विश्व प्लास्टिक सर्जरी दिवस पर कार्यशाला का आयोजन

कोलकाता: विश्व प्लास्टिक सर्जरी दिवस के अवसर पर, कोलकाता के प्रतिष्ठित कॉस्मेटिक और प्लास्टिक सर्जरी क्लिनिक ‘कायाकल्प’ द्वारा एक विशेष कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य प्लास्टिक सर्जरी के महत्व को उजागर करना और नवयुवक सर्जनों को उन्नत तकनीकों से अवगत कराना था।

इस कार्यशाला का आयोजन एसोसिएशन ऑफ प्लास्टिक सर्जन्स ऑफ वेस्ट बंगाल (APSWB) द्वारा किया गया, जिसमें ‘कायाकल्प’ के संस्थापक और APSWB के महासचिव डॉ. वी. एस. राठौर ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाया।

मालूम हो कि डॉ. राठौर इंडियन एसोसिएशन ऑफ एस्थेटिक प्लास्टिक सर्जन्स (IAAPS) के कार्यकारी परिषद सदस्य भी हैं।

कार्यशाला 14 जुलाई 2024, रविवार को सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक चला। इस अवसर पर कोलकाता के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों के नवयुवक सर्जनों को मुफ्त प्रशिक्षण दिया गया, जहां डॉ. राठौर फिलर्स के उपयोग और तकनीकों पर विस्तृत प्रशिक्षण दिया।

डॉ. राठौर ने बताया कि प्लास्टिक सर्जरी न केवल सौंदर्य सुधार में बल्कि चिकित्सा और पुनर्निर्माण के क्षेत्रों में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

इस कार्यशाला से नवयुवक सर्जन नवीनतम तकनीकों से परिचित हो सकेंगे और अपने कौशल को और भी परिष्कृत कर सकेंगे। ‘कायाकल्प’ का यह प्रयास युवा डॉक्टरों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर साबित होगा, जो उन्हें अपने करियर में आगे बढ़ने में मदद करेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × one =