उत्तर बंगाल की खबरों पर एक नजर…

वेस्ट बंगाल मिड डे मिल वर्कर्स यूनियन की रैली के बाद पहला सम्मेलन आयोजित

सिलीगुड़ी। वामपंथी श्रमिक संगठन सीटू से समर्थित पश्चिम बंगाल मिड-डे मील वर्कर्स यूनियन के खाना पकाने वाले कर्मचारियों के साथ पहला सम्मेलन आयोजित किया गया। सम्मेलन का आयोजन रविवार को पश्चिम बंगाल के विभिन्न जिलों के साथ-साथ दार्जिलिंग जिले में भी किया गया। इस सम्मेलन के माध्यम से पश्चिम बंगाल मिड-डे मील वर्कर्स यूनियन के सदस्य मुख्य रूप से अपनी विभिन्न समस्याओं और शिकायतों को उजागर किया। इसे लेकर शहर के अनिल विश्वास भवन के सामने से पश्चिम बंगाल मिड-डे मील वर्कर्स यूनियन का एक जुलूस हासमी चौक होते हुए कंचनजंगा स्टेडियम हॉल में समाप्त हुआ। वेस्ट बंगाल मिड डे मिल वर्कर्स यूनियन का पहला सम्मेलन स्टेडियम हॉल में आयोजित किया गया। इस सम्मेलन में न्यूनतम 21 हजार रुपये भत्ता सहित विभिन्न मांगों पर चर्चा हुई।

अलीपुरद्वार के भाजपा विधायक सुमन कांजीलाल के घर के सामने तृणमूल का धरना

अलीपुरद्वार। चाय बागान इलाकों के बाद तृणमूल कांग्रेस ने अलीपुरद्वार के भाजपा विधायक सुमन कांजीलाल के घर के सामने धरना दिया। चाय बागान श्रमिकों के भविष्य निधि मुद्दे पर तृणमूल का धरना आज तीसरे दिन में पहुंच गया है। अलीपुरदुआर के 5 भाजपा विधायकों व एक सांसद के घर के सामने 27 जनवरी को धरना प्रदर्शन शुरू हुआ है। विधायकों और सांसदों के घरों के सामने तृणमूल के विरोध के इस रुख ने व्यावहारिक रूप से विभिन्न इलाकों में विवाद की स्थिति पैदा कर दिया है। डर है कि स्थिति किसी भी समय नियंत्रण से बाहर हो सकती है।

अलीपुरद्वार के भाजपा विधायक सुमन कांजीलाल ने कहा कि चाय बागान मालिक पक्ष चाय मजदूरों का भविष्य निधि जमा नहीं कर रहा है। मालिक पक्ष के लोगों को गिरफ्तार किया जाना चाहिए। ऐसा करने के बजाय, तृणमूल नेता उनसे कटमनी लेकर बैठे हैं और दिखावा के तौर पर प्रदर्शन में भाग ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि जो मेरे घर के सामने यह आंदोलन कर रहे हैं मैं उन्हें चाय पर आमंत्रित करूंगा। वहीं अलीपुरदुआर नगरपालिका चेयरमैन प्रसेनजीत कर ने इसके जवाब में कहा कि भाजपा की मोदी सरकार चाय बागान के मुद्दे पर केंद्र कोई भूमिका नहीं निभा रही है और उनके विधायक काम नहीं कर रहे हैं।

पश्चिम बंगाल लघु उद्योग विकास विभाग के उपाध्यक्ष ने उद्योग नगरी का किया मुआयना

उत्तर दिनाजपुर। उत्तर दिनाजपुर जिले के इस्लामपुर शिल्प तालुक या उद्योग नगरी को माकपा के सत्ता में रहने के दौरान बनाया गया था। पश्चिम बंगाल लघु उद्योग विकास निगम लिमिटेड की ओर से करीब 40 साल से चारदीवारी बनाकर छोड़ दिया गया है। जो आज तक इसी तरह से पड़ा है। इस करोड़ों की जमीन व उसपर बाउंडरी बनाने में लाखों का खर्च यूं ही व्यर्थ पड़ा है। किसी भी सरकार ने इसे शुरू करने की पहल नहीं की है।

पहली बार तृणमूल सरकार के इटाहार के विधायक और पश्चिम बंगाल लघु उद्योग विकास लिमिटेड विभाग के उपाध्यक्ष मोशरफ हुसैन ने इस इलाके का दौरा किया और इसे जल्द ही शुरू होने का आश्वासन दिया है। मुशर्रफ हुसैन इटाहार के विधायक और वेस्ट बंगाल स्मॉल डेवलपमेंट लिमिटेड के वाइस चेयरमैन हैं। उनके इस उद्योग नगरी का मुआयना करने से निश्चित तौर पर इलाके के व्यवसायियों में आशा की किरण जगी है।

