दक्षिण कोरिया में हैलोवीन समारोह के दौरान भगदड़ में 146 लोगों की मौत, कई घायल

सियोल। दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल के एक लोकप्रिय नाइटलाइफ़ क्षेत्र में हैलोवीन समारोह के दौरान भारी भीड़ के बीच भगदड़ मच जाने से कम से कम 146 लोगों की मौत हो गई और करीब डेढ़ सौ से ज्यादा घायल हो गये। दमकल अधिकारियों ने यह जानकारी दी। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, दुर्घटना शनिवार रात प्रसिद्ध नाइटलाइफ़ जिले के हैमिल्टन होटल के पास एक संकरी ढलान वाली गली में हुई, जब पार्टी में जाने वालों की भारी भीड़ उसमें आ गई।

हैलोवीन पार्टियों के लिए हजारों की संख्या में लोग इस क्षेत्र का दौरा कर रहे थे। दमकल अधिकारियों ने बताया कि रविवार तड़के तक कुल 146 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है और 150 अन्य घायल हो गए हैं। उन्होंने बताया कि मृतकों की संख्या बढ़नें की आशंका है। योंगसन में अग्निशमन विभाग के प्रमुख चोई सेओंग-बीओम, जिसमें इटावन भी शामिल है, ने संवाददाताओं से कहा, “हैलोवीन पार्टियों के दौरान लोगों की भीड़ में कुचले जाने से कई लोग हताहत हुए।”

अधिकारियों ने यह भी कहा कि दुर्घटना से सबसे अधिक 20 वर्ष आयुवर्ग के युवा प्रभावित हुये है।
दमकल अधिकारियों को शुरू में इटावन क्षेत्र के लोगों से सांस लेने में कठिनाई वाले रोगियों के बारे में दर्जनों रिपोर्टें मिलीं। घटनास्थल पर भेजे गए बचावकर्मियों ने पास की सड़क पर दर्जनों पीड़ितों को सीपीआर दिया था। मौके पर मौजूद एक बीस साल के युवक ने योनहाप न्यूज एजेंसी को बताया, “जैसे ही सामने वाले लोग गिरे, पीछे के लोग कुचले गए।”

घटनास्थल पर अफवाहें थीं कि एक सेलिब्रिटी को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी थी या क्लबों में ड्रग्स से लदी कैंडी बांटी गई थी, लेकिन दुर्घटना का सही कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है। राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि भगदड़ के फौरन बाद राष्ट्रपति यूं सुक-योल ने लगातार दो आपातकालीन बैठकों की अध्यक्षता की, जिससे अधिकारियों को प्राथमिक उपचार और घायलों का इलाज करने का आदेश दिया गया।

South Korea यूं ने अधिकारियों को इटावन में आपातकालीन चिकित्सा अधिकारियों को तैनात करने और आपातकालीन बिस्तरों को सुरक्षित करने का भी आदेश दिया। भगदड़ पर एक आपात बैठक की अध्यक्षता करने के बाद, यूं ने अधिकारियों को दुर्घटना के कारणों की पूरी तरह से जांच करने का निर्देश दिया। इसके अलावा प्रधान मंत्री हान डक-सू ने अधिकारियों को नुकसान को कम करने के लिए हर संभव प्रयास करने का निर्देश दिया।

इस बीच शहर के अधिकारियों ने कहा कि सियोल के मेयर ओह से-हून, जो यूरोप की यात्रा पर हैं, ने दुर्घटना के मद्देनजर स्वदेश लौटने का फैसला किया। क्षेत्र के लिए 346 अग्निशामकों सहित कुल 848 कर्मियों को लगाया गया था। पुलिस जल्द ही इस बात की जांच शुरू करने की योजना बना रही है कि क्या इलाके के बार और क्लब सुरक्षा नियमों का पालन कर रहे हैं।

बगदाद में टैंकर में विस्फोट से आठ लोगों की मौत : इराक की राजधानी बगदाद में एक टैंकर ट्रक में हुए विस्फोट में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और 18 अन्य घायल हो गए। इराकी सुरक्षा सूत्रों ने यह जानकारी दी। इराकी गृह मंत्रालय के मीडिया कार्यालय के एक सूत्र ने बताया कि शनिवार को अल-बिनौक पड़ोस में एक अन्य कार के साथ सड़क दुर्घटना के बाद तरलीकृत पेट्रोलियम गैस ले जा रहे ट्रक में विस्फोट होने से आसपास के कई कारों और इमारतों को नुकसान पहुंचा है।

उन्होंने बताया कि दुर्घटना में मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। एंबुलेंस और नागरिक कारों ने घायलों को नजदीकी अस्पतालों और चिकित्सा केंद्रों में पहुंचाया गया है। इस बीच, इराकी संयुक्त अभियान कमान के मीडिया कार्यालय ने एक बयान में भीषण विस्फोट की पुष्टि करते हुए कहा गया है कि घटना की जांच के बाद और खुलासा किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *