कोलकाता : बांगुर एवेन्यू रेजिडेंट्स एसोसिएशन का 70वां दुर्गात्सव

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : राजधानी कोलकाता के बांगुर एवेन्यू रेजिडेंट्स एसोसिएशन इस वर्ष 70वां दुर्गा पूजा उत्सव मनाने जा रहा है । हर साल की तरह, बांगुर एवेन्यू रेजिडेंट्स एसोसिएशन ने समय को ध्यान में रखते हुए एक नई थीम के साथ शहरवासियों को आश्चर्यचकित किया है, यह पूजा पुराने तरीके से की जाती है।

पूजा के महासचिव दीपालोक दाओ ने कहा कि पूजा के दौरान ज्यादातर महिलाएं सक्रिय रहती हैं। दान संग्रह, प्रतिमा लाना, पूजन की व्यवस्था और विसर्जन सब में महिलाओं की सक्रिय सहभागिता रहती हैं। थीम की जगह वे भावनाओं को प्राथमिकता देती है।

दुर्गोत्सव की शुरुआत महालया के दिन ड्राइंग प्रतियोगिता से होगी। चतुर्थी के दिन दोपहर में महिलाओं द्वारा माताओं का नेत्रदान किया जाएगा। उस दिन समिति की ओर से लगभग 100 महिलाओं को नई साड़ियाँ दी जाएंगी।

Kolkata: 70th Durgatsav of Bangur Avenue Residents Association

कोलकाता की सड़कों से लेकर हर तरफ ‘जस्टिस फॉर आरजी कार’ की आवाज है। इस बार तिलोत्तमा के लिए विरोध प्रदर्शन दुर्गा पूजा के मंडपों और पंडालों में भी सुना और देखा जा सकता है।

तिलोत्तमा को श्रद्धांजलि देने के लिए बांगुर एवेन्यू रेजिडेंट्स एसोसिएशन का सांस्कृतिक कार्यक्रम लगभग न के बराबर है। सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए आवंटित धनराशि से वृद्धाश्रम, अनाथालय, अंध विद्यालय के निवासियों एवं ऑटिस्टिक बच्चों को नये कपड़े एवं आवश्यक सामग्री एवं आर्थिक सहायता दी जायेगी।

इस वर्ष के आदर्श कलाकार मोहन बंशी रुद्रपाल एंड संस..श्यामश्री डेकोरेटर्स जमींदार के घर की तर्ज पर बनाए गए पंडालों के निर्माता है। सोशल मीडिया पर कुछ दिनों से ‘उत्सबे ना’ के नारे लग रहे हैं. हालाँकि, पूजा समितियाँ न्याय की माँग के साथ-साथ उत्सव आयोजित करना चाहती हैं।

Kolkata: 70th Durgatsav of Bangur Avenue Residents Association

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − three =