महाराजा अग्रसेन टेक्निकल एजुकेशन सोसाइटी द्वारा महर्षि वाल्मीकि जयंती पर समरसता का महापर्व वैदिक हवन व प्रीतिभोज का आयोजन धूमधाम से किया गया

महर्षि वाल्मीकि जयंती समरसता का महापर्व

नई दिल्ली। महर्षि वाल्मीकि जयंती पर महाराजा अग्रसेन टेक्निकल एजुकेशन सोसाइटी ने अपने रोहिणी स्थित परिसर में कार्यरत वाल्मीकि समाज के सफाई कर्मचारियों के साथ मिलकर समरसता का महापर्व आयोजन किया जिसमें सभी वर्गों के के लोग साथ मिलकर वैदिक हवन प्रीतिभोज का आयोजन किया। इस अवसर पर सोसाइटी समिति के कंट्रोल बोर्ड के सदस्य सतीश गुप्ता ने अपने संबोधन में कहा की समरसता का महापर्व जिसमें हवन व प्रीतिभोज एक साथ हो सभी वर्गों के के लोग साथ मिलकर हो एक आदित्य आयोजन है।

समाज में समरसता और एकता को बढ़ावा देने के लिए आपसी भेदभाव को जात-पात के भेद को समाप्त करके सभी वर्गों के लोग एक दूसरे के साथ मिलकर रहते हुए कार्य करें। इस अवसर पर उन्होंने महर्षि वाल्मीकि जी के स्मरण करने और उनके प्रयास से ही भगवान राम का दर्शन हमारे सारे विश्व को समाज को मिल पाया। महर्षि वाल्मीकि जी द्वारा रचित रामायण जैसे महान ग्रंथ की रचना ने मानव में मर्यादा, सत्य, निष्ठा, संयम, आदर्श तथा प्रेम की भावना का प्रसार किया है।

कर्म प्रधान भारतीय समाज के प्रमाण और प्रतीक रूपी महान महर्षि वाल्मीकि जैसे आदरणीय संत को हम ईश्वर का स्वरूप मानते हैं और उनके द्वारा बतलाए रास्ते पर चलकर समाज में व्यापक सभी प्रकार का भेदभाव विषमता एवं उच्च नीच के भाव को समाप्त करने का आज हम संकल्प ले अपने को सर्वप्रथम भारत माता की संतान मान कर एक साथ रहे।

इस अवसर पर परिसर में कार्यरत वाल्मीकि समाज के सफाई कर्मचारियों के सदस्यों का सम्मान किया गया और उनको एक-एक जोड़ी जूते को उपहार स्वरूप दिया गया। प्रीतिभोज का आयोजन किया। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के उतरी विभाग समरसता के सहसंयोजक भूप सिंह जी ने महर्षि वाल्मीकि द्वारा रचित श्री राम जी के जीवन पर मनमोहन गीत सुनकर सभी को मंत्र मुग्ध कर दिया।

उत्तरी जिला के प्रचारक सुधाकर जी, कंझावला जिले के कार्यवाहक अनुज जी उतरी विभाग से अजय जी कॉलेज प्रशासन से प्रोफेसर सतवीर सिंह देशवाल, जय राम मणि त्रिपाठी, आरके जैन, दीपक शर्मा, जितेंद्र तेवतिया व जनसंपर्क अधिकारी राकेश चौरसिया तथा अनेक छात्र और छात्राएं उपस्थित रहे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × two =