रानाघाट उपचुनाव : इन तीन कारणों से भाजपा को हो सकता है फायदा

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के नादिया जिले में रानाघाट-दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में 10 जुलाई को होने वाले उपचुनाव में तीन कारणों से भाजपा मजबूत स्थिति में है। पहला कारण भाजपा खेमे के लिए मतुआ मतदाताओं का भारी समर्थन है, जो हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में न केवल बरकरार रहा, बल्कि कुछ हद तक बढ़ा भी है।

यह उत्तर 24 परगना जिले के बनगांव और नादिया जिले के रानाघाट के दो मतुआ बहुल संसदीय क्षेत्रों के परिणामों से स्पष्ट था, जहां मौजूदा भाजपा सांसद दोनों सीटों को आरामदायक अंतर से बरकरार रखने में सक्षम थे।

रानाघाट लोकसभा के तहत सात विधानसभा क्षेत्रों में से एक रानाघाट-दक्षिण ने हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में भाजपा के जगन्नाथ सरकार की भारी जीत सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया था। राज्य भाजपा नेतृत्व को भरोसा है कि उपचुनाव में उन्हें मतुआ समुदाय का भरपूर समर्थन मिलना जारी रहेगा।

मतुआ एक पिछड़ा वर्ग समुदाय है जो बांग्लादेश से पश्चिम बंगाल में शरणार्थी के रूप में आया था। दूसरा कारक रानाघाट-दक्षिण से तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार डॉ मुकुट मणि अधिकारी की दलबदलू छवि है, जो 2021 के विधानसभा चुनावों में उसी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुने गए थे।

हालांकि, वह लोकसभा चुनाव से ठीक पहले तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए और सत्तारूढ़ पार्टी के उम्मीदवार के रूप में रानाघाट लोकसभा से लड़े जिस वजह से उन्हें राज्य विधानसभा के सदस्य के रूप में इस्तीफा देना पड़ा था। हालांकि वह लोकसभा चुनाव में हार गए और तृणमूल कांग्रेस ने उन्हें विधानसभा उपचुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया है।

अब जब रानाघाट-दक्षिण उपचुनाव में अधिकारी, भाजपा के मनोज कुमार विश्वास और माकपा के अरिंदम विश्वास के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने जा रहा है, तो पिछले चुनाव के आंकड़े भाजपा खेमे के लिए एक और सुकून देने वाला कारक हैं।

2021 के पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में, भाजपा उम्मीदवार के रूप में अधिकारी रानाघाट-दक्षिण से 16 हजार 515 मतों के अंतर से निर्वाचित हुए। हालांकि, 2024 के लोकसभा चुनावों के विधानसभावार परिणामों के अनुसार, तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में अधिकारी 2024 में 35 हजार 936 मतों के भारी अंतर से पीछे रह गए।

इसलिए मतुआ समीकरण, प्रतिद्वंद्वी की दलबदलू छवि और पिछले चुनाव के आंकड़े आगामी उपचुनावों में भाजपा को कमोबेश सहज स्थिति में रखते हैं। अतीत में शांतिपूर्ण मतदान का रिकॉर्ड बनाए रखने के बावजूद, चुनाव आयोग (ईसीआई) ने उपचुनावों में रानाघाट-दक्षिण के लिए केंद्रीय सशस्त्र बलों के कर्मियों की 12 कंपनियों की तैनाती करने का फैसला किया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *