माउंट अन्नपूर्णा पर पहुंचीं 6 नेपाली महिला पर्वतारोही

काठमांडू। नेपाल की छह महिलाएं माउंट अन्नपूर्णा की 8,091 मीटर ऊंची चोटी पर पहुंचकर रिकॉर्ड बनाया है। हिमालयी राष्ट्र के पर्यटन विभाग और अभियान आयोजन एक कंपनी ने यह जानकारी दी। पूर्णिमा श्रेष्ठ, शर्मिला तमांग, दावा फूटी शेरपा, दावा यांगजंग, पासांग लहामू शेरपा और माया शेरपा शुक्रवार को दोपहर बाद पहाड़ की चोटी पर चढ़ गईं। इन नेपाली महिलाओं ने पहली बार यह उपलब्धि हासिल की है।

पर्यटन विभाग के पर्वतारोहण खंड में अनुभाग अधिकारी भीष्म राज भट्टाराई ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि ये महिलाएं ऐसा करने के लिए सबसे पहले बनने वाले पहाड़ की चोटी पर पहुंच गईं।साल 1978 में अमेरिका की दो महिला पर्वतारोही दुनिया के 10वें सबसे ऊंचे पर्वत की चोटी पर पहुंचने वाली पहली महिला बनी थीं।

अन्नपूर्णा की गिनती दुनिया की सबसे खतरनाक पहाड़ों में होती है। इसके एक चट्टान की 3,000 मीटर ऊंची दीवार बिल्कुल खड़ी है, जिस पर चढ़ना जोखिम भरा है।

टीएचडब्ल्यू की मंजूरी के लिए पांच अभियान आयोजन कंपनियों में से एक सात समिट ट्रेक की अध्यक्ष मिंगमा शेरपा ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि माउंटेन गाइड सहित कुल 68 पर्वतारोही शुक्रवार को अन्नपूर्णा की चोटी पर पहुंच गए, जो एक ही दिन में इतने लोगों के पहाड़ पर चढ़ना का ऊंचा रिकॉर्ड है।

इससे पहले, 1 मई, 2016 को 32 पर्वतारोहियों ने इस पहाड़ पर चढ़कर रिकॉर्ड कायम किया था, जो अब टूट गया। पर्यटन विभाग अब तक 44 नेपाली और विदेशी पर्वतारोहियों को समिट अन्नपूर्णा के लिए परमिट जारी कर चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

9 + one =