जॉर्जिया में 7वां अंतर्राष्ट्रीय कला और साहित्य महोत्सव

जर्जिया। दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक है जर्जिया। यूरोप का प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर देश। यहां के लोग बहुत मिलनसार हैं। अपने मेहमानों का स्वागत दिल खोलकर करते हैं। एनजीओ वॉयस फ्रॉम जॉर्जिया द्वारा शुरू किया गया 7वां अंतर्राष्ट्रीय कला और साहित्य महोत्सव 22-26 मई 2023 तक इंग्लैंड, बहरीन, सऊदी अरब, भारत, सीरिया, जॉर्जिया, रूस के कलाकारों के साथ दुनिया के सबसे पुराने शहर मिट्ज़खेटा में आयोजित किया गया।

22 तारीख को जार्जिया गांव में पेंटिंग शुरू हुई। आउटडोर के जरिए सभी कलाकार प्रकृति की गोद में बैठकर पेंटिंग करने लगे। भारतीय कलाकार सोमनाथ विश्वास ने गांव के लड़के-लड़कियों के साथ वर्कशॉप की। उनका उत्साह देखने को मिला। कलाकार के लिए आतिथ्य सत्कार कम नहीं हुआ। मेजबानों में पेंटिंग सीखने में बहुत रुचि है। 23 तारीख को मित्सखेता शहर के सांस्कृतिक केंद्र के सभागार में आए सभी कलाकारों ने कैनवास पर काम करना शुरू कर दिया। सोमनाथ विश्वास ने करीब 50 बाल कलाकारों को प्रशिक्षण भी दिया।

उद्यमी जॉर्ज टिविलियाशिली ने कहा कि नए कलाकारों की अगली पीढ़ी जॉर्जिया की संस्कृति के साथ अन्य देशों की कला और संस्कृति का आदान-प्रदान करके एक सुंदर दुनिया का निर्माण कर सकती है। कलाकार और साहित्य प्रेमी विवेकानंद राय ने कहा कि आयोजन में शामिल होने पर एक अभूतपूर्व अनुभूति हुई। वह अन्य कलाकारों के साथ पेंटिंग कर रहे है। वर्कशॉप 23 और 25 मई को जॉर्जिया के मिथस्खेटा मल्टीकल्चरल सेंटर में स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित की गई, जहां कई नामचीन लोग शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *