पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय क्र. 1 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर में कला उत्सव का आयोजन

खड़गपुर : केंद्रीय विद्यालय संगठन राष्ट्रीय एकता पर्व के अंतर्गत एक भारत श्रेष्ठ भारत और कला उत्सव का आयोजन किया गया । प्रार्थना सभा में दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया इस अवसर पर श्रीमती पल्लवी बेहरा (विद्यालय प्रबंधन समिति सदस्य) ने मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थिति रही प्राचार्य श्रीमती रिकिशा भौमिक और प्रधानाध्यापक ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया।

प्राचार्या महोदय ने कहा, कला उत्सव का हमारे जीवन में महत्व है हमें अपनी संस्कृति अपने विरासत को जीवन में अपनाना चाहिए।

इस संबंध में विशेष प्रकाश डाला कला उत्सव का उद्देश्य विद्यार्थियों में निहित कलाओं को और अंतर्निहित प्रतिभाओं को एक नया मंच प्रदान कर उन्हें अपने संस्कृति अपनी विरासत अपनी परंपरा और अपनी राष्ट्रीयता के साथ जोड़ना है।

इसी प्रकार एक भारत श्रेष्ठ भारत में अलग-अलग राज्यों को अलग-अलग राज्यों के साथ जोड़कर एक दूसरे की रीति रिवाज खान-पान परंपराएं रहन-सहन गीत संगीत आदि से परिचित कराना है बंगाल के साथ बिहार को जोड़ा गया है।

PM Shri Kendriya Vidyalaya No. 1 Art festival organized at Indian Institute of Technology Kharagpur

इसमें बंगाल के विद्यार्थी बिहार के लोकगीत वहां की कलाएं गायन आदि को स्वयं करके प्रदर्शित करते हैं इस प्रकार से एक दूसरे की संस्कृति को जानने का अवसर मिलता है।

केंद्रीय विद्यालय भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर के विद्यार्थियों ने आज कला उत्सव कला उत्सव के अंतर्गत कहानी कथन नाटक वाद्य यंत्र प्रदर्शन गायन सर्व धर्म प्रार्थना पंचप्रणऔर लोक नृत्य लोक गीतों का मनमोहन प्रदर्शन किया।

संकुल स्तर पर अपने कार्यक्रमों को एक प्रतियोगिता के रूप में प्रदर्शित करेंगे कार्यक्रम में सभी विद्यार्थी शिक्षक गण एवं अनेक अभिभावक उपस्थित रहे श्री एन डी सामंत में धन्यवाद वाचन किया।

PM Shri Kendriya Vidyalaya No. 1 Art festival organized at Indian Institute of Technology Kharagpur

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × 3 =