Img 20231109 Wa0007

सिलीगुड़ी में 5वां अंतर्राष्ट्रीय कला महोत्सव सम्पन्न

खड़गपुर : पुलिस प्रमुख की पहल पर सिलीगुड़ी के रामकिंकर आर्ट गैलरी में 5वां अंतर्राष्ट्रीय कला महोत्सव आयोजित किया गया। 5वें अंतर्राष्ट्रीय कला का आयोजन थर्ड आई आर्टिस्ट ग्रुप के अध्यक्ष अंशुमन साहा (आईपीएस) और आरएएफ दावग्राम सिलीगुड़ी के कमांडेंट द्वारा किया गया था और देश भर के 32 कलाकारों के साथ जवाहर नवोदय विद्यालय के कलाकार और कला शिक्षक सोमनाथ विश्वास द्वारा आयोजित किया गया।

1-4 नवंबर को आयोजित इस आयोजन का विषय था ग्लोबल वार्मिंग और प्रकृति। इस गैलरी में लगभग 150 तस्वीरें रखी गई थीं। मीडिया कवरेज और मीडिया पार्टनर विप्लबी संवाद दर्पण था। 2 नवम्बर को सिलीगुड़ी के दुधिया में प्लेन वर्कशॉप का आयोजन किया गया, विभिन्न स्थानों से आए कलाकारों ने चित्र बनाकर प्रकृति को बचाने का संदेश दिया।

इसके लिए पेड़ों को नहीं काटा जाना चाहिए, ग्लोबल वार्मिंग को रोका जाना चाहिए। कार्यशाला का उद्देश्य समाज में इस आत्म-जागरूकता को फैलाना था। साथ ही सोमनाथ विश्वास ने कहा कि यह पहली बार है कि हमने सिलीगुड़ी में इस तरह की कार्यशाला का आयोजन किया है, लेकिन हमें आम लोगों और कलाप्रेमियों से बहुत समर्थन मिला है।

उन्होंने इस आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि पिछले साल हमने इसे बहरमपुर में किया था, उससे पहले हमने इसे आसनसोल में किया था। इस तरह हर साल पूरे भारत में हम कार्यशालाओं और प्रदर्शनियों के माध्यम से समाज को पेड़ काटने से रोकने और ग्लोबल वार्मिंग को कम करने का संदेश देंगे। हमें बहुत सारे पेड़ लगाने होंगे।

नेपाल के मुकेश, विनोद और दिल्ली के वीरेंद्र कुमार बहुत खुश हैं कि इस तरह का कार्यक्रम कहीं और नहीं होता है। केवल थर्ड आई आर्टिस्ट ग्रुप ही इस तरह का कार्यक्रम आयोजित करता है जो हम हर बार आते हैं। 3/11/23 l नदी के किनारे लाटागुरी प्रतिमा पर आउटडोर अध्ययन हुआ, जहां सभी ने खुशी से चित्र बनाए। और 4/11/23 को समापन कार्यक्रम था। कार्यक्रम के अंत में सभी प्रतिभागियों को विशिष्ट अतिथियों द्वारा स्मृति चिन्ह और प्रमाण पत्र सौंपे गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *