कोलकाता में रातभर जारी रहा धरना, फिल्मी हस्तियां भी हुई शामिल

कोलकाता : कोलकाता के एक अस्पताल में पिछले माह एक महिला चिकित्सक से कथित तौर पर दुष्कर्म और फिर उसकी हत्या की घटना के विरोध में प्रमुख फिल्मी हस्तियों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं समेत एक विशाल रैली में भाग लेने वाले लोगों ने रातभर धरना दिया जो कि सुबह चार बजे तक चला और महिला चिकित्सक को न्याय दिलाने की मांग की।

रविवार को हजारों लोग विरोध मार्च में शामिल हुए और रैली के अंत में वे मध्य कोलकाता के एस्प्लेनेड क्षेत्र में बैठ गए। उन्होंने इस जघन्य अपराध की त्वरित जांच और अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए सरकार पर दबाव बनाने के वास्ते सोमवार सुबह तक वहीं डटे रहने का संकल्प लिया।

फिल्म निर्देशक बिरसा दासगुप्ता ने कहा, ”हमने अपनी मांग पर ध्यान आकर्षित कराने के लिए प्रशासन को सुबह चार बजे तक की समयसीमा दी थी…लेकिन हमें राज्य के किसी भी विभाग- पुलिस, स्वास्थ्य और महिला एवं बाल कल्याण, से कोई जवाब नहीं मिला।”

उन्होंने कहा, ”धरने की शुरुआत में हमने इन विभागों को अलग-अलग ई-मेल भेजे और उनसे हमारी शिकायतें सुनने के लिए प्रतिनिधिमंडल को भेजने का आग्रह किया। राज्य सरकार के एक भी प्रतिनिधि ने जवाब नहीं दिया और न ही धरना स्थल पर पहुंचे।”

अभिनेत्री सोहिनी सरकार ने कहा कि उत्तर कोलकाता के कॉलेज स्क्वायर से शुरू हुई इस विशाल रैली में हिस्सा लेने वाले लोग सुबह चार बजे की समयसीमा समाप्त होने के बाद आंदोलन के आगे की रणनीति पर चर्चा करेंगे।

उन्होंने कहा, ”हम धरने के लिए बनाए गए मंच को नहीं हटाएंगे।” विरोध प्रदर्शन की अगुवाई कर रहीं अभिनेत्री स्वस्तिका मुखर्जी ने ”दुर्व्यवहार से आजादी” और दुष्कर्मियों को कड़ी सजा देने की मांग की।

The protest continued overnight in Kolkata, film celebrities also participated

अभिनेत्री ने कहा, ”हमारा विरोध अब और मजबूत होगा तथा जारी रहेगा। दुर्गा पूजा के दौरान इसमें ढील दी जाएगी, बहुत सारे निर्धन लोग इस त्योहार पर निर्भर रहते हैं।”

आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के संगोष्ठी कक्ष में नौ अगस्त को परास्नातक प्रशिक्षु चिकित्सक का शव बरामद किया गया था और चिकित्सक के साथ कथित दुष्कर्म तथा हत्या के सिलसिले में एक नागरिक स्वयंसेवक को गिरफ्तार किया गया था।

इस घटना से देशभर में आक्रोश फैल गया और कलकत्ता उच्च न्यायालय के निर्देश पर केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) मामले की जांच कर रहा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × two =