उत्तर बंगाल की खबरों पर एक नजर…

30 मजदूरों की छटनी के आरोप पर श्रमिकों ने किया आन्दोलन

सिलीगुड़ी। सिलीगुड़ी से सटे घोड़ामोड़ इलाके की एक फैक्ट्री से अवैध रूप से 30 मजदूरों की छटनी के आरोप पर श्रमिकों ने आन्दोलन शुरू कर दिया है। मंगलवार को डाबग्राम फूलबाड़ी ब्लॉक तृणमूल कर्मचारी संगठन ने कंपनी के सामने विरोध रैली निकाली और कंपनी के सामने धरने पर बैठ गये। कंपनी के श्रमिक व श्रमिक संघों के सभी नेता विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए।

उनकी मांग है कि बाहर के श्रमिकों को नियोजित नहीं किया जाना चाहिए और हटाए गए श्रमिकों को तुरंत फिर से नियोजित किया जाना चाहिए। यह मांग पूरी नहीं होने पर डाबग्राम फूलबाड़ी मजदूर संगठन के प्रखंड अध्यक्ष सुकांतो कर ने बड़े आंदोलन की चेतावनी दी है। मजदूर संगठन के प्रखंड अध्यक्ष सुकांतो कर, क्षेत्रीय अध्यक्ष मो.अहिद, मजदूर नेता मोहम्मद सलीम सहित अन्य मौजूद रहे।

गृहणी की भूल से आवासन में मची अफरा-तफरी, सूझ बूझ से बड़ा हादसा टला

सिलीगुड़ी। गैस पर खाना चढ़ाने के बाद गृहिणी भूल वश चाभी अंदर ही रखकर दरवाजा लॉक कर दिया व छत पर कपड़े सुखाने चली गयी। फिर काफी देर बाद जब नीचे आयी तो देखा कि दरवाजा बंद है। महिला चीखने-चिल्लाने लगी। महिला की आवाज सुनकर आवासन के अन्य लोग दौड़े आए। तत्काल सिलीगुड़ी दमकल विभाग को सूचना दी गई। सूचना पाकर दमकल पहुंची। हालांकि, अग्निशमन अधिकारियों के पहुंचने से पहले ई अवासिकों ने सभी लाइट का कनेक्शन बंद कर दिया था।

अग्निशमन अधिकारियों ने दरवाजा तोड़ा और गैस बंद कर दी। हालांकि ज्ञात हुआ है कि हर दिन की भांति सिलीगुड़ी के हाकिमपाड़ा उद्यान समिति, रोड की सुबर्ना अवासन की चौथी मंजिल पर रहने वाली महिला हर रोज की तरह दरवाजा बंद कर छत पर कपड़े सुखाने चली गई। फिर जब वह छत पर कपड़ा रखकर घर में दाखिल होने गयी तो उसे पता चला कि वह चाभी अंदर रखकर दरवाजा बंद कर छत पर चली गयी थी। हालांकि बड़ा हादसा होने से पहले ही स्थानीय निवासियों ने बचा लिया।

जलपाईगुड़ी और कूचबिहार जिलों में 15 वेदर स्टेशन स्थापित

जलपाईगुड़ी। छोटे चाय किसानों को अधिक सुविधा प्रदान करने के लिए जलपाईगुड़ी और कूचबिहार जिलों में 15 वेदर स्टेशन स्थापित किए गए हैं। यह परियोजना स्मार्ट एग्रो परियोजना के माध्यम से हाथ में ली गई है। ऐसी ही एक परियोजना को छोटे चाय किसानों को तकनीक की मदद से प्रशिक्षित कर चाय की खेती को अधिक लाभदायक बनाने के लिए लागू किया जा रहा है। जलपाईगुड़ी जिलाधिकारी मौमिता गोदारा ने मंगलवार को जलपाईगुड़ी जिला लघु चाय उत्पादक संघ के कार्यालय में वोडाफोन आइडिया स्मार्ट एग्री प्रोजेक्ट के प्रशिक्षण केंद्र और परियोजना का उद्घाटन किया।

छोटे चाय किसानों के लिए यह परियोजना शुरू करने वाला जलपाईगुड़ी जिला पश्चिम बंगाल का एकमात्र जिला है। जिले के विभिन्न प्रखंडों में 15 अत्याधुनिक मौसम केंद्र पहले ही स्थापित किए जा चुके हैं। इसके अलावा, 15 मॉडल चाय-बागानों की पहचान की गई है, जिला लघु चाय उत्पादक संघ के सचिव विजयगोपाल चक्रवर्ती ने कहा।

फिफ्थ रिजनल साइंस एंड टेक्नोलॉजी कांग्रेस 2022-23 शुरू

कूचबिहार।  पश्चिम बंगाल सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी एवं जैव प्रौद्योगिकी विभाग और कूचबिहार पंचानन बर्मा विश्वविद्यालय के संयुक्त प्रबंधन में फिफ्थ रिजनल साइंस एंड टेक्नोलॉजी कांग्रेस 2022-23 आज से शुरू हो गयी है। 17 व 18 जनवरी को इस आयोजन में पांच जिलों के उच्च शिक्षा संस्थानों के प्राध्यापक, शोधार्थी एवं छात्र-छात्राएं अपने विभिन्न शोध विषय प्रस्तुत करेंगे। विभिन्न उच्च शिक्षा संस्थानों के प्रोफेसरों, शोधकर्ताओं और छात्रों ने पहले ही 221 शोध पत्र जमा कर दिए हैं। वे अगले दो दिनों में अपने शोध विषय प्रस्तुत करेंगे। कार्यक्रम का शुभारंभ आज रवींद्र भवन में किया गया। इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में विश्व प्रसिद्ध वैज्ञानिक शिवाजी राहा उपस्थित थे।

