मेदिनीपुर : ऋषि अरविंद टीचर ट्रेनिंग कॉलेज में राष्ट्रीय संगोष्ठी

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत मेदिनीपुर सदर प्रखंड के पांचखुरी स्थित ऋषि अरबिंदो शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय एवं झाड़ग्राम जिले के सांकराइल प्रखंड स्थित कुलटिकरी शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को ऋषि अरबिंदो कॉलेज के सभागार में एक दिवसीय संगोष्ठी आयोजित हुई।

परिचर्चा का विषय था ‘योग अभ्यास के माध्यम से अंतर्निहित गुणों का विकास’। एकत्रित अतिथियों की उपस्थिति में, चर्चा चक्र की शुरुआत ऋषि अरविन्द के चित्र पर माल्यार्पण, वैदिक मंत्रों के उच्चारण, संगीत और दीप प्रज्वलन से हुई।

कार्यक्रम में कॉलेज के प्राचार्य डॉ. माधव चंद्र रथ ने सभी का स्वागत किया। राजा नरेंद्रलाल खान महिला महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य डॉ. प्रभाकर सेनगुप्ता ने उद्घाटन भाषण दिया।

एनआईटी पटना के प्रोफेसर डाॅअरिजीत पुततुंडू और बेलदा कॉलेज शारीरिक शिक्षा विभाग प्रमुख डॉ. राजर्षि गायेन संगोष्ठी के मुख्य वक्ता थे I दोनों वक्ताओं ने दृश्य-श्रव्य विधा में रोचक बातें प्रस्तुत कीं। इसके अलावा विद्यार्थियों के विभिन्न प्रश्नों के उत्तर दिये।

Medinipur: National Seminar at Rishi Arvind Teacher Training College

इस दिन कई विद्यार्थियों ने अपने शोध पत्र प्रस्तुत किये। इसके अलावा विद्यार्थियों ने योगाभ्यास भी किया। डॉ. सेनगुप्ता द्वारा लिखित पुस्तक ‘महाजन एंड फिलॉसफी’ का प्रकाशन भी इसी दिन मंच पर किया गया।

शिविर में उपस्थित छात्र-छात्राओं का उत्साहवर्धन करने के लिए कॉलेज अध्यक्ष मिहिर बारिक, सचिव मिथुन बारिक, सह सचिव दीपक मन्ना, समन्वयक शिशिर मिश्रा, प्रबंधन समिति सदस्य सुदीप कुमार खांडा एवं अन्य प्रमुख लोग समारोह में उपस्थित थे।

सेमिनार में ऑनलाइन और ऑफलाइन करीब तीन सौ छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। प्रो. श्राबंती जाना नंदी और प्रो. अजय दास ने उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता की। कॉलेज के सचिव मिथुन बारिक ने परिचर्चा बैठक के सफल समापन के लिए सभी संबंधितों को धन्यवाद एवं बधाई दी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × 4 =