नीलम रत्न कब और किसे धारण करना चाहिए क्या है इसके फायदे?

वाराणसी। रत्न ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सभी प्रमुख 9 रत्नों में से एक नीलम को खास रत्न माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार एक नियमित अंतराल में सभी ग्रह एक राशि से दूसरी राशि में भ्रमण करते रहते हैं। ग्रहों की चाल में परिवर्तन से इसका प्रभाव जातकों के जीवन पर समय-समय पर पड़ता रहता है। जब किसी की कुंडली में कोई ग्रह प्रतिकूल प्रभाव होता हैं तो उस व्यक्ति को तरह-तरह की परेशानियां जैसे बीमारियां, धन हानि, मानसिक अशान्ति, असफलता और पारिवारिक कलह का सामना करना पड़ने लगता है।

ज्योतिष में ग्रहों के नकारात्मक प्रभाव को कम करने और उसको अपने पक्ष में करने के लिए कई रत्नों को धारण करने की सलाह दी जाती है। इन्हीं रत्नों में एक रत्न होता है नीलम। आइए जानते हैं नीलम रत्न को पहनने के फायदे और नुकसान! आज हम बात करेंगे नीलम रत्न के बारे में।

मैं एक बात बताना चाहता हूं आपलोगों को कि कोई भी रत्न पहनने से कोई जादू नही होगा यानी आप बहुत जल्द धनवान नही बन जाएंगे। रत्न कोई भी हो यदि आपने विधि-विधान से धारण किया है तो उसका परिणाम धीरे-धीरे मिलता है परंतु यदि आपने कोई गलत रत्न धारण किया है तो उसका बुरा प्रभाव जल्दी मिलेगा।

नीलम रत्न सबसे शक्तिशाली रत्न माना जाता है क्योंकि ये रत्न बहुत जल्दी प्रभाव दिखाता है वृषभ, तुला, मकर, कुम्भ लग्न है और शनि की दशा सही है तो नीलम रत्न धारण कर सकते है।

नीलम रत्न काफी महंगा होता है अतः बहुत से लोग नही खरीद पाते है तो उसके लिए फिरोजा, लीलिया, जमुनिया रत्न धारण कर सकते हैं।
ये रत्न नीलम से सस्ते मिलते हैं। नीलम को पन्ना, हीरा, गोमेद के साथ धारण सकते हैं। पुखराज, मूंगा, माणिक्य, मोती के साथ नीलम रत्न धारण नहीं किया जाता है।

यदि नीलम रत्न अनुकूल नही तो आपको धारण करने के बाद चोटें लग सकती है, शारीरिक कष्ठ हो सकता है। बुरे सपने आयेंगे, जिससे आप डर जाएंगे। व्यापार में हानि होगी आदि।

यदि नीलम रत्न आपके अनुकूल है पुरानी से पुरानी स्वास्थ्य समस्या जो चल रही होती है उसमें राहत मिलेगी, आर्थिक लाभ होगा, व्यापार और नौकरी में तरक्की होगी कोई अशुभ घटनाएं नही होंगी।

आपके साथ आजकल रत्नों के द्वारा जातको को ठगा जाता है। 25 रुपये के कांच को 25000 में बेचते हैं। असली रत्न बताकर, तो ऐसे लोगों से अवश्य बचिए और जहां से भी कोई रत्न खरीदें लेब टेस्टेड सर्टिफिकेट के साथ जिसमे QR कोड भी होता है।

कोई भी रत्न धारण कीजिए किसी अच्छे ज्योतिष से विश्लेषण करवाकर, तभी फल मिलेगा आपको।
संपर्क सूत्र :-
ज्योतिर्विद रत्न वास्तु दैवज्ञ
पंडित मनोज कृष्ण शास्त्री
मो. 99938 74848

पंडित मनोज कृष्ण शास्त्री

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *