ऑस्टियोपोरोसिस दिवस: हड्डियों के स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाना

कोलकाता: 20 अक्टूबर को विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस मनाया जाता है, जो ऑस्टियोपोरोसिस के बारे में जागरूकता बढ़ाने और हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एक वैश्विक पहल है। ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें हड्डियाँ कमजोर हो जाती हैं और फ्रैक्चर का जोखिम बढ़ जाता है।

यह स्थिति विशेष रूप से रजोनिवृत्त महिलाओं और बुजुर्गों को प्रभावित करती है। यह दिन हमें हड्डियों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने और निवारक उपायों और प्रारंभिक पहचान की याद दिलाता है।

ऑस्टियोपोरोसिस को अक्सर ‘साइलेंट थीफ कहा जाता है क्योंकि यह आमतौर पर लक्षणों के बिना विकसित होती है, जब तक कि कोई फ्रैक्चर न हो जाए।

रीढ़, कूल्हे और कलाई जैसे सामान्य फ्रैक्चर स्थल गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकते हैं। ये चोटें अक्सर प्रभावित लोगों के जीवन की गुणवत्ता को काफी हद तक कम कर देती हैं।

डॉ. अतुल श्रीवास्तव, कंसल्टेंट – ऑर्थोपेडिक्स एंड ट्रॉमैटोलॉजी, नारायणा अस्पताल, हावड़ा ने कहा, “आज विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस पर, हम एक साइलेंट बीमारी पर प्रकाश डालते हैं जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है – ऑस्टियोपोरोसिस।

इसे अक्सर ‘साइलेंट चोर’ कहा जाता है, क्योंकि यह हड्डियों को कमजोर और नाजुक बना देता है, जिससे फ्रैक्चर का जोखिम बढ़ जाता है। खासतौर पर बुजुर्गों में यह स्थिति गंभीर होती है।

Osteoporosis Day: Raising awareness of bone health

ऑस्टियोपोरोसिस को रोका, पहचाना और इलाज किया जा सकता है, फिर भी यह अक्सर तब तक ध्यान में नहीं आता जब तक कि कोई फ्रैक्चर न हो।

एक स्वस्थ जीवनशैली, कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर आहार और नियमित वजन-युक्त व्यायाम हड्डियों की मजबूती बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। जो लोग उच्च जोखिम में हैं, उनके लिए प्रारंभिक स्क्रीनिंग एक बड़ा अंतर ला सकती है।

आइए हम जागरूकता बढ़ाएं, सक्रिय स्वास्थ्य उपायों को प्रोत्साहित करें और ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित लोगों का समर्थन करें। हम सभी के लिए मजबूत और स्वस्थ हड्डियों को बढ़ावा देने की दिशा में एक साथ कदम बढ़ाएं।”

डॉ. सूर्य उदय सिंह, सीनियर कंसल्टेंट – ऑर्थोपेडिक्स और रोबोटिक नी रिप्लेसमेंट, नारायणा अस्पताल आरएन टैगोर अस्पताल, मुकुंदपुर ने कहा, “ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने की कुंजी युवा अवस्था से ही हड्डियों के स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करना है।

Osteoporosis Day: Raising awareness of bone health

स्वस्थ जीवनशैली और नियमित स्क्रीनिंग से प्रारंभिक हस्तक्षेप हो सकता है।

उम्र बढ़ने के साथ, कैल्शियम का सेवन बढ़ाने और शारीरिक गतिविधियों में शामिल होने जैसे सक्रिय कदम उठाने से इस स्थिति के प्रभाव को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

इसके अलावा, विटामिन डी के पर्याप्त स्तर को सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कैल्शियम के अवशोषण और हड्डियों के खनिजीकरण में मदद करता है।

वजन-युक्त व्यायाम, जैसे चलना, जॉगिंग या शक्ति प्रशिक्षण, हड्डियों की घनत्व को बनाए रखने और सुधारने में मदद करते हैं। शराब के सेवन को सीमित करना और धूम्रपान से बचना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि दोनों हड्डियों को कमजोर कर सकते हैं।

नियमित स्वास्थ्य जांच से जोखिम कारकों की पहचान जल्दी की जा सकती है, जिससे समय पर हस्तक्षेप संभव हो सके और जीवनभर हड्डियों का स्वास्थ्य बनाए रखा जा सके।”

ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के लिए, हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए समग्र दृष्टिकोण अपनाना आवश्यक है।

कैल्शियम से भरपूर आहार, जैसे डेयरी उत्पाद, हरी पत्तेदार सब्जियाँ और फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थ, और साथ ही पर्याप्त विटामिन डी, जो सूर्य की रोशनी या सप्लीमेंट्स से प्राप्त किया जा सकता है, कैल्शियम के अवशोषण का समर्थन करता है और हड्डियों को मजबूत करता है।

नियमित शारीरिक गतिविधि, जिसमें वजन-युक्त व्यायाम जैसे चलना, जॉगिंग करना या नृत्य करना शामिल है, हड्डियों की घनत्व और मांसपेशियों की ताकत में सुधार करता है।

Osteoporosis Day: Raising awareness of bone health

धूम्रपान से बचना और शराब का सेवन सीमित रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये दोनों हड्डियों के नुकसान के प्रमुख जोखिम कारक हैं।

महिलाओं को 50 वर्ष की आयु के बाद और जोखिम कारकों वाले लोगों को नियमित स्क्रीनिंग, विशेष रूप से बोन डेंसिटी टेस्ट (DEXA स्कैन) कराने की सलाह दी जाती है ताकि ऑस्टियोपोरोसिस का प्रारंभिक चरण में पता चल सके और समय पर हस्तक्षेप किया जा सके।

ऑस्टियोपोरोसिस व्यक्ति के जीवन की गुणवत्ता को काफी प्रभावित कर सकता है। विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस के हिस्से के रूप में, स्वास्थ्य पेशेवर लोगों को नियमित जांच कराने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

खासकर यदि उनके परिवार में ऑस्टियोपोरोसिस का इतिहास हो या उनके पास अन्य जोखिम कारक हों। बोन डेंसिटी टेस्टिंग के माध्यम से प्रारंभिक निदान फ्रैक्चर को रोकने और बीमारी को अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × 2 =