।

बैठक के बाद मेयर ने कहा, ‘टॉक टू मेयर’, ‘राइट टू मेयर’, ‘व्हाट्सएप’ और अन्य स्रोतों से प्राप्त शिकायतों का समाधान के साथ रिपोर्ट कार्ड में उल्लेख किया जाएगा। हम नागरिकों को दिखाना चाहते हैं कि हम क्या कर सकते हैं। मेयर ने कहा कि हमारी भविष्य की क्या योजनाएं हैं,’ इसके बारे में भी बताया जायेगा।

2 दिनों बाद भी नहीं मिली फूलबाड़ी की लापता स्कूली छात्रा

सिलीगुड़ी। फूलबाड़ी से लापता स्कूली छात्रा के परिजनों का रो रोकर बुरा हाल हैं। फूलबाड़ी के पास जुटियाखाली निपनिया गांव की 18 वर्षीय युवती मैना खातून सोमवार दोपहर कपड़े सिलने की बात कहकर घर से निकली। उसके बाद से उसका पता नहीं चला है। इस बीच लापता व्यक्ति के परिजनों ने सभी रिश्तेदारों के घरों में तलाशी के बाद न्यू जलपाईगुड़ी थाने में गुमशुदगी की लिखित शिकायत दर्ज करायी। लेकिन उसका कोई पता नहीं चला। घटना को 24 घंटे बीत चुके हैं और मैना खातून के परिजनों का अब तक कोई पता नहीं चलने से दहशत में दिन गुजर रहे हैं। शिकायत के बाद न्यू जलपाईगुड़ी थाने की पुलिस ने जांच शुरू की।

एसएफआई, डीवाईएफआई का जलपाईगुड़ी डीएम कार्यालय अभियान

जलपाईगुड़ी। स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया व डेमोक्रेटिक यूथ फेडरेशन ऑफ इंडिया की ओर से 11 सूत्री मांग को लेकर बुधवार को जलपाईगुड़ी डीएम कार्यालय अभियान चलाया गया। मांगों में छात्रों के लिए आधा बस किराया, रिक्त पदों पर तत्काल पारदर्शिता के साथ भर्ती, भ्रष्टाचार मुक्त आवास योजना और 100 दिन का काम, चाय श्रमिकों के लिए न्यूनतम मजदूरी और भूमि अधिकार सहित अन्य मांगे शामिल है।

स्थानीय समाजपाड़ा मोड़ा स्थित मनीषी पंचानन वर्मा की प्रतिमा के नीचे से जिलाधिकारी कार्यालय तक रैली निकाली गयी। इसके बाद डीएम कार्यालय में जाकर ज्ञापन सौंपा गया। छात्र संगठनों के इस कार्यक्रम को लेकर इलाके में पुलिस का व्यापक बंदोबस्त किया गया था।

देर रात लगी भीषण आग में कई दुकानें जल कर खाक

उत्तर दिनाजपुर। इस्लामपुर थाने के रामगंज बाजार में देर रात लगी भीषण आग में कई दुकानें जल कर खाक हो गयीं। इस घटना से इलाके में सनसनी फैल गई। स्थानीय लोगों का अनुमान है कि आग कचरे के ढेर से लगी होगी। ज्ञात हुआ है कि स्थानीय लोगों ने देर रात अचानक आग को देखा। आग इतनी भीषण थी कि कुछ ही देर में कपड़े की दुकानों समेत कई अन्य दुकानों ने फैल गई।

पहले तो स्थानीय लोगों ने आग बुझाने का काम शुरू किया। बाद में इस्लामपुर थाने की रामगंज चौकी और इस्लामपुर फायर ब्रिगेड की पुलिस को सूचना दी गई। दमकल की तीन गाड़ियों ने जाकर आग पर काबू पाया। बताया जा रहा है कि इस घटना में कई लाख रुपये का नुकसान हुआ है। बहरहाल, आग कैसे लगी इसकी जांच पुलिस ने शुरू कर दी है।

बीडीओ ने लिया स्कूल शिक्षकों की उपस्थिति का लिया जायजा

उत्तर दिनाजपुर। इस्लामपुर के बीडीओ ने इस्लामपुर बॉयज हाई स्कूल का दौरा किया। उन्होंने इस्लामपुर हाई स्कूल में प्रधानाध्यापक से विभिन्न मुद्दों पर बात की। उन्होंने ने शिक्षकों का रजिस्टर चेक किया व उनकी उपस्थिति दर की जांच की। उनका कहना है कि कई शिक्षक अनुपस्थित हैं और उनके खिलाफ कार्रवाई करने का उन्होंने निर्देश भी दिया हैं। वे स्कूल क्यों नहीं आ रहे हैं इसकी पूछताछ की गयी। प्रधानाध्यापक ने बताया कि कुल मिलाकर 40 शिक्षक हैं।

इनमें से एक शिक्षक विधायक हैं व वह वर्तमान में मंत्री हैं। बाकि के कुल 39 शिक्षक जिनमें से लगभग 14 शिक्षक अनुपस्थित हैं। एक मातृत्वकालीन अवकाश पर है, एक सीसीएल पर है और दो ने मुझे बताकर छुट्टी ली है, लेकिन अन्य 10 अनुपस्थित हैं। इसे लेकर बीडीओ अब्दुल शाहिद ने कहा कि मामले की जानकारी जिले को दी जाएगी और फिर कार्रवाई की जाएगी।

बीडीओ की अनुपस्थिति के कारण घोकसडांगा ग्राम पंचायत प्रधान के खिलाफ नहीं पेश हुआ अविश्वास प्रस्ताव

कूचबिहार। तृणमूल पंचायत के 7 सदस्य घोकसडांगा ग्राम पंचायत प्रधान के खिलाफ माथाभांगा 2 ब्लॉक के बीडीओ के पास अविश्वास प्रस्ताव पेश करने गये लेकिन उन्हें खाली हाथ लौटना पड़ा। दिन भर बीडीओ अधिकारी का इंतजार करने के बाद पंचायत सदस्य अविश्वास प्रस्ताव पेश किए बिना वापस चले गए। कूचबिहार जिले की 128 ग्राम पंचायतों में से केवल घोकसाडांगा ग्राम पंचायत पर भाजपा का कब्जा है। हालांकि पिछले दिनों उस ग्राम पंचायत में भाजपा बहुमत में थी।

लेकिन सोमवार को उस ग्राम पंचायत के उप प्रधान और एक पंचायत सदस्य ने भाजपा छोड़ दी और तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए। वर्तमान में उस ग्राम पंचायत में तृणमूल कांग्रेस के 7 पंचायत सदस्य हैं और भाजपा के 7 पंचायत सदस्य हैं। सोमवार रात कूचबिहार जिला तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ने घोषणा की कि आज भाजपा नेता के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया जाएगा। लेकिन आज पंचायत सदस्य बीडीओ कार्यालय में जाकर दिन भर इंतजार करते रहे, बीडीओ नहीं मिले तो वे खाली हाथ लौट गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 + 11 =