डेंगू से कोलकाता पुलिस के एक अधिकारी की मौत

कोलकाता। कोलकाता पुलिस के एक अधिकारी की शनिवार सुबह एक निजी अस्पताल में डेंगू से मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि सहायक उप-निरीक्षक (एएसआई) उत्पल नस्कर को सोमवार को डेंगू होने का पता चला। उन्होंने बताया कि तीन दिन बाद उन्हें निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।अधिकारी के मुताबिक, ‘‘ पुलिसकर्मी की हालत धीरे-धीरे बिगड़ती गई और उन्हें सीसीयू में स्थानांतरित किया गया था। उनके प्लेटलेट्स में तेज गिरावट हुई। पश्चिम बंगाल सरकार ने इस साल अभी तक राज्य में डेंगू से होने वाली मौतों की कुल संख्या की जानकारी साझा नहीं की है।

बता दें कि कोलकाता में अब डेंगू ने कहर बरपाया है। हाल यह है कि महानगर में हर दिन डेंगू एक मौत का कारण बन रहा है। कोलकाता में डेंगू का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। पिछले 24 घंटे में 974 लोग डेंगू से संक्रमित हुए हैं। हालंकि स्वास्थ्य विभाग की ओर से मौत के आंकड़े नहीं जारी किए गए हैं। पिछले एक सप्ताह में कोलकाता व उपनगरीय इलाकों में डेंगू संक्रमणों के 86 फीसदी मामले सिर्फ दक्षिण कोलकाता से थे।

इधर प्रशासन की ओर से लगातार डेंगू नियंत्रण का काम चल रहा है, फिर भी मामलों में कमी नहीं देखी जा रही है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग से जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले सप्ताह शहर में डेंगू के 596 मामलों में से 14 फीसदी मामले उत्तर कोलकाता से थे,बाकी दक्षिण कोलकाता से 86 फीसदी से थे। राज्य में डेंगू की स्थिति जारी स्वास्थ्य विभाग की आंतरिक रिपोर्ट में यह कहा गया है कि डेंगू का मौसम कब खत्म होगा यह कहना संभव नहीं है।

कोलकाता में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ते चले जा रहे हैं। कोलकाता नगर निगम की तरफ से वार्ड स्तर पर सफाई अभियान चलाया जा रहा है। निगम के ठोस कचरा प्रबंधन विभाग,स्वास्थ्य विभाग और निकासी विभाग के अधिकारियों को मिलाकर एक संयुक्त टीम गठित की गई है। यह टीम सभी वार्डों का दौरा कर साफ सफाई और स्थानीय लोगों को जागरूक कर रही है। साथ ही केएमसी द्वारा संकीर्ण इलाकों में कीटनाशक छिड़काव के लिए ड्रोन का भी उपयोग किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *