2024: पूरे 366 दिन तक न खग्रास सूर्यग्रहण, न होगा खंडग्रास चंद्रग्रहण

Kolkata Hindi News, वेब डेस्क। आने वाला साल देश के लिए ग्रहण से मुक्त होगा। वैसे 2024 में विश्व में तीन ग्रहण रहेंगे। इनमें दो खग्रास सूर्यग्रहण और एक खंडग्रास चंद्रग्रहण रहेगा। तीनों ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देंगे। इस तरह अगले साल पूरे 366 दिन ग्रहण के दोष से मुक्त रहेंगे। अगले साल लीप ईयर होने से फरवरी भी 29 दिन की होगी। यानी साल में एक दिन ज्यादा रहेगा।

गौरतलब है कि इससे पहले 2021 में दो और 2014 में चार ग्रहण पड़े थे, जो भारत में दिखाई नहीं दिए थे। इसके बाद 2026 में भी ऐसा योग बनेगा, जबकि 2026 के बाद 2050 तक हर साल एक न एक ग्रहण भारत में दिखाई देगा।

ज्ञातव्य है कि ग्रहण दृश्य पर्व होता है। यह जहाँ दिखाई देता है, वहीं इसका सूतक और असर माना जाता है। ग्रहण संक्रमण का काल होता है। अगले साल भारत ग्रहण से मुक्त रहेगा, इसलिए ग्रहण का सूतक मान्य नहीं हेागा।

इन स्थानों पर दिखाई देगा ग्रहण

खग्रास सूर्य ग्रहण—8 अप्रैल को उत्तर अमरीका, कनाडा, मैक्सिको, क्यूबा आदि देशों में दिखेगा।

खंडग्रास चंद्रग्रहण—18 नवम्बर को कनाडा, रूस के उत्तरी हिस्से, फ्रांस, दक्षिण पश्चिम एशिया, अफ्रीका, दक्षिण अमरीका आदि स्थानों पर दिखेगा।

खग्रास सूर्यग्रहण—2 अक्टूबर को अर्जेंटीना, चिली, पेरू आदि में दिखेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *