उत्तर बंगाल की खबरों पर एक नजर…

4 सूत्रीय मांगों को लेकर भाजपा ने मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन

कूचबिहार। भाजपा ने मुख्यमंत्री के नाम 4 सूत्रीय मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा। भाजपा नेतृत्व ने कहा कि तूफानगंज 2 ब्लॉक के शालवाड़ी 1 ग्राम पंचायत के स्थानीय लोगों के हित में और भ्रष्टाचार के खिलाफ यह ज्ञापन प्रदान किया गया है। उनका दावा है कि 2021 में 22 केला के लाभार्थी किसानों को अभी तक निर्धारित खाद कीटनाशक नहीं दिया गया है। लेकिन उनसे जबरन एनओसी ली जा रही है। शालबाड़ी 1 अंचल के तहत अलग-अलग जगहों पर शेड्यूल के अनुसार काम करना होगा और घटिया सामग्री का इस्तेमाल नहीं किया जायेगा।

बूथ नंबर 9/24 के पंचायत सदस्य की खेती की जमीन में बिना सोलर पंप, पेयजल टंकी लगाए पानी की आपूर्ति क्यों की जा रही है? प्रधानमंत्री आवास योजना के आवासों का शीघ्र वितरण किया जाए और दुआरे सरकार कैंप में लोगों को प्रताड़ित किया जाना बंद हो। इस दिन उन्होंने कुल चार मांगों को लेकर मुखिया के नाम ज्ञापन सौंपा। इस दौरान किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए बख्शीरहाट थाने का भारी पुलिस बल तैनात रहा।

कूचबिहार के साहित्य समा में आईएसएफ के कार्यकर्ता सभा आयोजित

कूचबिहार। पंचायत चुनाव से पहले संगठन को मजबूत करने के लिए कूचबिहार के साहित्य समा में आईएसएफ के कार्यकर्ताओं की बैठक हुई। सांगठनिक तौर पर कूचबिहार जिले में पहली बार इस कर्मीसभा का आयोजन किया गया। इस कार्यकर्ता सभा में आईएसएफ के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष समसुर अली मलिक, आईएसएफ कार्यालय सचिव नसीरुद्दीन मीर समेत अन्य नेता मौजूद थे। आईएसएफ के प्रदेश अध्यक्ष समसुर अली मलिक ने कहा कि हमारा संघर्ष सामाजिक परिवर्तन का संघर्ष है।

हम समाज को बदलने की राह पर हैं। पंचायत चुनाव में मैंने कितनी सीटें जीतीं या मैं कितनी बार हार चुका हूं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। अगर लोग संसदीय जिम्मेदारी देंगे तो हम उस जिम्मेदारी को निभाएंगे। हम तृणमूल और भाजपा को हराने के लिए तृणमूल व भाजपा विरोधी ताकतों के साथ खड़े रहेंगे। जहां हमारे पास ज्यादा ताकत होगी, हम प्रत्याशी उतारेंगे। फिर जहां हमारी ताकत कम होगी, वहां कांग्रेस, भाजपा की विरोधी ताकतों के साथ खड़ी होगी।

गर्मी से बचाने के लिए सिविक वालंटियर व पुलिस कर्मियों को सौंपे गए छाता व पानी की बोतलें

जलपाईगुड़ी। पुलिस के डीएसपी ने गर्मी से खुद को बचाने के लिए सड़कों के मोड़ पर यातायात को संभालने वाले सिविक वालंटियर और पुलिस कर्मियों को छाता, पानी की बोतलें और विभिन्न सामान सौंपे। सेफ ड्राइव सेव लाइव के संदेश के साथ जलपाईगुड़ी सदर ट्रैफिक पुलिस यातायात जागरूकता अभियान के लिए सड़कों पर उतरी। शहर व आसपास के प्रमुख डाकघर मोड़ , गोशाला मोड़ पर कई स्थानों पर जागरूकता अभियान चलाया गया। ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों ने टोटो को रोका और हेडलाइट्स की जांच की।वहीं सड़क के चौराहे पर यातायात संभाल रहे नगर निगम व पुलिस कर्मियों को गर्मी से बचाने के लिए छाता, ग्लूकोज समेत अन्य सामान पुलिस द्वारा प्रदान किया गया।

मयनागुड़ी ब्लॉक कार्यालय में 40 दिवसीय हस्त शिल्प प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन

जलपाईगुड़ी। जलपाईगुड़ी जिले के मयनागुड़ी ब्लॉक के विभिन्न गांवों की महिलाएं प्लास्टिक-जूट से कई तरह के सामान बनाकर आत्मनिर्भर बन रही हैं। प्लास्टिक-जूट सामग्री से बने बैग और घर की सजावट की सामग्री, विभिन्न खिलौने, बच्चों के कपड़े और अन्य फर्नीचर हाथ से बनाए जाते हैं। आनंदधारा जलपाईगुड़ी संगठन की ओर से कहा गया है कि गांव की महिलाओं द्वारा बनाए गए उत्पादों को विभिन्न मेलों और प्रदर्शनी स्टालों में प्रदर्शित किया जाएगा। इस संस्था द्वारा मयनागुड़ी के विभिन्न गांवों की 32 महिलाओं को प्रशिक्षित किया गया है और वे आत्मनिर्भर बनने के लिए आगे बढ़ रही हैं। उल्लेखनीय है कि बीते 13 अप्रैल से मयनागुड़ी ब्लॉक कार्यालय में 40 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया है।

जहां महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए जूट प्लास्टिक बांस से विभिन्न उत्पाद बनाने के लिए प्रशिक्षित किया। प्रशिक्षु महिलाओं का कहना है कि हमें खुशी होती है और हमें यह सोचकर बहुत खुशी होती है कि हमारे इन सामानों को विभिन्न मेलों और प्रदर्शनी स्टालों में लगाया जाएगा और हम आत्मनिर्भर होंगे। आनंदधारा जलपाईगुड़ी संस्था के डिजाइनर प्रशिक्षण प्रभारी कर्ण दत्ता ने कहा, मूल रूप से हमने गांव की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए विशेष पहल की है। मयनागुड़ी ब्लॉक कार्यालय में 40 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। मयनागुड़ी के विभिन्न गांवों की महिलाओं ने इस प्रशिक्षण शिविर में अपनी रुचि दिखाई है। साथ ही अगर गांव की महिलाएं इस तरह आगे आएंगी तो वे भी आत्मनिर्भर बन सकेंगी।

राष्ट्रीय राजमार्ग 31 पर सुबह से पूरे 7 घंटे तक रहा जाम, आदिवासी संगठन के आव्हान पर 12 घंटे बंद का व्यापक असर

उत्तर दिनाजपुर। आदिवासी सेंगल अभियान के आन्दोलनकारियों ने राष्ट्रीय राजमार्ग 31 को सुबह से पूरे 7 घंटे तक जाम कर दिया गया। लगातार जाम के बाद पुलिस के हस्तक्षेप से जाम हटाया गया। आदिवासियों द्वारा सोमवार को राज्य भर में 12 घंटे की हड़ताल में 7 घंटे बाद उत्तर दिनाजपुर के नैशनल हाइवे से नाकाबंदी हटा ली गयी। उत्तर दिनाजपुर जिले के चोपड़ा ब्लॉक के चोपड़ा, कालागछ, तीन माइल, सोनापुर में राष्ट्रीय राजमार्ग 31 को जाम कर दिया। जिसके कारण सुबह 7 बजे से उत्तर बंगाल के साथ दक्षिणबंगाल व अन्य राज्यों का संपर्क टूट गया। लंबे समय राज्य के विभिन्न हिस्सों में आदिवासियों के साथ हो रहे दुर्व्यवहार और पिटाई के कारण आदिवासी एकल अभियान ने यह आन्दोलन छेड़ा है।

आदिवासियों ने मुख्य रूप से अपनी 5 सूत्री मांग के आधार पर राज्य भर में 12 घंटे के बंद का आह्वान किया। जिनमें 3 आदिवासी महिलाओं को रेंगने पर मजबूर करने, भारत के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू महाशय पर की गई भद्दी टिप्पणी, उन्हें काला कहना और चोपड़ा में चाय बागान बंद की घटना में आदिवासियों पर गोलीबारी शामिल है। आज की इस हड़ताल का पूरे राज्य के साथ उत्तर दिनाजपुर में भी व्यापक असर देखा गया। आदिवासियों ने सड़कों पर जाम लगा दिया और पुलिस मूक दर्शक बनी रही। आदिवासियों ने पुलिस प्रशासन के सामने सड़क जाम कर दिया। अंत में दोपहर 2 बजे उन्होंने ज्ञापन सौंपा और पुलिस के आश्वासन पर जाम हटाया।

आदर्श योग केंद्र का विधिवत उद्घाटन, युवाओं को मिलेगा कम खर्च में योग का प्रशिक्षण

अलीपुरदुआर। आदर्श योग केंद्र का विधिवत उद्घाटन किया गया। सोमवार को अलीपुरद्वार जंक्शन स्थित राम मंदिर में योग केंद्र का उद्घाटन किया गया। योग विशेषज्ञ शिव हाजरा ने दीप प्रज्वलित कर इस योग केंद्र का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में योग केंद्र के प्रमुख सुजीत कुमार दास भी मौजूद रहे। उल्लेखनीय है कि इस योग केंद्र में क्षेत्र के युवाओं को कम खर्च में योग का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

अतियाबाड़ी चाय बागान में पिंजरे में कैद हुआ तेंदुआ

अलीपुरद्वार। आखिरकार तेंदुआ को वन विभाग ने पिंजरे में कैद कर लिया गया। अलीपुरद्वार जिले के अतियाबाड़ी चाय बागान में वन विभाग द्वारा लगाये गये पिंजरे में सोमवार की सुबह तेंदुआ कैद हो गया। आज सुबह अटियाबाड़ी चाय बागान के सेक्शन नंबर 15 में वन विभाग द्वारा लगाये गये पिंजरे में एक पूर्ण वयस्क तेंदुआ कैद हो गया। आज सुबह चाय बागान कर्मियों ने पिंजरे में बंद तेंदुए को देखा तो इसकी सूचना वन विभाग को दी। वन कर्मियों ने मौके पर पहुंचकर पिंजरे में बंद तेंदुए को बरामद कर राजाभटखावा ले गए। इस संबंध में उल्लेखनीय है कि अतियाबाड़ी चाय बागान में काफी समय से तेंदुए का उत्पात चल रहा है। तेंदुए के हमले में अब तक 2 मजदूर घायल हो चुके हैं। अब तेंदुए के पकड़े जाने से चाय बागान कर्मियों ने राहत की सांस ली।

शिक्षक संगठन एबीटीए व एबीपीटीए के उत्तरकन्या अभियान को लेकर सिलीगुड़ी का नौकाघाट मोड़ इलाका रणक्षेत्र में तब्दील

सिलीगुड़ी। शिक्षक संगठन एबीटीए व एबीपीटीए के उत्तरकन्या अभियान को लेकर फिर एक बार सिलीगुड़ी का नौकाघाट मोड़ इलाका रणक्षेत्र में तब्दील हो गया। इस अभियान को देखते हुए पुलिस ने पहले ही पूरा इंतजाम कर ऱखा था। तिनबत्ती मोड़ पर बांस का बैरिकेड लगाकर भारी संख्या में पुलिस बल पानी का बौछार करने वाली गाड़ी के साथ तैनात थी। शिक्षक संगठन ने एसएससी के माध्यम से पारदर्शी तरीके से नियुक्ती, केंद्र सरकारी नौकरी के दर से डीए प्रदान, बकाया डीए भूगतान सहित विभिन्न मांगो को लेकर सोमवार को शिक्षक संगठन के संयुक्त मंच ने उत्तर कन्या अभियान शुरू किया।

हालांकि इसे लेकर तैनात भारी संख्या में पुलिस कर्मियों ने उन्हें तीनबत्ती मोड़ पर ही रोक दिया। इस दौरान पुलिस बैरिकेड तोड़कर हजारों की संख्या में कार्यकर्ता उत्तरकन्या जाने की कोशिश करने लगे तो पुलिस के साथ उनकी धक्कामुक्की हो गयी। आखिरकार पुलिस ने आन्दोलन कारियों को तितड़ बि़तड़ करने के लिए पानी का बौछार किया। शिक्षक संगठन की ओर से विरोध मंच पर उपस्थित थे सांसद विकास रंजन भट्टाचार्य। उनके साथ एबीटीए के महासचिव एबीपीटीए महासचिव सुकुमार पाइन, ध्रब शेखर मंडल, अध्यक्ष सुदिप्त गुप्त सहित अन्य उपस्थित थे।

दार्जिलिंग जिला समतल टाउन ब्लॉक-2 के 8 सचिव व 5 उपाध्यक्ष सहित शेष सदस्यों के नामों की घोषणा

सिलीगुड़ी। दार्जिलिंग जिला समतल टाउन ब्लॉक-2 के अध्यक्ष माणिक डे स्टेट कमेटी के सचिव प्रतुल चक्रवर्ती और अन्य सदस्यों ने सिलीगुड़ी नगर निगम के 13 नंबर वार्ड स्थित पार्टी कार्यालय में आयोजित चर्चा सभा में हिस्सा लिया। चर्चा के बाद माणिक डे ने पत्रकारों के सवाल के जवाब में कहा कि उनके पास टाउन ब्लॉक-2 की अंतिम सूची आ गई है। आज इसे प्रकाशित करने का आदेश आया। तदनुसार, आज 8 सचिव और 5 उपाध्यक्ष सहित शेष सदस्यों के नामों की घोषणा की गई। पार्टी को मजबूत बनाने के लिए इस टाउन ब्लॉक -2 के सभी सदस्य कड़ी मेहनत करेंगे। उनके लिए अकेले सारा काम करना मुश्किल था। अब पूरी टीम होने से काम करने में आसानी होगी।

किरणचंद्र श्मशानघाट में शव दाह के लिए दूसरी वैद्युतिक भट्टी का लोकार्पण

सिलीगुड़ी। आखिरकार सिलीगुड़ी शहर को शव दाह के लिए दूसरी इलेक्ट्रिक भट्टी मिल गई। जिससे शव दाह के लिए श्मशानघाट में लोगों को लाइनों में लगकर इंतजार नहीं करना पड़ेगा व समय बर्बाद होने से बच जाएगा। पूर्व नगर विकास मंत्री अशोक भट्टाचार्य की पहल पर सिलीगुड़ी में किरणचंद श्मशान घाट वैद्युतिक भट्टी का निर्माण हुआ था। दाह संस्कार की प्रक्रिया दो भट्टियों से शुरू हुई थी। बाद में जब एक भट्टी टूट गई तो एक भट्टी से दाह-संस्कार की प्रक्रिया चलती रही। परिणामस्वरूप, शव दाह के लिए आये लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ता था। इसमें काफी परेशानी हो रही थी।

दूसरी ओर, दाह संस्कार के दबाव को कम करने के लिए, SJDA ने साहु़डांगी में एक वैकल्पिक भट्टी का निर्माण किया। इस बार, दाह संस्कार के दबाव को पूरी तरह से कम करने के लिए नगरपालिका ने सिलीगुड़ी में नई भट्टी बनाने की पहल की। सोमवार को सिलीगुड़ी नगर निगम के मेयर गौतम देव ने किरणचंद्र श्मशानघाट में दूसरी शवदाह भट्टी का लोकार्पण किया। डिप्टी मेयर रंजन सरकार, कमिश्नर सोनम वांगडी भूटिया, अध्यक्ष प्रतुल चक्रवर्ती, वार्ड नं. 1 पार्षद संजय पाठक सहित नगरपालिका के अन्य अधिकारी मौजूद रहे। मेयर गौतम देव ने कहा, “लोगों की मांग के अनुसार 1 करोड़ 53 लाख की लागत से यह भट्टी बनाई गई है। कुछ अतिरिक्त कार्य हैं, जो जल्द ही पूरे कर लिए जाएंगे।

फांसीदेवा ब्लॉक के बिधाननगर में राष्ट्रीय राजमार्ग 31 को आदिवासी सेंगल अभियान ने किया जाम

सिलीगुड़ी। आदिवासी सेंगल अभियान ने 5 सूत्री मांगों को लेकर 12 घंटे के बांग्ला बंद के तहत विधाननगर में राष्ट्रीय राजमार्ग 31 को जाम कर दिया। आदिवासी सेंगल अभियान ने 5 सूत्री मांगों को लेकर 12 घंटे के बांग्ला बंद का आह्वान किया है। जिसके पूरे राज्य में व्यापक असर देखने को मिला। आदिवासी सेंगेल अभियान दार्जिलिंग जिला कमेटी के सदस्यों ने सोमवार सुबह से ही सिलीगुड़ी महकमा परिषद अंतर्गत फांसीदेवा ब्लॉक के बिधाननगर में राष्ट्रीय राजमार्ग 31 को जाम कर विरोध शुरू कर दिया। उधर, यह खबर मिलते ही विधाननगर थाना, फांसीदेवा थाने से भारी पुलिस बल मौके पर पहुंच गया। इस नाकाबंदी के कारण सड़क के दोनों ओर गाड़ियों की लंबी-लंबी कतारें लग गईं। दो घंटे तक चले जाम के बाद पुलिस प्रशासन के आश्वासन के बाद जाम खुलवाया गया।

सिलीगुड़ी टाउन ब्लॉक 3 में कमेटी का गठन

सिलीगुड़ी। सिलीगुड़ी टाउन ब्लॉक 3 में कमेटी का गठन किया गया। हिलकार्ट रोड स्थित पार्टी कार्यालय में कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की गयी। बैठक के बाद कमेटी के अध्यक्ष दुलाल दत्ता ने पत्रकारों को बताया कि कमेटी के अध्यक्ष दुलाल दत्ता, उपध्यक्ष राजेश छेत्री, राजकुमार मजूमदार को जेनरल सेक्रेटरी सहित अन्य सदस्यों के नामों की घोषणा की गयी है।

विश्व हीमोफीलिया दिवस पर डॉ. पीडी भूटिया ने मरीजों के लिए दिया संदेश

सिलीगुड़ी। आज विश्व हीमोफीलिया दिवस है। दुनिया की आबादी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, इसी के साथ यह बीमारी भी तेजी से बढ़ रही है। इस संबंध में सिलीगुड़ी के जाने माने चिकित्सक, डॉ. पीडी भूटिया ने बताया कि हीमोफीलिया एक अनुवांशिक बीमारी है। जो रक्त के थक्के जमने की क्षमता को गंभीर रूप से कम कर देती है। जिससे मामूली चोट लगने पर भी गंभीर रक्तस्राव हो सकता है। इस संबंध में चिकित्सक डॉ. पीडी भूटिया ने कहा कि दुनिया भर के चिकित्सक इस बीमारी से मरीजों की जान बचाने का प्रयास कर रहे हैं। आज विश्व हीमोफीलिया दिवस पर डॉ. पीडी भूटिया ने ऐसे मरीजों से सावधान रहने की सलाह दी है।

सरकारी स्कूलों को पूर्ण स्वायत्तता सरकार देकर बच्चों के अकाउंट में दे अनुदान-विजय कुमार शाह

सिलीगुड़ी। राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि राज्य के 8 हजार 207 प्राथमिक स्कूलों को बंद किया जायेगा। क्योंकि इन स्कूलों में 30 से भी कम विद्यार्थी है। इस संबंध में सिलीगुड़ी के शिक्षाविद एवं दार्जिलिं पब्लिक स्कूल के डायरेक्टर विजय कुमार शाह ने कहा कि यह एक भ्रम है कि सरकारी स्कूल फ्री हैं। लेकिन ऐसा नहीं है, सरकारी स्कूलों में सरकार प्रति विद्यार्थी लगभग 6 हजार 500 रुपये खर्च करती है।

उनका मानना है कि सिलीगुड़ी सहित पूरे देश के इंग्लिश मीडियम स्कूलों के बढ़ते दबदबे के बीच सरकारी स्कूलों को बढ़ावा देने के लिए सरकार को चाहिए कि वह सरकारी स्कूलों को अनुदान बंद कर उन्हें पूर्ण स्वायत्तता स्कूल बनाए। साथ ही बच्चों को सीधे उनके अकाउंट में शिक्षा का अनुदान दें। इससे बच्चे अपने मर्जी के अनुसार स्कूलों में दाखिला लेने का अधिकार व सुविधा पाएंगे। साथ हीं सरकारी स्कूलों में पठन-पाठन भी बढ़ेगा। इससे सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा पैदा होगी जिसका लाभ सीधे तौर पर बच्चों को मिलेगा। शिक्षा की गुणबत्ता भी बढ़ेगी।

कुशीदा में 15 दुकानें व मकान जलकर राख, करोड़ों रुपये के नुकसान का अनुमान

मालदा। हरिश्चंद्रपुर-1 ब्लॉक के कुशीदा ग्राम पंचायत के हुसैनपुर गिदरमारी बाजार में सोमवार दोपहर 12 बजे के करीब लगी भीषण आग से एक-एक कर 15 दुकान व आवास जल कर राख हो गये। इलाका घना होने के कारण वहां आग को फैलने में देर नहीं लगी। पहले तो स्थानीय लोग आग बुझाने के लिए दौड़े लेकिन आग पर काबू नहीं पाया। फिर इसकी सूचना तुलसीहाटा दमकल कार्यालय को दी गई। सूचना मिलने के बाद घटनास्थल पर दमकल की दो गाड़ियां पहुंचीं लेकिन दमकल के पहुंचने से पहले ही 15 से ज्यादा दुकानें जलकर राख होने की खबर है।

इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है, लेकिन दो मवेशी जल गए। स्थानीय लोगों का मानना है कि आग सिगरेट के कारण लगी है। स्थानीय निवासियों ने बताया कि आग आज दोपहर 12 बजे के आसपास पहली बार एक दुकान में देखी गई। बाद में आग कई दुकानों और घरों में फैल गई। पूरा इलाका धुएं से भर गया। आग ने विकराल रूप ले लिया। इस बाजार में चाय की दुकान, किराना की दुकान, दवा की दुकान और फर्नीचर की दुकान थी। प्रभावित परिवारों के सिर पर जैसे आसमान टूट पड़ा हैं। करोड़ों रुपये के नुकसान का अंदाजा लगाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *