Vigyan Manch's merit examination concluded

विज्ञान मंच की मेरिट परीक्षा संपन्न

खड़गपुर ब्यूरो। पश्चिम मेदिनीपुर जिला समिति की पहल पर पश्चिम बंगाल साइंस फोरम साइंस माइंडसेट एंड साइंस मेरिट अभिक्षा-2024 का आयोजन किया गया। जिले के 25 विज्ञान केन्द्रों के 300 शोध केन्द्रों पर आयोजित यह शोध जिले का एक पारंपरिक कार्यक्रम है। ऐसा 1994 से लगातार हो रहा है I

विज्ञान मंच इसी आकांक्षा के माध्यम से युवा विद्यार्थियों में वैज्ञानिक मानसिकता, तर्कसंगत सोच, अंधविश्वास विरोधी सोच और प्रश्नवाचक सोच विकसित करने की जिम्मेदारी निभा रहा है। इस वर्ष दूसरी से दसवीं कक्षा तक 42000 (बयालीस हजार) अभ्यर्थियों ने भाग लिया।

इस आकांक्षा को विज्ञान कार्यकर्ताओं, शिक्षकों और अभिभावकों जैसे जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों के सहयोग से सफलतापूर्वक आयोजित किया गया।

गैर-वैज्ञानिक कार्यों के प्रचार का मुकाबला करने के लिए जिले के सभी 25 विज्ञान केंद्रों में विज्ञान के लाभों पर अभिभावक बैठकें आयोजित की गईं। बैठकों में माताओं की उपस्थिति उल्लेखनीय रही I आयोजकों ने कहा कि अगले वर्ष 2025 की परीक्षा 21 सितंबर, रविवार को होगी।

संस्था की जिला समिति की ओर से सचिव डॉ. सुधापद बसु ने विज्ञान अनुसंधान के सफल संचालन के लिए विज्ञान कर्मियों, शिक्षकों, अभिभावकों, विज्ञान अनुसंधान से जुड़े सभी स्तर के लोगों को बधाई एवं धन्यवाद दिया I

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 2 =