उच्चतर माध्यमिक पाठ्यक्रम के लिए तीसरे लिंग वर्ग में 500 छात्रों ने पंजीकरण कराया

कोलकाता। राज्य में कक्षा 11वीं में रजिस्ट्रेशन फॉ‌र्म पर पहली बार विकल्प के तौर पर महिला, पुरुष के साथ ‘तीसरे लिंग’ को भी स्थान दिया गया था। पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एग्जामिनेशन (WBCHSE) के अध्यक्ष चिरंजीब भट्टाचार्य ने कहा कि पश्चिम बंगाल में उच्च माध्यमिक पाठ्यक्रम के लिए पंजीकरण के दौरान लगभग 500 छात्रों ने तीसरे लिंग की श्रेणी में दाखिला लिया है। “वर्तमान शैक्षणिक वर्ष के लिए 11 वीं कक्षा के लिए पंजीकरण अपनी तरह का पहला था। यह पहला मौका है जब ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हुआ है। दूसरे, उस ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया में, पुरुष और महिला के पहले के दो विकल्पों के मुकाबले पुरुष, महिला और तीसरे लिंग के तीन लिंग विकल्प पेश किए गए थे।

उच्च माध्यमिक काउंसिल सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस विकल्प को अपने परिचय के तौर पर करीब 500 से विद्यार्थियों ने चुना है। इससे यह स्पष्ट होता है कि ना सिर्फ छात्र-छात्राएं बल्कि उनके परिजन भी अपने बच्चों को इस नयी पहचान के साथ स्वीकार कर रहे हैं। साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स तीनों विभागों में महिला या पुरुष कुछ ना लिखकर तृतीय लिंग’ के विकल्प के साथ करीब 500 छात्र-छात्राओं ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है।

जानकारी के मुताबिक साइंस व कॉमर्स विभाग में तृतीय लिंग’ के परिचय से 100 से कम छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया है लेकिन आर्ट्स में यह संख्या करीब 400 के पास पहुंच गयी है। उच्च माध्यमिक काउंसिल के चेयरमैन चिरंजीव भट्टाचार्य ने कहा कि कक्षा 11वीं का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पोर्टल तैयार करते समय महिला-पुरुष के साथ विकल्प के तौर पर ‘अन्य’ अथवा तीसरे लिंग को शामिल करने का निर्णय लिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *