उत्तर बंगाल की खबरों पर एक नजर…

टी 20 क्रिकेट विश्व कप विजेता टीम की सदस्य रीचा घोष के घर जाकर मेयर ने दी बधाई

सिलीगुड़ी। भारत ने अपने पहले वर्ष में अंडर 19 महिला T20 क्रिकेट विश्व कप जीत लिया है। सिलीगुड़ी की बेटी ऋचा घोष भी इस चैम्पीयन टीम में शामिल है। रिचा घोष व उसकी टीम ने फाइनल में इंग्लैंड को 7 विकेट से हराकर चैम्पीयन का खिताब जीतकर सिलीगुड़ी सहित पूरे देश को गौरान्वित किया है। इसे लेकर सिलीगुड़ी के मेयर गौतम देव सोमवार को विश्व कप विजेता ऋचा के घर औपचारिक मुलाकात के लिए गए।

उन्होंने रिचा के माता पिता को बेटी की इस जीत के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि शहर की बेटी के हाथों वर्ल्ड कप जीतना बेहद गर्व की बात है। उल्लेखनीय है कि मेयर ने ऋचा के वापस लौटने पर उनका नागरिक सम्मान करने की योजना बनाई है। साथ ही उन्होंने कहा कि रिद्धिमान साहा का भी नागरिक सम्मान किया जाएगा।

पुलिस की पहचान का इस्तेमाल कर रंगदारी वसूलने वाला युवक गिरफ्तार

सिलीगुड़ी। पुलिस की पहचान का इस्तेमाल कर रंगदारी वसूलने का आरोप में पानी टंकी चौकी की पुलिस ने सिलीगुड़ी के विधान मार्केट इलाके से एक युवक को गिरफ्तार किया है। पता चला है कि दो युवक खुद को पुलिस वाले बताकर एक व्यक्ति को पकड़ा और उसके बैग में ड्रग्स है ऐसा कहकर उस व्यक्ति से 50 हजार रुपये ले लिये। लेकिन पैसे लेकर भाग जाते समय इनमें एक युवक पकड़ा गया। व्यापारियों ने युवक को गिरफ्तार कर पुलिस को सूचना दी। बाद में पानीटंकी चौकी की पुलिस आई और युवक को गिरफ्तार कर चौकी ले गई।

पुलिस युवक से पूछताछ कर दूसरे युवक की तलाश कर रही है। विधान मार्केट व्यवसायी समिति के सचिव बापी साहा ने बताया कि यह युवक पहले भी इस तरह की वारदातों को अंजाम दे चुका है। वह अक्सर विधान मार्केट में पुलिसकर्मी बनकर घूमता था और लोगों को डराता-धमकाता था। पुलिस सूत्रों के मुताबिक गिरफ्तार युवक के खिलाफ इससे पहले भी यह शिकायत की गई थी।

महात्मा गांधी की पूण्यतिथि पर शहीद दिवस और साम्प्रदायिक सद्भाव दिवस पालित

सिलीगुड़ी। 30 जनवरी को “महात्मा गांधी” की पूण्य तिथि को शहीद दिवस और साम्प्रदायिक सद्भाव दिवस के रूप में पूरे सम्मान के साथ मनाया गया। कार्यक्रम सिलीगुड़ी शहर के गांधी मैदान खालपाड़ा में आयोजित किया गया। कहा जाता है कि गांधी जी एक बार इस स्थान पर आए थे और उस समय वहां राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी का मुख्यालय था। अनिमेश बनर्जी, कुमारेश घोष चौधरी, श्यामसुंदर दास, सुरिंदर कुमार, हरि बनर्जी, सुब्रत रक्षित, पार्थ मैत्रा आदि ने गांधी जी की तस्वीर पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

क्षेत्र के विभिन्न लोग एवं आईटीयूसी सदस्य उपस्थित थे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अनिमेष बनर्जी ने इस इलाके में गांधी प्रतिमा लगाने का जिक्र किया। उन्होंने सद्भाव बनाए रखने के लिए कम्युनिस्ट पार्टी की ताकत बढ़ाने का आह्वान किया और पार्टी द्वारा 8 फरवरी को सिलीगुड़ी में आहूत रैली की सफलता का आह्वान किया।

सिलीगुड़ी जंक्शन में पिंजड़े में फंसा तेंदुआ, लोगों में सनसनी

सिलीगुड़ी। सिलीगुड़ी जंक्शन स्थित डीएमयू शेड के पास एक तेंदुआ पिंजड़े में कैद किया गया। सोमवार सुबह जैसे ही चीता को पिंजरे में बंद हुआ उसको देखने के लिए इलाके में लोगों की भीड़ लग गई। उल्लेखनीय है कि बीते 19 जनवरी को सिलीगुड़ी जंक्शन स्थित डीएमयू शेड के पास झाड़ियों में स्थानीय रेलकर्मियों ने तेंदुए को देखा था। इसके बाद सूचना पाकर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची।

उसी दिन तेंदुए की तलाश की गई लेकिन वह नहीं मिला। बाद में वन विभाग के अधिकारियों की पहल पर तेंदुए को पकड़ने के लिए क्षेत्र में पिंजरा लगवाया गया। सोमवार सुबह तेंदुए को पिंजरे में डाल दिया गया। वन विभाग की टीम सोमवार सुबह पहुंची और पिंजरे में बंद चीते को जंगल ले गई। इसके बाद चीते को बंगाल सफारी पार्क ले जाकर वहां छोड़ दिया गया।

5 लाख 25 हजार रुपये के अवैध सिक्किम शराब जब्त

सिलीगुड़ी। आबकारी विभाग की कार्रवाई में बड़ी कामयाबी हासिल हुई। आबकारी विभाग के अधिकारियों ने रविवार देर रात मिरिक महकमा के थरबू चाय बागान इलाके में छापेमारी कर 155 कार्टन अवैध सिक्किम शराब बरामद की है। जानकारी के मिली है कि गुप्त सूत्रों की सूचना के आधार पर सिलीगुड़ी आबकारी विभाग के अधिकारी रविवार की रात मिरिक के थरबू चाय बागान क्षेत्र में जाल बिछाया। उस समय एक छोटे से चार पहिया वाहन को रोक कर उसकी तलाशी ली गयी तो यह अवैध शराब बरामद हुई।

ज्ञात हुआ है कि सिक्किम से ये शराब टैक्स चोरी कर मिरिक ले जाई जा रही थी। सोमवार को आबकारी विभाग के जलपाईगुड़ी डिवीजन के अपर आयुक्त सुजीत दास ने बताया कि गुप्त सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर विभाग के अधिकारियों ने सिक्किम शराब और बीयर बरामद की है। इस बरामद अवैध शराब का अनुमानित बाजार मूल्य 5 लाख 25 हजार रुपये है। इन शराबों की तस्करी कौन कर रहा था आबकारी विभाग ने इसकी जांच शुरू कर दी है।

सुबह 11 बजे भी स्कूल में शिक्षक नदारद, दीदी के दूत ने एसआई से की शिकायत

कूचबिहार। सुबह 11 बजे तक शिक्षक स्कूल में नहीं पहुंचे। कूचबिहार जिला तृणमूल कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष एवं उत्तर बंगाल राज्य परिवहन निगम के अध्यक्ष पार्थप्रतिम राय ने दीदीर दुत कार्यक्रम में दिनहाटा के बसगीर का धाम एपी स्कूल पहुंचने पर यह दृश्य देखकर चिंता व्यक्त की। सुबह के 11 बजे स्कूल में कोई शिक्षक नहीं मिला। उन्होंने तुरंत एसआई से शिकायत की।

पार्थ प्रतिम रॉय ने कहा कि दीदी की सुरक्षा कवच कार्यक्रम के दौरान वे उस स्कूल में शिक्षकों से बात करने गए थे, लेकिन स्कूल में जाकर देखा कि 11 बजे के बाद भी स्कूल में केवल छात्र पहुंचे थे। जबकि चार शिक्षकों में से एक भी मौजूद नहीं था। उन्होंने कहा कि गांव के निवासी भी आए दिन ऐसी ही स्थिति की शिकायत कर रहे हैं। शिक्षक प्रतिदिन स्कूल में देर से आते हैं, उन्होंने कहा कि इस बात की शिकायत एसआई से करते हुए उन्हें शोकॉज किया गया।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन

उत्तर दिनाजपुर। महकमा प्रशासन एवं सूचना एवं संस्कृति विभाग की पहल पर इस्लामपुर महकमा शासक के कार्यालय में आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। डिप्टी मजीस्ट्रेट अरिकुल इस्लाम ने कहा कि पूरे भारत के साथ आज इस्लामपुर में भी इस दिवस को सायरन बजाकर और महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण कर मनाया गया।

अखिल भारतीय किसान एवं खेत मजदूर संगठन ने इस्लामपुर महकमा खाद्य आपूर्ति विभाग में दिया धरना प्रदर्शन

उत्तर दिनाजपुर। सोमवार दोपहर इस्लामपुर महकमा खाद्य आपूर्ति कार्यालय के सामने गाड़ियों में धान लादकर किसान ज्ञापन प्रदान करने पहुंचे। संगठन की ओर से बताया गया है कि कई किसानों ने शिकायत की कि चावल बेचने के लिए कई तारीखें देने के बावजूद वे किसान मंडी में सरकारी समर्थन मूल्य पर चावल नहीं बेच सके। अखिल भारतीय किसान एवं खेत मजदूर संगठन ने कहा कि आज किसान गाड़ियों में धान लाद कर बेचने के लिए महकमा खाद्य आपूर्ति कार्यालय आये हैं। आरोप है कि इससे पहले भी कई बार महकमा खाद्य आपूर्ति विभाग को मामले से अवगत कराया जा चुका है, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। इसलिए इस्लामपुर प्रखंड के किसान जो अभी तक अपना धान सरकारी खरीद केंद्र को नहीं बेच पाए हैं वे किसान धान लेकर इस्लामपुर महकमा खाद्य आपूर्ति कार्यालय के सामने हाजिर हुए हैं। अखिल भारतीय किसान और खेतमजदूर संगठन के जिला सचिव दयाल सिंह ने कहा कि जब तक कोई समाधान नहीं निकलेगा तब तक हम इस स्थिति का विरोध करते रहेंगे।

7 गायों के साथ सीमा पर 2 बांग्लादेशी हिरासत में लिए गए

जलपाईगुड़ी। गायों को लेकर कंटीले तार को पार करते समय दो बांग्लादेशी नागरिक पकड़े गये। पुलिस ने उनके पास से 7 गायें भी जब्त की हैं। आरोप है कि वे अवैध रूप से सीमा पार भारत में गायों की तस्करी का प्रयास कर रहे थे। राजगंज थाने की पुलिस ने रविवार को राजगंज के कुकुरजान इलाके के भांगमाली से दो बांग्लादेशियों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार लोगों के नाम मोहम्मद फिरोज (25) और अजिरुल इस्लाम (35) हैं। पता चला है कि उनका घर बांग्लादेश के लालमोनिरहाट जिले के पटग्राम इलाके में है।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक यह भी पता चला है कि दोनों अवैध रूप से यहां आए थे। गायों के साथ सीमा पार करने से पहले गुप्त सूत्रों से सूचना मिलने पर उन्होंने रविवार की शाम दो बांग्लादेशी नागरिकों को रंगे हाथों पकड़ लिया। पुलिस दोनों व्यक्तियों को भंगमाली से गिरफ्तार कर राजगंज थाने ले आई। बीएसएफ के एक सूत्र ने मामले की पुष्टि की है। दोनों लोगों के खिलाफ अंतराष्ट्रीय कानून की कुछ धाराओं के तहत अवैध रूप से भारत में प्रवेश करने और मवेशियों की तस्करी करने का मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। उन्हें सोमवार को जलपाईगुड़ी कोर्ट भेजा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *