Taxing the wealthy could raise $250 billion a year: G20

अमीर व्यक्तियों पर कर लगाने से हर साल $250 बिलियन जुटाए जा सकते हैं: G20

Climateकहानी, कोलकाता। ब्राजील की G20 अध्यक्षता द्वारा कमीशन की गई एक रिपोर्ट में पाया गया है कि बेहद अमीर व्यक्तियों पर कर लगाने से घरेलू और वैश्विक जरूरतों के लिए हर साल $250 बिलियन जुटाए जा सकते हैं।  अर्थशास्त्री गैब्रियल जुकमन ने अगले महीने होने वाले G20 वित्त मंत्रियों के शिखर सम्मेलन से पहले “बेहद अमीर पर एक वैश्विक न्यूनतम कर” कैसे काम कर सकता है और इससे कितनी राशि जुटाई जा सकती है, इस पर प्रकाश डाला है।

यह उनकी हाल की ग्लोबल टैक्स इवेजन रिपोर्ट और ले मोंडे में उनके नवीनतम लेख पर आधारित है। रिपोर्ट में पाया गया है कि केवल 3,000 अमेरिकी डॉलर के अरबपतियों पर कर लगाने से एक साल में महत्वपूर्ण धनराशि जुटाई जा सकती है।

यह उम्मीद की जा रही है कि इस साल COP29 वार्ता में जलवायु वित्त पर एक महत्वपूर्ण समझौता होगा, और ऐसे फंड कर प्रणालियों को अधिक प्रगतिशील बनाने में एक शक्तिशाली लाभ प्रदान करेंगे, जिससे असमानता की चिंताओं का समाधान होगा जो हाल ही में और आगामी चुनावों में मतदाताओं के मन में प्रमुख रही हैं।

ब्राजील, फ्रांस, स्पेन, दक्षिण अफ्रीका, बेल्जियम और कोलंबिया ने पहले ही ऐसे उपाय का समर्थन किया है। इस महीने के G7 शिखर सम्मेलन ने ब्राजील के G20 कर एजेंडे के साथ “रचनात्मक रूप से काम करने” के लिए प्रतिबद्धता जताई है।

मुख्य निष्कर्ष:

  • बेहद अमीर पर कम कर दरें: सुपर-धनी व्यक्तियों पर अन्य सामाजिक समूहों की तुलना में कम कर दरें लागू होती हैं।  
  • कर प्रतिगामिता: कर प्रतिगामिता सरकारों को महत्वपूर्ण कर राजस्व से वंचित करती है, सामाजिक एकजुटता को कमजोर करती है, और धन के संकेंद्रण में वृद्धि करती है। 
  • वैश्विक न्यूनतम कर का महत्व: इस समस्या को हल करने का सबसे प्रभावी तरीका एक वैश्विक समन्वित न्यूनतम कर है। 
  • प्रस्ताव की प्रभावशीलता: यह प्रस्ताव कर प्रतिगामिता को संबोधित करने का सबसे कुशल तरीका है। रिपोर्ट ने व्यक्तिगत आय कर और संपत्ति कर में वृद्धि के साथ संपत्ति कर प्रस्ताव की तुलना की। सभी विकल्प शीर्ष स्तर पर प्रतिगामिता को संबोधित करने में विफल रहते हैं। ये पूरक विकल्प के रूप में काम कर सकते हैं। 

इस रिपोर्ट का निष्कर्ष है कि बेहद अमीर व्यक्तियों पर कर लगाने से न केवल महत्वपूर्ण राजस्व जुटाया जा सकता है, बल्कि यह असमानता को भी कम कर सकता है और जलवायु वित्त जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में योगदान कर सकता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *