भवानीपुर कॉलेज में नए दाखिल विद्यार्थियों का “दि पर्पल पैच ओरिएंटेशन 2024” संपन्न

कोलकाता। भवानीपुर एजूकेशन सोसाइटी कॉलेज में नए दाखिला लिए विद्यार्थियों को कॉलेज की विभिन्न गतिविधियों और कलेक्टिव्स के विषय में जानकारी दी गई। सीनियर विद्यार्थियों ने अपने जूनियर विद्यार्थियों का स्वागत करते हुए उन्हें अपने परिवार में शामिल किया गया। रेक्टर और डीन प्रोफेसर दिलीप शाह ने स्वागत वक्तव्य में कहा कि यहां कक्षा से इतर आप अपनी रुचि और प्रतिभा को पहचान दे सकते हैं।

इस वर्ष, भवानीपुर एजुकेशन सोसायटी कॉलेज ने “𝐓𝐡𝐞 𝐏𝐮𝐫𝐩𝐥𝐞 𝐏𝐚𝐭𝐜𝐡” में कदम रखा है जो विद्यार्थियों के लिए अद्वितीय सफलता और खोज का समय है। कॉलेज में अवसरों, दोस्ती, सीखने, विकास, चुनौतियों, यादों, विविधता, मनोरंजन, आत्म-खोज, अनुभव, रोमांच और व्यक्तिगत विकास की दुनिया का अन्वेषण करने का समय है। पर्पल पैच से जुड़ें क्योंकि हम ऐसी यादें बनाते हैं जो जीवन भर याद रहेंगी।

अट्ठारह कलेक्टिव ही वे विषय हैं जो किसी विशिष्ट प्रतिभा संपन्न विद्यार्थी को उसके चयनित विषय को आगे बढ़ाने में सहायक बनते हैं। इस ओरिएंटेशन प्रोग्राम की थीम द पर्पल पैच ओरिएंटेशन 2024 रखा गया। सिर्फ कक्षा तक की शिक्षा पर्याप्त नहीं होती बल्कि समय की मांग के अनुसार कोर्सेज सीख सकते हैं। यही पर्पल पैचैज हैं, जो शिक्षा में कई विंडों खोल सकते हैं, आगे बढ़ने के प्रतीक हैं जिन्हें आप स्वयं प्राप्त कर सकते हैं।

नये दाखिला लिए विद्यार्थियों के स्वागत में फ्लेम और क्रिसेंडो कलेक्टिव ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए और कॉलेज का भ्रमण करवाया गया। कॉलेज की परंपराओं से रूबरू करवाया गया। प्रो. मीनाक्षी चतुर्वेदी ने प्लेसमेंट के विषय में विस्तार से जानकारी दी। प्रो. दर्शना त्रिवेदी ने विभिन्न कोर्सेज का परिचय दिया और क्यूआर से किस प्रकार अपने विषयों का चयन करना है, विस्तार से बताया। सभी कलेक्टिव के प्रतिनिधियों ने अपने-अपने कलेक्टिव के उद्देश्य और गतिविधियों को समझाया।

ग्रुप ए में आर्ट एंड मी, इनएक्ट, फ्लेम्स, क्रिसेंडो, फैशनिस्टा स्टार ग्रुप बी में इकोनॉमिक, स्टूडेंट शेयर स्किल, सेल्यूलाइड, एक्सप्रेशन, बीईएसटी, ग्रुप सी में सेतु, क्विजार्ड, बीईएससी एओएन, वॉक्स पॉपुली, बुल्स आई, ग्रुप डी में एनएसएस, नेशनल सर्विस स्कीम, एनसीसी, नेशनल कैडेट कॉर्पस्, पावर आवर हैं। प्रत्येक ग्रुप से एक ही में रजिस्ट्रेशन हो सकता है। क्यूआर से ऑन-लाइन पर सभी विद्यार्थियों ने फार्म भरा और कॉलेज को ईमेल किया।

कैरियर कनेक्ट में 11 अल्प अवधि कोर्सेज है जिसमें एसीसीए (एसोसिएशन ऑफ चार्टर्ड सर्टिफाइड एसोसिएशंस), डायनामिक ऑफ कैपिटल मार्केट की 12 क्लासेस, डिजिटल मार्केटिंग 3 महीने, वर्किंग विद जीएसटी 15 क्लासेस, एमएस ऑफिस वर्कशॉप 15 क्लासेस, गूगल वर्क स्पेस 15 क्लासेस, टैली प्राइम 15 क्लासेस, पब्लिक स्पीकिंग 15 क्लासेस, फास्ट्रेक जीके बूस्टर 15 क्लासेस, क्वेस्ट फॉर क्वांट्स 15 क्लासेस, कॉरपोरेट कम्युनिकेशन 3 महीने, कैम्पस में खेल के लिए एथलेटिक मीट बॉयज और गर्ल्स के साथ बैडमिंटन, बास्केटबॉल, बॉक्सिंग, चेस, क्रिकेट, जिमनास्टिक, हैंडबॉल, दोनों के लिए है। प्रो. मीनाक्षी चतुर्वेदी ने करियर कनेक्ट और प्लेसमेंट के विषय पर अपनी बात रखी। कक्षाओं में नियमित रूप से पढ़ाई होती हैं लेकिन कुछ अलग से करने के लिए एक पद्धति है जो कलेक्टिव में काम करती हैं।

डॉ. वसुंधरा मिश्र ने बताया कि भवानीपुर एजुकेशन सोसायटी कॉलेज में ओरिएंटेशन 24 का कार्यक्रम चौदह चरणों में किया गया जिसमें बीए, बीकॉम, बीएससी के विभिन्न विभागों के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। ओरिएंटेशन 24 कार्यक्रम विद्यार्थियों द्वारा आयोजित किया गया जिसमें संचालन, संयोजन, रिपोर्ट, फोटोग्राफी, व्यवस्था, सभागार, सज्जा आदि विभिन्न स्तरों की गतिविधियां शामिल रहीं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × two =