Img 20231124 Wa0018

पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय क्र.2 खड़गपुर में धूमधाम से हुआ 35वां वार्षिक खेलकूद समारोह

  • टैगोर सदन बना विजेता, सुभाष सदन रहा रनर

खड़गपुर : पश्चिम मेदिनीपुर जिले के खड़गपुर रेलवे सेटलमेंट क्षेत्र स्थित पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय क्रमांक-2 खड़गपुर में शुक्रवार को शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए वार्षिक खेल दिवस समारोह का हर्षोल्लास के साथ आयोजित किया गया। इस जीवंत और ऊर्जावान कार्यक्रम से छात्रों, कर्मचारियों और अभिभावकों में खेल भावना व टीम वर्क की भावना प्रबल हुई। स्कूल बैंड ने स्वागत गीत गाकर समारोह में संगीतमय छटा बिखेर दी जिससे उत्साह का माहौल बन गया।

प्राचार्य संग्राम बनर्जी के नेतृत्व में मुख्य अतिथि श्रेया शांडिल्य, नामित अध्यक्ष एवम् वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी (द.पू. रेलवे खड़गपुर) व विशिष्ट अतिथि सी.एच वसंतरानी ने विद्यालय ध्वज का ध्वजारोहण व रंग–बिरंगे गुब्बारों को उड़ाकर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। बच्चों में खेल भावना विकसित करने हेतु विद्यालय की स्पोर्ट्स कैप्टन प्रियंका पॉल ने सभी प्रतिभागियों को शपथ दिलायी।

तदुपरांत, विभिन्न खेलों में केविएस में नेशनल और एसजीएफआई के लिए चुने गए विद्यार्थियों ने निरंतरता, प्रेरणा और एक विरासत होने का प्रतिनिधित्व करते हुए मशाल के साथ दौड़ लगाई। छात्रों ने अपने-अपने सदन का परिधान पहनकर एनसीसी टुकड़ी के साथ विद्यालय के कप्तान सौरव महतो और बी निवेदिता राव के नेतृत्व में शानदार औपचारिक मार्च पास्ट किया।

Img 20231124 Wa0019सदन प्रणाली ने प्रतिस्पर्धा की एक अतिरिक्त परत जोड़ दी, क्योंकि छात्रों ने अपने-अपने सदनों के लिए अंक अर्जित करने के लिए जमकर प्रतिस्पर्धा की। विभिन्न रुचियों और आयु समूहों को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार की खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इनमें ट्रैक और फील्ड स्पर्धाएं, रस्साकशी, रिले दौड़ और बहुत कुछ शामिल थी।

विद्यार्थियों ने उत्साह और खेल भावना के साथ प्रतिस्पर्धा करते हुए अपने कौशल का प्रदर्शन किया। खेल प्रतियोगिताओं के अलावा, इस कार्यक्रम में भारत स्काउट्स और गाइड्स द्वारा फैंसी ड्रेस, योग नृत्य, छाता नृत्य, फ्यूजन नृत्य और पिरामिड निर्माण जैसे विशेष प्रदर्शन शामिल थे। विद्यालय के अभिभावकों और शिक्षकों के बीच एक मैत्रीपूर्ण ‘म्यूजिकल चेयर’ तथा ‘100 मी. दौड़’ प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया।

Img 20231124 Wa0020कार्यक्रम का मुख्य भाग पुरस्कार वितरण समारोह था, जहां उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों और विजेता टीमों को पुरस्कृत किया गया। टैगोर सदन विजेता और सुभाष सदन प्रथम उपविजेता रहा। यह क्षण गर्व और खुशी से भरा था क्योंकि छात्रों को उनकी उपलब्धियों के लिए पदक और प्रमाण पत्र प्राप्त हुए। पूरा कार्यक्रम प्राचार्य संग्राम बनर्जी और उप प्राचार्य नरेंद्र सिंह के कुशल मार्गदर्शन में सुचारू रूप से चला।

कार्यक्रम में आसपास के स्कूलों के प्रधानाचार्य भी मौजूद रहे। पूरे आयोजन की निगरानी खेल शिक्षक एस बाग द्वारा की गई। इस कार्यक्रम ने न केवल खेलकूद का जश्न मनाया बल्कि शिक्षा के प्रति समग्र दृष्टिकोण पर भी प्रकाश डालते हुए राष्ट्रीय एकता, अखंडता और सद्भाव की भावना से भर दिया। कार्यक्रम का संचालन मास्टर प्रकाश प्रधान और अदिति निमाई ने किया। इस अवसर पर विद्यालय के समस्त शिक्षक और कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *