कौन से रत्न एक साथ नहीं पहनने चाहिए?

वाराणसी। रत्नों को एक साथ पहनने से जितने लाभ होते है उतने की नुकसान भी हो सकते है। ज्योतिषियों के अनुसार दो रत्नों से ज्यादा रत्न एक साथ पहनने से इन रत्नों का नकारात्मक प्रभाव ज्यादा पड़ सकता है, इसलिए कोशिश करे की आप ज्यादा से ज्यादा एक समय पर दो ही रत्न एक साथ पहने। इस बात का ध्यान रखना भी आवश्यक है की आप किन दो रत्नों को एक साथ पहन रहे है।

नीचे उन रत्नों के जोड़े का उल्लेख किया है जिन्हें आपको कभी भी एक साथ नहीं पहनना चाहिए :-
-माणिक रत्न को हीरा और नीलम के साथ न पहने। माणिक का स्वामी ग्रह सूर्य है व हीरा का शुक्र और नीलम का शनि है, इन ग्रहों का साथ नकारात्मक हो सकता है। साथ ही, माणिक के साथ गोमेद व लहसुनिया भी नहीं पहनना चाहिए क्योंकि इनकी ग्रह राहु और केतु है जो की ज्योतिष ज्ञान में नकारात्मक व भारी ग्रह माने जाते है।

-पन्ना रत्न को पुखराज रत्न के साथ न पहने साथ ही इसे मूंगा और मोती के साथ पहनने से भी बचे। पन्ना रत्न बुध ग्रह का रत्न है। पुखराज का स्वामी ग्रह गुरु है बुध व मूंगा का मंगल और मोती का चन्द्रमा।
-मोती को गोमेद के साथ पहनने से बचे। साथ ही इसे हीरा, पन्ना, नीलम और लहसुनिया के साथ पहने से पहले भी कुंडली जांच करने की सलाह दी जाती है।

-मंगल के रत्न लाल मूंगा को पन्ना, गोमेद, हीरा, नीलम और लहसुनिया, इनमे से किसी भी रत्न के साथ न पहने।
-यदि आपने पुखराज रत्न को पहना हुआ है तो हीरा, पन्ना, नीलम और गोमेद नहीं पहनना चाहिए।
-नीलम रत्न को माणिक, मूंगा, मोती और पुखराज के साथ पहनने से बचे।

-गोमेद के साथ माणिक रत्न, मूंगा, मोती और पुखराज को पहनने से नुकसान की संभावना है।
-लहसुनिया रत्न को माणिक, मूंगा, पुखराज और मोती के साथ पहनने से आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते है।
-हीरा के साथ माणिक, मोती, मूंगा और पुखराज धारण नहीं करना चाहिए।

ज्योतिष विद्या के अनुसार आपकी कुंडली में ग्रहों की स्थिति से यह तय होता है की आपको किन दो रत्नों को पहनने से लाभ होंगे। ऐसा संभव है की आपके ग्रहों की दशा आपको ऐसे रत्न पहनने की भी अनुमति दे दे जिन्हे आमतौर पर एक साथ पहनने से परहेज करने के लिए कहा जाता है। हालाकि ज्यादातर ऐसा नहीं होता है और उल्लेखित इन रत्नों को एक साथ नहीं पहनना चाहिए।

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें
ज्योतिर्विद रत्न वास्तु दैवज्ञ
पंडित मनोज कृष्ण शास्त्री
मो. 9993874848

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *