इंटास फाउंडेशन द्वारा श्यामनगर में फैक्टर वितरण शिविर का सफल आयोजन

Kolkata Hindi News: इंटास फाउंडेशन की कोलकाता टीम ने हाल ही में श्यामनगर हीमोफीलिया सोसायटी के साथ मिलकर हीमोफीलिया से पीड़ित व्यक्तियों को लाभ पहुंचाने के लिए एक निःशुल्क फैक्टर वितरण शिविर आयोजित किया।

आज इंटास फाउंडेशन ने हीमोफीलिया से पीड़ित रोगियों को 79 फैक्टर वितरित किए हैं। हीमोफीलिया एक दुर्लभ विकार है जिसमें रक्त सामान्य तरीके से नहीं जमता है क्योंकि इसमें पर्याप्त रक्त-थक्का बनाने वाले प्रोटीन (थक्का बनाने वाले कारक) नहीं होते हैं।

यदि आपको हीमोफीलिया है, तो चोट लगने के बाद आपका लंबे समय तक रक्तस्राव हो सकता है, जबकि यदि आपका रक्त ठीक से जमता है तो यह उतना नहीं होगा।

Successful organization of factor distribution camp in Shyamnagar by Intas Foundation.

छोटे-मोटे घाव आमतौर पर कोई बड़ी समस्या नहीं होते हैं। यदि किसी व्यक्ति को यह बीमारी गंभीर रूप से होती है, तो मुख्य चिंता उसके शरीर के अंदर रक्तस्राव की होती है, खासकर आपके घुटनों, टखनों और कोहनी में।

आंतरिक रक्तस्राव आपके अंगों और ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकता है और जीवन के लिए खतरा बन सकता है। शिविर का उद्देश्य जरूरतमंद लोगों को आवश्यक रक्त का थक्का बनाने वाला कारक, जो फैक्टर VIII है, प्रदान करना था, ताकि उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार हो सके।

दवाइयाँ बहुत महंगी हैं और स्थानीय बाजार में उपलब्ध नहीं हैं। 500 IU फैक्टर VIII दवा की कीमत 11000 रुपये है, जिसे रोजाना खरीदना संभव नहीं है।

टीम ने हीमोफीलिया के मरीजों को महत्वपूर्ण फैक्टर VIII वितरित किया, जिससे उनकी स्थिति को नियंत्रित करने और जटिलताओं को रोकने में मदद मिली।

इस पहल ने हीमोफीलिया से पीड़ित व्यक्तियों की सहायता करने और उन्हें आवश्यक उपचार और देखभाल सुनिश्चित करने की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित किया है।

Successful organization of factor distribution camp in Shyamnagar by Intas Foundation.

शिविर ने सार्वजनिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालने में सामुदायिक आउटरीच और सहयोग के महत्व को प्रदर्शित किया। इंटास फाउंडेशन कोलकाता टीम और श्यामनगर हीमोफीलिया सोसाइटी के संयुक्त प्रयासों की बदौलत फैक्टर वितरण शिविर एक शानदार सफलता रही।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 + five =