पूजा कार्निवल में मां दुर्गा की 95 बेहतरीन प्रतिमाएं की गईं प्रदर्शित

कोलकाता। दो साल बाद कोलकाता के रेड रोड पर शनिवार को दुर्गा पूजा कार्निवल आयोजित किया गया,  जिसमें कोलकाता के लगभग 95 सामुदायिक पूजा पंडालों में रखी गई मां दुर्गा की बेहतरीन प्रतिमाओं को एक भव्य कार्निवल में प्रदर्शित किया गया। सामुदायिक पूजा समितियों ने बंगाल की राजधानी कोलकाता के मशहूर रेड रोड पर एक रंगारंग परेड में भाग लिया। कार्निवल में विशेष अतिथियों की उपस्थिति में दुर्गा प्रतिमाओं, उनकी थीम और लाइट सज्जा को दिखाया गया।

इस अवसर पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और विदेशी दूतावासों, वाणिज्य दूतावासों और यूनेस्को के गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहें। बता दें कि राज्य के सूचना और संस्कृति मंत्री इंद्रनील सेन और मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी ने अलग-अलग बैठकें कर आयोजन की तैयारियों की समीक्षा भी की थी। वहीं पूजा आयोजकों के साथ एक बैठक में, कोलकाता पुलिस ने दिशा-निर्देशों का एक सेट जारी किया था।

यूनेस्को ने शहर की कोलकाता दुर्गा पूजा को अमूर्त विरासत का दर्जा दिया है। अपराह्न साढ़े चार बजे कार्निवल शुरू हुआ। इस साल पूजा कार्निवल अपेक्षाकृत बड़ा और शानदार हुआ। कार्निवल में शामिल होने वाली पूजा समितियों में श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब, हाथीबागान सरबोजनिन, नबीन पल्ली, काशी बोस लेन, ठाकुरपुकुर एसबी पार्क, चेतला अग्रनी और भवानीपुर 75 पल्ली प्रमुख थीं।

Fehs-ACUcAAJVA9

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *