अंतरर्राष्ट्रीय नर्स दिवस पर विशेष

मनीषा झा, खड़गपुरः- आधुनिक नर्सिंग की जननी फ्लोरेन्स नाइटिंगल के जन्म दिवस पर प्रत्येक वर्ष अंतरर्राष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया जाता है। फ्लोरेन्स नाइटिंगल का जन्म 12 मई, 1820 को इटली के फ्लोरेंस में हुआ था। दया व सेवा की प्रतिमूर्ति फ्लोरेन्स नाइटिंगल ” द लेडी विद द लैंप” भी कहा जाता हैं। उच्च कुल में जन्मी फ्लोरेन्स ने सेवा का मार्ग चुना।

परिवार के तमाम विरोध के बावजूद अभावग्रस्त व गरीबों की सेवा का प्रण लिया। फ्लोरेन्स का सबसे महत्वपूर्ण योगदान क्रीमिया के युद्ध में रहा। इस समय किए गए उनके सेवा कार्यो के लिए ही उन्होंने लेडी विद द लैंप की उपाधि से सम्मानित किया गया। जब चिकित्सक चले जाते थे, तब वह रात के अंधेरे में लालटेन के सहारे घायलों की सेवा के लिए उपस्थित हो जाती थी।

फ्लोरेन्स ने सेंट थॉमस अस्पताल में नाइटिंगेल प्रशिक्षण विद्यालय की स्थापना की। उन्होंने नोट्स ऑन नर्सिंग नामक पुस्तक लिखी। महारानी विक्टोरिया ने उन्हें रॉयल रेड क्रास से सम्मानित किया। उनसे पहले कभी बीमार घायलों के उपचार पर ध्यान नहीं दिया जाता था किन्तु फ्लोरेन्स ने तस्वीर को सदा के लिए बदल दिया। उनके ही कारण नर्सिंग के पेशे का महत्व समझा गया तथा महिलाएं इसे कैरियर के रूप में अपनाने लगी।

सबसे पहले इस दिवस की शुरूआत साल 1965 में की गई थी। तब से लेकर आज तक यह दिवस इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्सेज द्वारा अंतरर्राष्ट्रीय नर्स दिवस के रूप में मनाया जाता है। कोरोनाकाल में पिछले वर्ष से नर्स मरीजों की देखभाल के लिए अपना जीवन भी दांव पर लगा रही हैं। नर्सिंग पेशा के कारण आज विश्व कोरोना जैसे महामारी से लड़ पा रहा है।

नर्सों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अग्रपंक्ति का योद्धा कह कर तारीफ की । अंतरर्राष्ट्रीय नर्स दिवस की हर साल अलग थीम होती है। इस समय पूरी दुनिया महामारी कोरोना से जूझ रही है। इसलिए अंतरर्राष्ट्रीय नर्स दिवस 2021 की थीम नर्सः ए वॉयस टू लीड- ए विजन फॉर फ्यूचर हेल्थकेयर रखी है।

इस थीम के जरिए लोगों में नर्सों के प्रति सम्मान बढ़ाने की कोशिश की जा रही है। खड़गपुर शहर में भी अनेक संस्थाओं ने अंतरर्राष्ट्रीय नर्स दिवस का पालन किया। दक्षिण पूर्व रेलवे मजदूर संघ की खड़गपुर के कारखाना इकाई ने भी इस अवसर पर नर्सों के योगदान को याद किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × 2 =