अफगान सरकार को करारा झटका, तालिबान ने कंधार पर कब्जा किया

नई दिल्ली। तालिबान ने शुक्रवार को अफगानिस्तान के दूसरे सबसे बड़े शहर कंधार पर कब्जा कर लिया, जिससे काबुल में सरकार को करारा झटका लगा है और इसे आतंकवादियों के लिए बड़ी जीत माना जा रहा है। बीबीसी ने बताया कि यह शहर कभी तालिबान का गढ़ हुआ करता था और एक प्रमुख व्यापार केंद्र के रूप में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है। कंधार गुरुवार को हेरात और गजनी के बाद अफगान सरकार से दूर जाने वाली नवीनतम प्रांतीय राजधानी है।

इस बीच अमेरिका ने कहा कि वह अमेरिकी दूतावास से कर्मचारियों को निकालने में मदद के लिए करीब 3,000 सैनिकों को वापस अफगानिस्तान भेज रहा है।अमेरिका ने कहा कि वह विशेष उड़ानों में दूतावास के कर्मचारियों की एक महत्वपूर्ण संख्या को निकालने में मदद करने के लिए काबुल में हवाई अड्डे पर सैनिकों को भेज रहा है।

यूके ने कहा कि वह देश छोड़ने वाले ब्रिटिश नागरिकों को सहायता प्रदान करने के लिए अल्पकालिक आधार पर लगभग 600 सैनिकों को भी तैनात कर रहा है। 20 साल के सैन्य अभियानों के बाद अमेरिका और अन्य विदेशी सैनिकों के हटने के बाद विद्रोही तेजी से आगे बढ़े हैं और नए क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया है।

गुरुवार को तालिबान ने अफगानिस्तान के कुछ सबसे महत्वपूर्ण शहरों पर कब्जा कर लिया गया और हेरात, गजनी और काला-ए-नवा तालिबान के नियंत्रण में आ गया।तालिबान के एक प्रवक्ता ने यह भी घोषणा की कि कंधार पूरी तरह से जीत लिया गया है। सूत्रों ने बीबीसी को बताया है कि हेलमंद प्रांत की राजधानी दक्षिणी शहर लश्कर गाह को भी आतंकियों ने अपने कब्जे में ले लिया है, हालांकि इसकी भी पुष्टि नहीं हुई है।

तालिबान अब अधिकांश उत्तरी अफगानिस्तान और देश की लगभग एक तिहाई क्षेत्रीय राजधानियों को नियंत्रित कर रहा है। इस बात की चिंता बढ़ती जा रही है कि आतंकवादी राजधानी काबुल की ओर अपनी बढ़ना जारी रखेंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि बुधवार को तालिबान ने कंधार की केंद्रीय जेल में सेंध लगाई और गुरुवार को सोशल मीडिया पर कथित तौर पर शहर के केंद्र में विद्रोहियों को दिखाया गया। कंधार अपने अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, इसके कृषि और औद्योगिक उत्पादन और देश के मुख्य व्यापारिक केंद्रों में से एक के रूप में अपनी स्थिति के कारण रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *