उगते सूर्य की आराधना के साथ लोक आस्था का महापर्व चैती छठ सम्पन्न

हावड़ा। Chaiti Chhath Puja : उगते सूर्य के अर्ध्य के साथ ही लोक आस्था का महापर्व चैती छठ पूजा सम्पन्न हुई। हावड़ा के विभिन्न घाटों पर छठ व्रतियों की भीड़ देखने को मिला। छठव्रती महिलाएं नागाबाबा आश्रम, तेलकल घाट, रामकृष्णपुर घाट, शिवपुर घाट सहित हावड़ा के कई घाटों पर अपने परिवार के साथ गंगा किनारे उगते सूर्य की पूजा करने के लिए आयी हुईं थी।उल्लेखनीय है कि छठ पूजा के दोनों दिन डूबते और उगते सूर्य को अर्घ्य देने का विधान है।

छठ पूजा का व्रत महिलाएं अपनी संतान की रक्षा और सुखी जीवन के लिए रखती हैं। साथ ही पूरे परिवार की सुख शांति की कामना के लिए भी यह व्रत किया जाता है। मान्यता है कि खरना की पूजा करने के बाद घर में देवी षष्ठी का आगमन होता है। फिर तीसरे और चौथे दिन इस पर्व का सबसे अहम होता है।

हावड़ा के गंगा घाटों पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम प्रसाशन द्वारा किये गए थे। हावड़ा सिटी पुलिस की ओर से भी नजरदारी की जा रही थी ताकि श्रद्धालुओं को दिक्कतों का सामना न करना पड़े, साथ ही सभी को गहरे पानी में जाने से भी मना किया जा रहा था। साथ ही चोर, उच्चकों और छिनतईबाजों पर कड़ी नजर रखी जा रही थी।

इस बार कोरोना के चलते चैती छठ पर सेवा शिविर लगाने वाले संस्थाओं की कमी देखी गयी। कुछ संस्थाओं द्वारा छठ व्रतियों सहित उनके परिवार के सदस्यों को कोरोना के संक्रमण से दूर रखने के लिये मास्क और सेनेटाइजर वितरण कर उन्हें भीड़ से बचने और मास्क लगाने की अपील की जा रही थी, साथ ही श्रद्धालुओं को पूजन सामग्री वितरित कर रहे थे।

हावड़ा के रामकृष्णपुर घाट पर आज सुबह वार्ड नं. 29 के निवर्तमान पार्षद शैलेश राय के नेतृत्व में अंकित पांडेय, प्रवीण पाठक, बल्लम चौधरी, पिंटू दास, रविन्द्र ठाकुर, सन्नी साव, अरुण शर्मा तथा अन्य स्वयंसेवी गण छठ व्रतियों के सेवा में उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 + eighteen =