युवाओं को नयी सदी के लिए तैयार करती है नवीन राष्ट्रीय शिक्षा नीति : मोदी

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि नवीन राष्ट्रीय शिक्षा नीति देश के युवाओं को नयी सदी के लिए तैयार करती है। मोदी ने आज यहां वीडियो संदेश के जरिए उत्तराखंड रोजगार मेला को संबोधित करते हुए कहा कि यह दिन उन लोगों के लिए एक नयी शुरुआत का प्रतीक है, जिन्हें उनका नियुक्ति पत्र मिला है और यह केवल जीवन बदलने वाला अवसर नहीं है, बल्कि समग्र परिवर्तन का माध्यम भी है। उन्होंने केंद्र और उत्तराखंड सरकार के निरंतर प्रयासों का उल्लेख करत हुए कहा, “ प्रत्येकक युवा को आगे बढ़ने के लिए सही माध्यम तक पहुंच को हासिल करते अपनी रुचि के आधार पर नये अवसर मिले।सरकारी सेवाओं में भर्ती अभियान भी इसी दिशा में उठाया गया एक कदम है।”

उन्होंने कहा कि तरह के भर्ती अभियान पूरे देश में भाजपा शासित राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में बड़े पैमाने पर हो रहे हैं। देश में लाखों युवाओं को पिछले कुछ महीनों में केंद्र सरकार से नियुक्ति पत्र मिले हैं। उन्होंने कहा, “ मुझे खुशी है कि आज उत्तराखंड इसका हिस्सा बन रहा है। केंद्र सरकार का निरंतर प्रयास है कि यहां के युवा अपने गांव लौटें।” प्रधानमंत्री ने पर्वतीय क्षेत्रों में सृजित हो रहे नये रोजगार और स्वरोजगार के अवसरों का उल्लेख करते हुए कहा कि नयी सड़कें और रेल लाइनें बिछाने से न केवल कनेक्टिविटी बढ़ रही है बल्कि रोजगार के कई अवसर भी पैदा हो रहे हैं।

सड़क, रेल और इंटरनेट से जुड़े दूर-दराज के क्षेत्रों के परिणामस्वरूप उत्तराखंड में पर्यटन क्षेत्र का विस्तार हो रहा है और नये पर्यटन स्थल पर्यटन मानचित्र पर आ रहे हैं।वहीं उत्तराखंड के युवाओं को अब बड़े शहरों की यात्रा करने के बजाय अपने घरों के पास ही रोजगार के समान अवसर मिल रहे हैं। उन्होंने जोर दिया कि मुद्रा योजना पर्यटन क्षेत्र में रोजगार और स्वरोजगार के अवसरों को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *