Shalbani: Two-day children's book fair organized at Maupal Deshapran Vidyapeeth

शालबनी : मौपाल देशप्राण विद्यापीठ में लगा दो दिवसीय बाल पुस्तक मेला

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत शालबनी ब्लॉक के मौपाल देशप्राण विद्यापीठ में दो दिवसीय शिशु किशोर पुस्तक मेला आयोजित हुआ। पौधों की सिंचाई के साथ पुस्तक मेले का उत्सव शुरू हो गया। उद्घाटनकर्ता के रूप में प्रख्यात निबंधकार एवं अमृताक्षर पत्रिका के संपादक अचिंत मारिक उपस्थित थे, मुख्य अतिथि के रूप में नयन पत्रिका के संपादक विद्युत पाल उपस्थित थे।

नयन पत्रिका की सहयोगी बाचिक कलाकार रत्ना डे ने पुस्तक मेले से संबंधित एक अद्भुत रचित लोकभाषा कविता का पाठ किया। कार्यक्रम में छात्रों ने पुस्तक मेले से संबंधित गीत और तुकबंदी प्रस्तुत की। शुभ उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता डॉ. प्रसूनकुमार पड़िया ने की।

कोलकाता के छह प्रतिष्ठित प्रकाशन गृहों के अलावा पुस्तक मेले में बच्चों की पत्रिका नयन का एक और स्टॉल था। विद्यापीठ के पुस्तकालय विभाग की ओर से प्रदर्शनी के लिए विद्यापीठ की पत्रिकाएँ, मूल्यवान कला पुस्तकें, विभिन्न गतिविधि फ़ोल्डर, पुस्तिकाएँ आदि भी मौजूद रही।

पहले दिन छात्र-छात्राओं में किताबें देखने और खरीदने की दिलचस्पी खूब दिखी। पुस्तक मेले में विद्यापीठ के विद्यार्थियों के अलावा आसपास के विद्यालयों के विद्यार्थी व शिक्षक भी आये और अपनी पसंद की पुस्तकें संग्रहित कीं।

आयोजकों ने कहा, ‘हमारे जिले में पहली बार स्कूल स्तर पर इस तरह का मेला आयोजित किया रहा है। दो दिवसीय पुस्तक मेला किसी भी छात्र के जीवन की एक यादगार घटना होती है। स्कूल द्वारा छात्रों को किताबें खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

Shalbani: Two-day children's book fair organized at Maupal Deshapran Vidyapeeth

इस पुस्तक मेले में उन्हें शैक्षिक पुस्तकों के अलावा बच्चों और किशोरों के लिए उपयुक्त इतनी सारी किताबें देखने का मौका मिल रहा है, यह एक दुर्लभ अनुभव है।

छात्रों के बीच रुचि और उत्साह इतना अधिक है कि यदि प्रकाशक सहमत हों तो हम छात्रों के लाभ के लिए भविष्य में भी ऐसे पुस्तक मेले आयोजित करने के इच्छुक हैं। संपूर्ण कार्यक्रम का संचालन शिक्षक समीर बिशाई एवं सोमनाथ देव ने किया I पुस्तक मेले को लेकर छात्र-छात्राओं में उत्साह देखते ही बन रहा था। मेले में भाग लेने वाले प्रकाशक खुश दिखे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × 5 =