धमसा मादल व विभिन्न वाद्य यंत्रों सहित आदिवासी संगठन की रैली आयोजित

मालदा। मारुंग गुरु बचाओ और भारत यात्रा आदिवासी एकल अभियान के मालदा जिला समिति सदस्यों ने कई मांगों के साथ आंदोलन किया। मालदा शहर के रामकृष्णपल्ली मैदान से निकले इस जुलूस में आदिवासी संगठनों के लगभग 1000 सदस्यों ने हिस्सा लिया। धमसा मादल सहित विभिन्न वाद्य यंत्रों के साथ उनकी शोभायात्रा मालदा शहर के रथबाड़ी राज होटल मोड़ से होते हुए जिला प्रशासन भवन पहुंची। जिला प्रशासन भवन के सामने इंग्लिशबाजार थाने की भारी पुलिस बल तैनात की गयी थी।

संगठन के जिला सचिव मोहन हांसदा ने कहा कि वे कई मांगों को लेकर इस आंदोलन में शामिल हुए हैं। मूल रूप से उनकी मांग है कि आदिवासी अंचलों में प्राथमिक स्तर से लेकर विश्वविद्यालय तक अल चिकी भाषा की शिक्षा लागू की जाए। दूसरी मांग यह है कि आदिवासी पर्व बहा करम के जन्म और मृत्यु के दिन छुट्टियों की घोषणा सहित कई मांगों के साथ आंदोलन में शामिल हो गए हैं। बाद में उन्होंने जिलाधिकारी के हाथों जिला प्रशासन कार्यालय को ज्ञापन के रूप में अपनी मांगों को सौंपा।

विक्षिप्त ने घर में लगायी आग, 2 लाख नगदी सहित पूरा घर हुआ राख

मालदा। भयानक आग में घर में रखा नगदी समेत सारा सामान जलकर राख हो गया।मालदा के रतुआ-2 ब्लॉक के मिर्जतपुर क्षेत्र में घटना से सनसनी मच गयी। इस आगजनी की घटना से मकान मालिक शेख रहमान सहित पूरा परिवार इस कड़ाके की सर्दी में खुले आसमान के नीचे आ गये हैं। इस स्थिति में जरूरतमंद परिवार सरकारी मदद की ओर आस लगाये बैठा है। पारिवारिक सूत्रों से पता चला है कि शेख रहमान की बड़ी बेटी रेशमा खातून की शादी माणिकचक के नूरपुर इलाके में हुई थी। बड़ी बेटी तीन दिन पहले अपने पिता के घर लौट आयी।

रेशमा मानसिक तौर पर विक्षिप्त है और उसने बीती रात करीब 1 बजे अपने पिता के घर में आग लगा दी। चिल्लाने की आवाज सुनकर स्थानीय लोग दौड़ आये। उनके प्रयास से आग पर काबू पा लिया गया। घटना की खबर मिलते ही पुखुरिया थाना पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची। यह भी ज्ञात हुआ है कि शेख रहमान ने अपनी छोटी बेटी सबीना खातून की शादी के लिए जमीन बेच दी थी और 2 लाख रुपये नकद घर में ही रखे थे वह नकदी भी जलकर राख हो गयी। घर के फर्नीचर के साथ-साथ जरूरी दस्तावेज भी आग में स्वाहा हो गये।

उत्तर बंगाल टैलेंट डिस्कवरी फेस्टिवल का आयोजित

मालदा। राज्य सरकार की पहल पर लोक शिक्षा प्रोत्साहन एवं पुस्तकालय सेवा विभाग द्वारा उत्तर बंगाल टैलेंट डिस्कवरी फेस्टिवल का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम मंगलवार को मालदा कॉलेज सभागार सनाउल्लाह मंच पर आयोजित किया गया। वहां होम आवासिकों ने नाटक, चित्रकला और नृत्य प्रतियोगिताओं में भाग लिया। संबंधित विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि होम आवासिकों को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया है। आज सुबह होम आवासिकों के साथ प्रभात फेरी शोभायात्रा का आयोजन किया गया।

प्रभात फेरी में आदिवासी वाद्य धमसा मादल बजाते हुए लोक गायकों ने भाग लिया। ध्वजारोहण कर होम आवासिकों के प्रतिभा खोज कार्यक्रम की शुरुआत उत्तर बंगाल विकास विभाग एवं सिंचाई विभाग की राज्य मंत्री सबीना यास्मीन ने की। कार्यक्रम में जिलाधिकारी नितिन सिंघानिया, मालदा जिला परिषद शिक्षा अधिकारी प्रतिभा सिंह सहित संबंधित विभागों के अधिकारी व आवासिक मौजूद रहे। इस कार्यक्रम में उत्तर बंगाल के कई जिलों के होम आवासिकों ने भाग लिया। मंत्री सबीना यास्मीन ने इस तरह के कार्यक्रम के माध्यम से होम आवासिकों का उत्साह बढ़ाने की पहल की सराहना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *