चेहरे की झाइयों को दूर करने के लिए प्राकृतिक और आसान 5 घरेलू उपाय

कोलकाता : टैनिंग की समस्या किसे परेशान नहीं करती लेकिन जब बात चेहरे पर होने वाली टैनिंग यानी झाइयों की होती है, तो हमारे पास इससे छुटकारा पाने के विकल्प कम ही होते हैं। हालांकि बाजार में ऐसे ढेर सारे प्रोडक्ट हैं, जो चेहरे पर मौजूद झाइयों के उपचार में 100 फीसदी काम करने का दाव करते हैं लेकिन ये तो वहीं जानता है, जो इनका उपयोग करता है।

अगर आप भी अपने आंखों के नीचे या फिर गाल पर झाइयों जैसी समस्या का सामना कर रहे हैं और बहुत सारी चीजों का इस्तेमाल कर थक चुके हैं तो इस लेख में हम आपको ऐसे प्राकृतिक उपाय के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप चेहरे की झाइयों की समस्या से राहत पा सकते हैं, आइए जानते हैं क्या है ये उपाय…

चेहरे की झाइयों को हटाने के उपाय :
1- भरपूर मात्रा में पिएं पानी : चेहरे पर आने वाली झाइयों को हटाने का सबसे आसान तरीका है खुद को हाइड्रेट रखें। जी हां, शरीर को हाइड्रेट रखने से चेहरे की नमी बरकरार रहती है और इसके लिए आपको भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। जब शरीर में पानी की कमी नहीं होगी तो चेहरा हरदम चमकता हुआ दिखाई देगा।

2- नाभि में डालें तेल : चेहरे की झाइयों का सीधा संबंध हमारी नाभि से है, इसलिए आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनी नाभि पर नीम के तेल की 3-4 बूंदे रात में सोते समय डालें। तेल डालने के बाद रुई लगा कर सीधा लेट जाएं और थोड़ी देर बाद सारा तेल धीरे-धीरे तेल अंदर रिस के चला जायेगा। ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपके चेहरे की झाइयां कम होने लगेंगी।

3- लगाएं तुलसी के पत्ते : चेहरे की झाइयों को दूर करने का एक और असरदार तरीका है, जिसमें आपको तुलसी के 5-6 पत्ते पीसकर शहद में मिलाना है। इन दोनों चीजों के मिश्रण को अपने चेहरे की झाइयों पर लगाएं और कुछ दिन तक चेहरे पर लगाने से इसे आपको लाभ मिलता है।

4- टमाटर का रस : चेहरे की झाइयों को दूर करने का एक और असरदार तरीका है, जिसमें आपको टमाटर का रस अपनी झाइयों पर लगाना होता है। ये नुस्खा आपको रात को सोते हुए आजमाना है और रात को लगाकर ही सोना है। सुबह उठने के बाद साफ पानी से मुंह धो लें, जिससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

5- मुल्तानी मिट्टी करें यूज : आप अगर चाहें तो चेहरे की झाइयों की हटाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये नुस्खा काफी असरकारक है, जो चेहरे की झाइयों को दूर करने का काम करता है। हां इस नुस्खे को आजमाने के बाद आपको अपने चेहरे पर साबुन का प्रयोग नहीं करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *