Facebook के 17 साल पूरे, बदला सोशल मीडिया का अंदाज, जाने फेसबुक से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

नई दिल्ली : 4 फरवरी 2004 को जब मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक को लॉन्च किया था तब उन्हे भी नहीं पता था कि यह एक दिन दुनिया का सबसे बड़ा सोशल नेटवर्किंग साइट्स बनकर उभरेगा। लेकिन फेसबुक ने उसे कर दिखाया। दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक को आज 17 साल हो गए। साल 2004 में आज ही के दिन मार्क जुकरबर्ग ने हावर्ड यूनिवर्सिटी में अपने तीन दोस्तों के साथ मिलकर ‘फेसबुक’ लांच किया था। इसी के साथ दुनियाभर के लोगों को ‘फ्रेंड्स’ और ‘लाइक’ को गिनते रहने का एक नया गणित मिल गया।

बदल दी दुनिया की तस्वीर

फेसबुक पर आप नए दोस्त बना सकते हैं फ्री मैसेज और कॉल कर सकते हैं। साथ ही अपने फोटो भी शेयर कर सकते हैं। हालत यह है कि दुनिया के अरबों लोग यहां अपनी हर गतिविधि को ‘शेयर’ करते हैं और यही उनकी दुनिया बन गई है। जकरबर्ग ने फेसबुक के जरिए अपनी तकदीर बदल दी और पूरी दुनिया की तस्वीर। मौसम के बाद शायद यह पहली चीज है जो दुनिया के इतने लोगों को एक साथ प्रभावित करने का माद्दा रखती है। हालांकि इसके बाद सोशल मीडिया पर इस तरह की बहुत सी साइट आती रहीं, लेकिन फेसबुक ने अपनी जगह मजबूती से बनाए रखी।

फेसबुक से जुड़े कुछ हैरान करने वाले तथ्य

आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया भर में फेसबुक के करीब 250 करोड़ से ज्यादा यूजर हैं। इस आंकड़े के हिसाब से दुनिया में हर तीन में से एक आदमी फेसबुक पर है। सबसे ज्यादा फेसबुक यूजर भारत में ही हैं। 2019 में भारत ने अमेरिका को पछाड़ा, भारत में 26 करोड़ फेसबुक यूजर है। फेसबुक की युवाओं में लोकप्रियता की बात करें तो भारत में 50 फीसदी से ज्यादा फेसबुक यूजर 25 साल से कम के हैं। दुनिया के 70 से ज्यादा शहरों में फेसबुक का ऑफिस है। फेसबुक में करीब 45 हजार फुलटाईम कर्मचारी हैं। रोजाना 10 हजार करोड़ मैसेज लिखे जाते हैं। इसके साथ ही रोजाना करीब 100 करोड़ स्टोरी फेसबुक पर शेयर की जाती है। हर मिनट में 10 लाख लोग लॉगइन करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *