उत्तर बंगाल की खबरों पर एक नजर…

बंगाल सफारी के पशुओं को गर्मी से राहत दे रहे ठंडे फल व आइस बार – तेंदुए, हिरण, हाथी व पक्षियों के लिए बनाए गए शेड

सिलीगुड़ी। दक्षिण बंगाल के साथ ही उत्तर बंगाल भी भीषण गर्मी से बेहाल है। यहां इंसानों के साथ साथ पशु भीषण गर्मी में जल रहे हैं। सिलीगुड़ी स्थित बंगाल सफारी के अधिकारियों ने सफारी के जंगली जानवरों को गर्मी से बचाने तथा ठंडा रखने के लिए विशेष व्यवस्था की है। गर्मी से बचाने के लिए बंगाल सफारी अधिकारियों ने जंगली जानवरों के लिए ठंडे फल और आइस बार की व्यवस्था की है।उनके लिए एयर कूलर भी लगवाये गये हैं। पक्षियों को गर्मी से बचाने के लिए घर बना दिए गए हैं। पानी की भी पर्याप्त सुविधा प्रदान की गई है। नॉर्थ बंगाल वाइल्ड एनिमल पार्क के निदेशक कमल सरकार ने कहा, जंगली जानवरों के लिए ठंडे फल और बर्फ की सिल्लियां प्रदान की गई हैं।

इसके अलावा, एयर कूलर भी उपलब्ध कराए गए हैं। गर्मी से बचाने के लिए रॉयल बंगाल टाइगर्स और हिमालयन ब्लैक बियर के लिए प्रतिदिन पार्क में आइस बार लाए जाते हैं।वे बर्फ की पट्टी पर कूद कर गर्मी में आनंद ले रहे हैं। बंगाल सफारी के हिमालयी काले भालू हमेशा की तरह बर्फ में खेल रहे हैं। जंगली जानवरों के लिए ठंडे फल भी उपलब्ध कराए जाते हैं। तेंदुए, हिरण, हाथी समेत अन्य जानवरों के लिए शेड पहले ही तैयार कर लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि भीषण गर्मी में कोई पशु बीमार न हो, इसके लिए सभी पर नजर रखी जा रही है। बंगाल सफारी के एक पशु चिकित्सक वन्यजीवों पर नियमित नजर रखते हैं।

अप्रैल महीने में ही तेज धूप से जल रहा है शहर

सिलीगुड़ी। अप्रैल महीने में ही तेज धूप से जल रहा है शहर। जैसे सूरज आग उगल रहा है। बैसाख की शुरुआत होते ही शहर का तापमान बढ़ गया है। पिछले कुछ दिनों से शहर में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। नतीजतन, शहरवासी गर्मी से स्वाभाविक रूप से थक रहे हैं। गर्मी के कारण सड़कें लगभग खाली हैं। शहरवासी गर्मी से बचने के लिए ठंडे दही, आइसक्रीम और बोतल बंद पानी का सहारा ले रहे हैं। धूप इतनी तेज की बाहर निकलते ही सिर चकराने लगता है। सोमवार को सिलीगुड़ी के सूर्य सेन कॉलेज के कई बच्चों के सिर चकराने की शिकायत के बाद कॉलेज में छुट्टी दे दी गई। स्कूलों में तो समय से पहले ही गर्मी छुट्टी की घोषणा कर दी गई है। लोग इस गर्मी से निजात पाने के लिए अब बारिश का इंतजार कर रहे हैं।

अग्नि सुरक्षा सप्ताह के तहत अग्निशमन कर्मचारियों ने किया रक्तदान

सिलीगुड़ी। फायर सेफ्टी व्यीक के तहत सिलीगुड़ी के स्टेशन फिडर रोड स्थित अग्निशमन विभाग मुख्यालय में एक मेघा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। सूर्यनगर समाज कल्याण संस्था के सहयोग से अग्नि सुरक्षा सप्ताह के तहत सभी अग्निशमन कर्मचारियों ने रक्तदान किया। उल्लेखनीय है कि 14 अप्रैल से 20 अप्रैल तक अग्निशमन सप्ताह चल रहा है। इसी के तहत मंगलवार को रक्तदान शिविर आयोजित की गई। सभी दमकलकर्मियों ने उक्त शिविर में रक्तदान किया।अग्निशमन अधिकारियों के बीच दार्जिलिंग जिला अग्निशमन अधिकारी दीवान लेप्चा मौजूद थे।

बागडोगरा में वनकर्मी के घर देर रात हाथी का हमला

सिलीगुड़ी। बागडोगरा के संन्यासी चाय बगान क्षेत्र में वनकर्मी के घर देर रात हाथी ने हमला कर दिया। भोजन की तलाश में दंतैल हाथी वनकर्मी के घर में प्रवेश किया। हाथियों की आवाज सुनकर परिजन जान बचाकर घर से भाग निकले। उनमें दो बच्चे और एक महिला शामिल थी। बाद में जब स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना बागडोगरा वन विभाग को दी तो वन विभाग से अन्य कर्मचारी आकर पटाखे फोड़े और हाथी को जंगल में ले गये। घर के भोजन सामग्री सहित फर्नीचर, घर का टीन और बाड़ क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

पंचायत चुनाव के मद्देनजर एचएचटीडीसीएसएस ने शुरू कर दी तैयारी

दार्जिलिंग। हाम्रो हिल तराई डुअर्स टी प्लांटेशन वर्कर्स यूनियन पंचायत चुनाव के लिए कमर कस चुका है। हाम्रो हिल तराई डुअर्स टी प्लांटेशन वर्कर्स यूनियन की बैठक आज शहर के नेहरू रोड स्थित हाम्रो पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष अजय एडवर्ड्स के निजी आवास पर हुई। पार्टी की ओर से दार्जिलिंग शाखा समिति अध्यक्ष पूरण तमांग, कार्शियांग शाखा अध्यक्ष विमल तमांग, मिरिक शाखा अध्यक्ष प्रशांत लामा व लाडुप घिसिंग मौजूद रहे। 2 घंटे से अधिक समय तक चली बैठक में पंचायत चुनाव को ध्यान में रखते हुए विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गयी।

आने वाले दिनों में जीटीए क्षेत्र के 87 चाय बागानों में जल्द ही हाम्रो हिल तराई डुअर्स चाय बागान मजदूर संघ की शाखाएं गठित कर पंचायत चुनाव की तैयारी करने का निर्णय लिया गया। चाय मजदूरों के गठन के समय से ही आ रही समस्याओं के लिए और हाम्रो पार्टी स्थापना के समय से ही क्षेत्रीय समस्याओं से जूझ रही है। गोरखा जाति के जातिगत मुद्दे को उठाया जाने को लेकर भी चर्चा हुई।

मंत्री बेचाराम मन्ना ने अलीपुरद्वार के कृषक बाजार में सुफल बांग्ला मार्केटिंग सेंटर का किया उद्घाटन

अलीपुरद्वार। राज्य मंत्री बेचाराम मन्ना ने मंगलवार को अलीपुरद्वार के ब्लॉक नंबर 1 कृषक बाजार में सुफल बांग्ला मार्केटिंग सेंटर का उद्घाटन किया।उद्घाटन समारोह में उनके अलावा जिलाधिकारी सुरेंद्र कुमार मीणा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। मंत्री बेचाराम मन्ना ने कहा कि सुफल बांग्ला बिपनी केंद्र में जहां एक ओर किसानों को लाभ होगा वहीं दूसरी ओर खरीददारों को भी लाभ होगा। उन्होंने कहा कि सुफल बांग्ला विपनन केंद्र की बंगाल में काफी मांग है।

चोरी की 10 जर्मन साइन आरी के साथ युवक गिरफ्तार

अलीपुरद्वार। भारतीय नहीं, बल्कि जर्मन पेट्रोल की चेन आरी वाला गाइड बार के साथ पुलिस ने एक तस्कर को गिरफ्तार किया है। तस्करी से पहले पुलिस के जाल में फस गया। मदारीहाट थाने की पुलिस ने जयगांव इलाके से नीरज कुमार शाह नामक युवक को गिरफ्तार किया। भूटान से तस्करी कर लायी जा रही थी ये जर्मन आरी। हालोंग पैसेंजर टर्मिनल पर एशियन हाइवे संख्या 48 से से उसे गिरफ्तार कर लिया गया। मदारीहाट थाने के ओसी गौरव हांसदा ने बताया कि जयगांव निवासी नीरज कुमार को चोरी की 10 जर्मन साइन आरी के साथ गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि गिरफ्तार व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है।

रायगंज विश्वविद्यालय के कुलपति पर लगा पीएचडी में भ्रष्टाचार करने का आरोप

उत्तर दिनाजपुर। एबीवीपी के प्रदेश सचिव (उत्तर बंगाल) शुभब्रत अधिकारी ने रायगंज विश्वविद्यालय के सामने पत्रकार वार्ता कर पीएचडी में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया। मंगलवार को एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने विश्वविद्यालय के गेट के सामने विरोध प्रदर्शन के दौरान आरोप लगाया कि विश्वविद्यालय में कार्यरत चार प्रोफेसरों ने पीएचडी में धोखाधड़ी की है। स्वपन पाइन, झूमू साहा, मुकुल साहा, संजीव मंडल और विश्वविद्यालय के यूजी सचिव दिबेंदु भट्टाचार्य को विश्वविद्यालय के तत्कालीन कुलपति अनिल भूइमाली द्वारा पीएचडी प्रदान किया गया।

शुभोब्रत अधिकारी ने दावा किया है कि यह अनैतिक है। इसके अलावा, एक बांग्लादेशी व्यक्ति एएसएम वैदुल्लाह को प्रोफेसर तापस पाल ने विदेश यात्रा कराने की शर्त पर विश्वविद्यालय में पीएचडी करने में मदद की। अनिल भूइमाली ने उनकी भी मदद की। इस आरोप के आधार पर शुभब्रत अधिकारी ने कहा कि पांचों प्रोफेसरों की पीएचडी रद्द करने की मांग उठाने के साथ ही इस भ्रष्टाचार की जांच के लिए सभी जरूरी कानूनी कदम उठाए जाएंगे।

मृतक के परिजनों ने पुलिस पर प्रताड़ना का आरोप लगाते हुए किया सड़क जाम

कूचबिहार। तूफानगंज 2 ब्लॉक के भानुकुमारी 2 ग्राम पंचायत के बालाकुटी जोरई मोड़ क्षेत्र में 17 अप्रैल को ससुराल वालों ने गृहिणी को पेड़ से बांधकर पीटा और फिर पति समेत ससुराल वालों को जहर दे दिया। घटना में उसे तूफानगंज महकमा अस्पताल लाया गया और बताया जाता है कि उसकी वहीं मौत हो गयी। मृतक गृहिणी का नाम लवली बीबी है।

बाद में मृतक के परिजन ससुराल के लोगों के खिलाफ लिखित शिकायत दर्ज कराने बक्शीरहाट थाने गए थे। आरोप है कि मृतक के परिजनों नको पुलिस ने प्रताड़ित किया है। इसके विरोध में मृतक के परिजनों ने तूफानगंज के शालबाड़ी 1 ग्राम पंचायत के बांसतला क्षेत्र में 18 अप्रैल को विरोध प्रदर्शन किया। सूचना मिलने पर बक्शीरहाट थाने की पुलिस मौके पर पहुंची। लगभग 2 घंटे बाद पुलिस के आश्वासन पर अवरोध हटा लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *