World Tiger Day. Global commitment is necessary for tiger conservation

सुंदरबन में बाघों की संख्या बढ़ने की संभावना

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के सुंदरबन में बाघों की संख्या अगली गणना में बढ़ने की संभावना है। इसकी वजह है कि यहां बाघों के लिए कोई खतरा नहीं है और 4,200 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र के मैंग्रोव वन में पर्याप्त शिकार हैं। एक वरिष्ठ वन अधिकारी ने यह जानकारी दी है। 2022 की जनगणना के अनुसार, पश्चिम बंगाल के सुंदरवन में रॉयल बंगाल टाइगर की संख्या 101 थी।

मुख्य वन्यजीव वार्डन देबाल रॉय ने बताया, “2022 की गणना में बाघों की संख्या 101 है। यह स्वीकृत आंकड़े से बहुत कम है। माना जाता है कि प्रत्येक 10 वर्ग मीटर में एक बाघ होना चाहिए। सुंदरवन का क्षेत्रफल 4,200 वर्ग किलोमीटर है और इस अनुपात में बाघों की संख्या अभी भी बहुत कम है। नियम अनुसार यह कम से कम 420 होना चाहिए।

रॉय ने बताया कि बाघों की संख्या बढ़ाने के लिए चित्तीदार हिरण जैसी शिकार प्रजातियों को नियमित रूप से पुनः स्थापित किया जा रहा है और वन विभाग एंटी-शिकार, एंटी-तस्करी और मछुआरों, शहद संग्रहकर्ताओं, लकड़ी संग्रहकर्ताओं और अन्य ग्रामीणों के प्रवेश को रोकने के लिए कदम उठा रहा है।

2022 की बाघ गणना के अनुसार, सुंदरबन में बाघों की संख्या 101 थी और पिछले दो वर्षों में मिले फीडबैक के आधार पर यह संख्या बढ़ने की संभावना है। अद्यतन संख्या गणना प्रक्रिया पूरी होने के बाद घोषित की जाएगी। मानदंडों के अनुसार, एक वर्ष से कम उम्र के बाघ शावकों को गिनती में शामिल नहीं किया जाता है।

2018 में बाघों की संख्या 88 थी, जो 2022 में बढ़कर 101 हो गई। एक अन्य वन अधिकारी ने बताया कि पिछली गणना में, 730 स्थानों पर लगभग 1500 स्वचालित कैमरे लगाए गए थे।

रॉय ने कहा, “हम हर कदम उठा रहे हैं ताकि बाघ जंगल से बाहर न आएं, इसके लिए बाड़बंदी का काम मजबूत किया जा रहा है। सुंदरबन में पौधों की प्रजातियों की पुष्पीय विविधता को बनाए रखने के लिए हर एहतियात बरती जा रही है। हम बाघों के संरक्षण के लिए हर आवश्यक सावधानी बरत रहे हैं।”

वन अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण 24 परगना जिले में, जो मैंग्रोव वन क्षेत्र का हिस्सा है, वर्तमान में 28 वयस्क बाघों की संख्या बढ़ाने के लिए हर पहल की जा रही है।

एक अधिकारी ने कहा, “दक्षिण 24 परगना जिले सहित जहां बाघों की संख्या कम है, बड़े बिल्लियों की संख्या बढ़ाने के लिए प्रयास जारी रहना चाहिए। लेकिन हम दो पहलुओं पर काम कर रहे हैं – स्थानीय लोगों को बफर जोन में अवैध प्रवेश के खिलाफ जागरूक करना और बाघों के अपने निवास स्थान में प्रजनन के लिए अनुकूल वातावरण बनाना। सुंदरबन को रॉयल बंगाल टाइगर का निवास स्थान के रूप में जाना जाना चाहिए।”

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − five =