बस और मिनी बस ओनर्स वेलफेयर एसोसिएशन की अनिश्चितकालीन बस हड़ताल

उत्तर दिनाजपुर। टोल प्लाजा विवाद को लेकर बस और मिनी बस ओनर्स वेलफेयर एसोसिएशन ने अनिश्चितकालीन बस हड़ताल का आह्वान किया है। जिसके कारण रविवार सुबह से सभी निजी बसें सड़कों पर नहीं दिखीं। उल्लेखनीय है कि शुक्रवार की रात को बिना सूचना के टोल प्लाजा खोल दिया गया। जिसे लेकर एसोसिएशन के कार्यकर्ता व टोल प्लाजा के कर्मचारी आपस में भिड़ गये। मारपीट में 4 लोग घायल हो गए। घटना को लेकर तनाव छा गया। इस घटना में घायल लोग रायगंज मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती हैं। घटना के बाद बस एसोसिएशन ने अनिश्चित काल के लिए बस हड़ताल पर चले गये।

अग्निकांड में सिमेंट की दुकान जलकर राख

कूचबिहार। सीमेंट की दुकान में आग लगने से जलकर राख हो गया। घटना कूचबिहार शहर के देवी बाड़ी न्यू पल्ली इलाके की है। आग लगने की घटना से पूरे इलाके में दहशत फैल गई है। शनिवार की रात देवीबाड़ी न्यू पल्ली इलाके के स्थानीय निवासियों ने अचानक सीमेंट की दुकान से धुआं निकलते देखा। इससे पहले कि स्थिति कुछ समझ आती दुकान धू-धू कर जलने लगी। स्थानीय लोगों ने पहले पानी डालकर आग बुझाने का प्रयास किया। और बाद में उन्होंने फायर ब्रिगेड को सूचना दी। दमकल की एक गाड़ी मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया। आग कैसे लगी, इसे लेकर दुकानदारों सहित स्थानीय लोगों में मतभेद है।

बदमाशों के उत्पात में बंद हुआ पिता का श्राद्ध कार्य

जलपाईगुड़ी। पुराने विवाद के कारण श्राद्ध रोक दिया गया पुराने विवाद के कारण पुत्र पिता का श्राद्ध नहीं कर पाया। आरोप उसी क्षेत्र के कुछ बदमाशों पर है। कृष्ण दास ने न्यू जलपाईगुड़ी थाने में बदमाशों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. घटना सिलीगुड़ी न्यू जलपाईगुड़ी थाना क्षेत्र के हरिपुर निचपाड़ा से सटे इलाके की है। मामला एक साल पहले का है, वर्ष 202 में इलाके में कुछ युवकों ने हंगामा किया। उस समय कृष्ण दास उन उपद्रवियों में शामिल था। कृष्णा दास के खिलाफ 2022 की में न्यू जलपाईगुड़ी पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई गई थी। उसी को देखते हुए कृष्ण दास को भी सजा मिल चुकी है।

उसके बाद कृष्णा दास वहां से चला गया। 6 महिने बाद वह अपने पिता के श्राद्ध कार्य के लिए घर लौटा। लेकिन पुराने विवाद के चलते बदमाशों ने श्राद्ध कार्यक्रम में घुसकर तोड़फोड़ शुरू कर दी। बदमाशों ने कृष्ण दास के घर में तोड़फोड़ की और पथराव जैसी घटना को अंजाम दिय। उस वक्त घर में कृष्ण दास के अलावा उनकी मां, दो छोटी बहनें और अन्य रिश्तेदार मौजूद थे। बदमाशों के भाग जाने के बाद परिजन दहशत में आ गए। पड़ोसी भी दौड़े चले आये।

कृष्ण दास ने तुरंत न्यू जलपाईगुड़ी थाने में बदमाशों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। बदमाशों के नाम क्रमशः गोविंद विश्वास, मोनी विश्वास, पिंकी बर्मन, गोपाल बर्मन हैं। कृष्ण दास का आरोप है कि बदमाशों ने उन्हें जान से मारने की धमकी दी। उन्होंने कहा कि उनका परिवार इस समय असुरक्षा की भावना से जूझ रहा है। उन्होंने दोषियों को तत्काल कड़ी से कड़ी सजा देने की मांग की। न्यू जलपाईगुड़ी थाने की पुलिस पूरे घटनाक्रम की जांच कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *