इंडोनेशिया में फुटबाल मैच हिंसा में 129 लोगों की मौत

जकार्ता। इंडोनेशिया के पूर्वी जावा प्रांत के मलंग में शनिवार को एक फुटबॉल मैच के बाद हुई हिंसा में कम से कम 129 लोगों की मौत हो गयी और 180 अन्य घायल हो गए। प्रांतीय पुलिस प्रमुख निको अफिंटा ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि शनिवार देर रात मलंग रीजेंसी के कंजुरुहान स्टेडियम में अरेमा मलंग क्लब के इंडोनेशियाई लीगा1 फुटबॉल प्रतियोगिता में पर्सेबाया सुरबाया टीम से हार के ठीक बाद अफरा-तफरी मच गई। उन्होंने बताया कि इस घटना में दो पुलिसकर्मियों की भी मौत हो गयी।

उन्होंने बताया कि प्रारंभिक तौर पर ज्यादातर मौते भगदड़ के कारण हुई जबकि अन्य लोग की मौत सांस लेने में कठिनाई के कारण हुई। लगभग 34 लोगों की मौत स्टेडियम के अंदर हुई जबकि शेष मौतें अस्पताल में हुई। पुलिस अधिकारियों के अनुसार हारने वाली टीम के समर्थकों ने हार को स्वीकार नहीं किया और बड़ी संख्या में समर्थक फुटबॉल मैदान में घुस गए। इसके बाद पुलिस के साथ संघर्ष हो गया और भगदड़ मच गई।

स्थानीय मीडिया रिपोर्टो के अनुसार दोनों टीमों के समर्थक स्टेडियम के अंदर आपस में झगड़ने लगे। पुलिस ने उन पर आंसू गैस के गोले छोड़े जिससे भीड़ में दहशत फैल गई और स्टेडियम से बाहर निकलने के लिए भगदड़ मच गई। इंडोनेशिया के युवा और खेल मंत्री ज़ैनुद्दीन अमली ने घटना के लिए माफी मांगी और कहा कि अधिकारी घटना की जांच करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *