राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस पुस्तक के दूसरे संस्करण का अनावरण

खड़गपुर। पूर्व मेदिनीपुर जिला अंतर्गत महिषादल रवींद्र पुस्तकालय ने दुर्गापाद मासांत द्वारा लिखित पुस्तक ‘राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस’ के दूसरे संस्करण का अनावरण किया। अनावरण ‘गुरुप्रिया मेमोरियल ट्रस्ट’ के अध्यक्ष तापस कुमार माईती ने किया। इस अवसर पर कई अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। पुस्तक के बारे में लेखक दुर्गापद मासांत ने कहा कि छात्रों और पाठकों की व्यापक मांग को ध्यान में रखते हुए संशोधित द्वितीय संस्करण लाया गया है।

इसमें नए घोषित अतिरिक्त दिनों की सूची के अलावा अतिरिक्त 35 दिनों का विवरण शामिल है। कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां जोड़ी गई हैं, जिनसे वे स्वयं भी अंजान थे। 15 अगस्त को भारत आजाद हुआ। लेकिन 15 अगस्त ही क्यों? क्यों आधी रात? दुनिया के पहले सफल पाइपर का इतिहास क्या है? इसके आविष्कारक को परेशान क्यों होना पड़ा? भारत और एशिया के पहले पाइपर का क्या नाम है? आविष्कारक ने आत्महत्या क्यों की? इंजीनियर एम विश्वेश्वरैया के कौन से चुनौतीपूर्ण कार्य थे, जिसके लिए उनका नाम सुनहरे अक्षरों में लिखा गया है।

12 जनवरी राष्ट्रीय युवा दिवस लेकिन विश्व युवा दिवस कब है? या जब 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान दिवस है? हम सभी 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाते हैं, लेकिन क्या आप अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस के बारे में जानते हैं? दूसरे संस्करण में यह सब है। लेखक स्वयं महसूस करते हैं कि यह पुस्तक उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी है जो क्विज़ लेते हैं, प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेते हैं या स्कूल के प्रार्थना मंच पर बोलना चाहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *