Corona ‍ Effect : अस्पताल से चोरी हुई कोरोना वैक्‍सीन की 320 डोज

नई दिल्‍ली: चौंकाने वाले घटनाक्रम में राजस्थान की राजधानी जयपुर के एक अस्पताल से COVID-19 वैक्सीन की 320 खुराक गायब हो गई हैं। इस संबंध में अस्पताल प्रशासन द्वारा प्राथमिकी दर्ज की गई है।कथित तौर पर यह घटना जयपुर के शास्त्री नगर इलाके के कांवटिया अस्पताल में हुई है।

अस्पताल स्टाफ द्वारा वैक्सीन का पता लगाने में विफल रहने के बाद मामले में प्राथमिकी दर्ज की गई थी। भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 380 (जो किसी भी इमारत, तंबू या जहाज में चोरी करता है) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

इस बीच, जांच हेड कांस्टेबल हरनाथ सिंह को सौंप दी गई है। पुरुष नर्स हीरालाल वर्मा ने लापता वैक्सीन की शिकायत शास्त्री नगर पुलिस स्टेशन में दर्ज कराई थी। अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। इस बीच, एक रिपोर्ट में कहा गया है कि स्वास्थ्य विभाग लापता वैक्सीन के मामले की जांच करेगा। ऐसी आशंका है कि वैक्सीन काला बाजार में बेची जा सकती है।

इससे पहले 8 मार्च को, राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने राज्य में कोरोना वायरस बीमारी के खिलाफ टीके की कमी का दावा किया था। देश के कई हिस्सों में टीके की खुराक की कमी की खबरों के बीच COVID वैक्सीन की संदिग्ध चोरी सामने आई है। सभी सरकारी अस्पतालों में COVID-19 टीकाकरण मुफ्त किया जा रहा है।

जबकि निजी अस्पतालों में 250 रुपये लिए जा रहे हैं।इस बीच, केंद्र सरकार ने अन्य देशों से COVID-19 वैक्सीन के अधिग्रहण पर तेजी से नज़र रखी है। केंद्र ने मंगलवार को कहा कि यह विदेशी उत्पादित टीकों के लिए तेजी लाने के इमरजेंसी मंजूरी दी गई है, क्योंकि देश में एक अभूतपूर्व दर पर COVID-19 मामले जारी हैं।

सोमवार को सरकार ने देश में आपातकालीन उपयोग के लिए रूस के स्पुतनिक वी COVID-19 वैक्सीन को मंजूरी दी। यह मंजूरी भारत के ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) द्वारा दी गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *